बॉलीवुड

79 की उम्र में भी कमाई के शहंशाह,पहली फिल्म के लिए मिले थे 5 हजार, हो गए थे दिवालिया,आज 15-20 करोड़ ले रहे फीस

ब्रांड एंडोर्समेंट और टीवी शो के माध्यम से नई कमाई का रिकॉर्ड भी बना रहे हैं। कोलकाता में 5000 हजार रुपये की कमाई शुरू करने वाले और 1999 में दिवालिया होने की कगार पर पहुंचने वाले अमिताभ आज 3,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति होने के स्तर पर पहुंच गए हैं।

अमिताभ बच्चन अपने जीवन के 79वें वर्ष में के हो गए हैं। इस उम्र में ज्यादातर लोग अपनी पिछली कमाई पर जीते हैं, लेकिन अमिताभ दिन के सबसे व्यस्त अभिनेताओं में से एक और फिल्मों, ब्रांड एंडोर्समेंट और टीवी शो के माध्यम से नई कमाई का रिकॉर्ड भी बना रहे हैं। कोलकाता में 5000 हजार रुपये की कमाई शुरू करने वाले और 1999 में दिवालिया होने की कगार पर पहुंचने वाले अमिताभ आज 3,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति होने के स्तर पर पहुंच गए हैं।

शोले के 1 लाख मिले, खुदा गवाह के बाद 3 करोड़ ली फीस

अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ 1969 में रिलीज हुई थी इस फिल्म के लिए उन्हें करीब 5000 रुपए मिले थे। इसके बाद लगातार आठ फिल्में फ्लॉप हुईं। चार साल के बाद 1973 में ‘जंजीर’ से किस्मत चमक उठा। इसके बाद एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में आती गईं और वह उस समय के हाईएस्ट पेड एक्टर बन गए। क्लासिक फिल्म ‘शोले’ में जय के किरदार के लिए अमिताभ को एक लाख रुपया मिला था । इसके पांच साल बाद ‘शान’ फिल्म आई तब तक उनकी फीस बढ़ते-बढ़ते 9 लाख रुपए हो चुकी थी। इस बीच उन्हें महानायक नायक मिल गया था। अमिताभ बच्चन की 1996 में खुदा गवाह फिल्म आई। फिर उनकी सैलरी बढ़कर 3 करोड़ रुपये हो गई। भूमिका कितनी लंबी है और शेड्यूल कितना लंबा है, इसके आधार पर आज अमिताभ 15 से 20 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं।

मिस वर्ल्ड इवेंट के बाद डूबा गए थे

ऐसा नहीं है कि अमिताभ एक बार फिल्मों में पैसा कमाना शुरू कर दिए उसके बाद उनकी इनकम का ग्राफ जीवन भर उसी तरह बढ़ता रहता है। 1999 में, वह दिवालिया होने के कगार पर था। उनकी ABCL कंपनी ने 1996 में बैंगलोर में ‘मिस वर्ल्ड’ का प्रबंधन संभाला। इस घटना में उन्हें सात करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इस कंपनी ने मृत्युदाता फिल्म बनाई लेकिन यह फिर बुरी तरह फ्लॉप हो गई। उनके लिए यह दौर काफी बुरा रहा हालांकि उन्होंने जल्द ही अपने कमाई का जरिया बढ़ाया और गाड़ी एक बार फिर पटरी पर दौड़ पड़ी।

यश चोपड़ा ने बुरे दौर में दी थी ‘मोहब्बते
ABCL की फेल्योर की वजह से अमिताभ की प्रॉपर्टी तक जब्त होने की स्थिति में थी। ऐसे में उन्होंने एक सुबह अपने पुराने मित्र यश चोपड़ा से बात की और काम मांगा। यश चोपड़ा ने ‘माेहब्बतें’ फिल्म में उनको प्रिंसिपल का रोल दिया और यहीं से अमिताभ की आर्थिक स्थिति में सुधार की नई इनिंग शुरू हुई।

KBC से एक सीजन में 70 करोड़ की कमाई

माना जाता है कि कौन बनेगा करोड़पति शो की मेजबानी के लिए अमिताभ बच्चन को प्रति एपिसोड 3.5 करोड़ रुपये मिलते हैं। अगर एक सीजन में 20 एपिसोड होंगे तो उन्हें 70 करोड़ रुपये मिलेंगे।

8 करोड़ में खरीदा था प्रतीक्षा घर अब 130 करोड़ के डुप्लेक्स में

अमिताभ के मुंबई में चार बंगले हैं। उन्होंने पहला बंगला ‘प्रतीक्षा’ 1975 में 8,06,248 रुपये में खरीदा था। वह साल दर साल इसी बंगले में रहते थे। इस बंगले में आज तमाम सामाजिक कार्यक्रम होते हैं। इसी बंगले में अभिषेक और ऐश्वर्या की शादी हुई थी। आज प्रतीक्षा मुंबई का प्रतिष्ठित पता है।प्रतीक्षा के बगल में ‘जलसा’ बंगला है। जहां पर आज पूरा बच्चन परिवार रहता है। नजदीक में ही ‘जनक’ बंगला है जहां उनका ऑफिस है। और एक बंगला है ‘वत्स’ जो एक बैंक को लीज पर दिया गया है।अमिताभ ने ‘जनक’ 8 करोड़ और ‘वत्स’ 5 करोड़ रुपए में खरीदा था। अभी कुछ ही समय पहले उन्होंने अंधेरी में एटलांटिस बिल्डिंग में 27 और 28वें फ्लोर पर एक डुप्लेक्स खरीदा है। 5184 स्क्वायर फीट एरिया के डुप्लेक्स की कीमत 31 करोड़ रुपए बताई जाती है। अमिताभ के पास इलाहाबाद में एक पारिवारिक संपत्ति है। फ्रांस में भी उनकी संपत्ति है। कोलकाता में वे सेकेंड हैंड फिएट कार चलाते थे। आज उनके पास रोल्स रॉयस, लैंड रोवर, पोर्श, बेंटले और मर्सिडीज सहित 11 कारें हैं।

2018 में 78 करोड़ सालाना आय, स्टॉक में 97 करोड़ का निवेश


जया बच्चन ने 2018 में राज्यसभा के उम्मीदवार के तौर पर अपनी और अमिताभ की संपत्ति का ब्योरा दिया था। इसके अनुसार 2016-17 में अमिताभ की सालाना आय 78 करोड़ रुपए थी।अमिताभ के 50 करोड़ रुपए बैंक में जमा थे। 97 करोड़ रुपए स्टॉक में निवेश था। उनके पास 28 करोड़ की ज्वैलरी, दो करोड़ का गोल्ड और 5 करोड़ मूल्य की सिल्वर ज्वैलरी थी।अमिताभ के पास महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, हरियाणा और UP में जमीनें थीं। जया के डिक्लेरेशन के मुताबिक अमिताभ व्हीकल लोन लेते रहे हैं। 2018 की स्थिति में बैंक ऑफ इंडिया में उनका 1.84 करोड़, 64.03 लाख, 30.21 लाख और 12.46 लाख का अलग-अलग व्हीकल लोन चल रहा था।

Back to top button