अज़ब-गज़ब

मेरी कहानी: पति की अलमारी से एक ऐसा सामान मिला जिसने मुझे झकझोर के रख दिया,मैंने सपने में भी नही सोचा था

कहते हैं पति-पत्नी को एक-दूसरे से कुछ भी नहीं छिपाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सीधा असर उनके रिश्ते पर पड़ता है। ऐसा ही कुछ इस महिला के साथ भी हुआ। उसके पति ने न केवल उससे अपने जीवन का सबसे बड़ा रहस्य छुपाया बल्कि उसकी इसमें कोई गलती भी नहीं थी

ऐसा कहा जाता है कि एक सफल रिश्ते में प्यार, अंतरंगता और विश्वास तीन चीजें बहुत जरूरी होती हैं, जिनके बिना रिश्ते का ठीक से नहीं चल सकता बिना भरोसे के रिश्ते को निभाना मुश्किल होता है। हालाँकि, मुझे अपने रिश्ते में सब कुछ मिला लेकिन विश्वास की कमी ने मेरा दिल बुरी तरह तोड़ दिया। ऐसा इसलिए क्योंकि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे अपने वर्तमान जीवन में अतीत का सामना करना पड़ेगा। , बता दे कि मैं एक शादीशुदा महिला हूं। मेरी शादी में सब कुछ ठीक चल रहा था कि अचानक मेरे पिछले जीवन की यादों के बवंडर ने मेरी सारी खुशियाँ बिखेर कर रख दी एक छोटी सी गलती ने मेरी जीवन को टुकड़ों टुकड़ों में बिखेर दिया ।

दरअसल, ऋषभ और मेरी मुलाकात एक मैरिटल वेबसाइट के जरिए हुई थी, जिसके बाद हमारे माता-पिता ने हमारे रिश्ते का फैसला किया। हम दोनों ने अरेंज मैरिज की थी, जहां हम दोनों एक दूसरे के बारे में ज्यादा नहीं जानते थे। हालांकि, जब मैंने अपने पति ऋषभ से शादी की तो हम दोनों ने एक-दूसरे से वादा किया कि हम अपने अतीत से जुड़ी कोई भी बात गुप्त नहीं रखेंगे। इसका एक कारण यह भी था कि हमारे बीच कभी कोई अनबन नहीं हुई। शादी के शुरूआती दिनों में सब कुछ ठीक चल रहा था। मैं अपना जीवन एक सुखी-सुरक्षित विवाह में जी रही थी, जिसने न केवल मेरे सपनों को आशा से भर दिया, बल्कि मुझे अपने पति पर बहुत विश्वास करने के लिए भी मजबूर किया। (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा साझा की गई कहानियों में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं।

image editor output image1267508067 16485742809146469880928774042159

अपने बॉयफ्रेंड के बारे में सब कुछ बता दिया

कॉलेज के शुरुआती दिनों में मेरा एक बॉयफ्रेंड था, जिसके बारे में मैंने अपने पति को सब कुछ ठीक-ठीक बताया। मैंने ऐसा करने का एक कारण यह भी था कि मैं अपने पति के साथ बहुत ईमानदार थी। मैं नहीं चाहती थी कि वह मेरे अतीत के बारे में कुछ भी गलत समझे। मुझे उससे यही उम्मीद थी।

हालाँकि, मैं निराश महसूस कर रही थी । वास्तव में, मेरे पति ने हमेशा अपने पुराने रिश्ते को गुप्त रखा। हालाँकि, वह जानता था कि उसके पिछले जीवन के बारे में जानकर भी मैं उससे प्यार करना बंद नहीं करूंगी । लेकिन फिर भी उसने मुझे कभी कुछ नहीं बताया। शायद मुझे खोने से डरते थे कि यह बात जानकर शायद मैं उनसे प्यार करना बंद कर दूं या हो सकता है कि कुछ और वजह रही हो

मुझे अपने पति की गुप्त अलमारी मिली

शादी के कुछ साल बाद मुझे अपने पति की गुप्त अलमारी मिली, जिसने मुझे झकझोर कर रख दिया। बता दे कि , उसकी अलमारी के कोने में मुझे काले रंग का एक छोटा सा ब्लैक बॉक्स मिला, जो काफी अच्छी तरह से भरा हुआ था। पहले तो मैंने सोचा कि मुझे इसे छोड़ देना चाहिए क्योंकि मुझे अपने पति पर भरोसा है। हालांकि, अगले ही पल मेरा मन बदल गया।

मैंने उस डिब्बे को खोलने का मन बना लिया जिसमें मुझे अपने पति के साथ एक खूबसूरत महिला की कुछ तस्वीरें मिलीं। मैंने इन तस्वीरों को पहले कभी नहीं देखा था। वह औरत देखने में बहुत खूबसूरत थी, जिससे मुझे जलन हो रही थी। मैंने तुरंत सोचा कि क्या मेरे पति के जीवन में कोई और महिला थी।

वह उसकी प्रेमिका थी

मैंने इन तस्वीरों के बारे में अपने पति से बात की। वह चौंक गया। हालांकि इस दौरान लड़ने के बजाय उसने शांति से कहा कि लड़की उसकी एक्स है। उसकी बात सुनकर मैं बहुत परेशान हो गई थी क्योंकि उसने पहले कभी अपनी गर्लफ्रेंड का जिक्र मेरे सामने नहीं किया था। उसने जो कहा उससे मैं आहत नहीं हुई ।

मैंने उनसे केवल इतना ही पूछा कि उन्होंने अब तक इन तस्वीरों को मुझसे क्यों छुपाया, जिस पर उन्होंने जवाब दिया: ‘मैं इन यादों से कभी छुटकारा नहीं पाना चाहता। यह मत सोचो कि मैं तुमसे प्यार नहीं करता लेकिन कृपया मेरे फैसले का भी सम्मान करें।’कुछ कुछ यादें ऐसी होती हैं जिससे इंसान भूलना नहीं चाहता है ऐसी ही मेरी कुछ बीती यादें थी जिसे मैं अपने से दूर नहीं करना चाहता

मुझे फेसबुक पर एक और तस्वीर मिली

हालाँकि, मेरे पति इतना कहकर पूरी तरह से शांत हो गए थे, लेकिन मैं तब तक नहीं बैठ सकती थी जब तक मुझे पता नहीं चल जाता कि इन तस्वीरों के पीछे की कहानी क्या है? अगली सुबह जैसे ही मैं उठा, मैंने अपने पति की सोशल मीडिया प्रोफाइल चेक करना शुरू कर दिया। करीब एक घंटे तक उनकी पुरानी पोस्ट को सर्च करने के बाद मुझे उनके फेसबुक पेज पर उन दोनों की एक तस्वीर मिली।

तस्वीर को देखकर साफ देखा जा सकता है कि दोनों के बीच अच्छे संबंध थे। मुझे इस बात से ऐतराज नहीं था कि मेरे पति के पास एक्स है, लेकिन समस्या यह थी कि मेरे पति ने मुझे इसके बारे में क्यों नहीं बताया? क्या उसने मुझ पर विश्वास नहीं था क्या उन्होंने अभी तक मुझे नहीं समझा

मेरी आँखों में आँसू निकलने लगे मैं खुद को रोक नहीं पा रही थी

बहुत ही शांति से मुझे अपने पति से उस महिला के बारे में सब कुछ पता चलने लगा। पहले तो वह बुरी तरह चौंक गया, लेकिन बाद में उसने खुलासा किया कि वे दोनों कॉलेज के प्रेमी थे। उसके परिवार वाले उसकी शादी के लिए कभी राजी नहीं हुए। उसने घरवालों को समझाने की भी कोशिश की, लेकिन दोनों नाकाम रहे। यही एक वजह है कि इन दोनों को इस तरह अलग होना पड़ा।

मैं समझ सकती हूँ कि मेरे पति को एक ही बात को बार-बार याद करने पर कितना दुख हुआ होगा। लेकिन मैं चाहती हूँ! उसने मुझे इसके बारे में पहले ही सब कुछ बता दिया होता । मैं अब भी उससे बहुत प्यार ,करती हूं लेकिन वह कहता है कि राज कितना भी बड़ा या छोटा क्यों न हो, ऐसी घटना के बाद किसी पर भरोसा करना आसान नहीं होता। मैं भी इनमें से कुछ भावनाओं से गुजर रहा हूं।

अगर आपके पास भी रिश्तों से जुड़ी कोई कहानी है,हमारे email id- naveenraj8300@gmail.com पर मेल करें। आप की पहचान गुप्त रखा जाऐगा।

खबर सोर्स- NBT नवभारत टाइम्स

Back to top button