अज़ब-गज़ब

75 साल के इस शख्स ने अपने सिर पर कार उठाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड, देखें Video

एक व्यक्ति ने कार को सिर के ऊपर से उठा लिया था। इस वजह से उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया।

75 वर्षीय ने 100 विश्व रिकॉर्ड बनाए

सिर पर संतुलन बनाने के लिए प्रसिद्ध

75 साल की उम्र में भी ये शख्स अपनी फुर्ती का लोहा दिखा रहा है. उनका संतुलन ऐसा है कि देखने वाले दांतों के नीचे उंगलियां दबाने को मजबूर हो जाते हैं। इस शख्स का नाम जॉन इवांस है। जॉन के नाम एक नहीं बल्कि 100 वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। एक बार उसने मिनी कार को अपने सिर के ऊपर से उठा लिया था।

जॉन ने बिना संतुलन खोए 33 सेकंड तक कार को अपने सिर पर रखा। जॉन के इस कारनामे ने उन्हें पूरी दुनिया में मशहूर कर दिया। भले ही यह घटना 23 साल पुरानी हो लेकिन हाल ही में जॉन ने जो कारनामा किया वह लोगों के जेहन में एक बार फिर से पुरानी यादें ताजा कर गया.

बता दें कि , ब्रिटेन के डर्बीशायर के रहने वाले जॉन इवांस अपने सिर पर भारी सामान रखकर संतुलन बनाने के लिए जाने जाते हैं। उन्हें ब्रिटेन का ‘स्ट्रॉन्गमैन’ भी कहा जाता है।हाल ही में अपने 75वें जन्मदिन पर उन्होंने अपने सिर पर 85 किलो का लकड़ी का एक विशाल मुकुट रखकर संतुलन बनाया, जिसे देखकर लोग हैरान रह गए.उन्होंने 100 विश्व रिकॉर्ड बनाए। जॉन इवांस का कहना है कि उन्होंने अपने ‘हेड-बैलेंसिंग एक्ट’ से चैरिटी के लिए भी करीब 2.5 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

जब कार सिर पर उठाई गई थी

जॉन इवांस ने 1999 में तब सुर्खियां बटोरी थीं जब उन्होंने अपने सिर पर एक मिनी कार रखकर संतुलन बनाया था। इस कारनामे के लिए उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था। जॉन जिस मिनी कूपर कार को सिर पर लेकर चलते थे, उसका वजन 159 किलोग्राम से अधिक था। उन्होंने 33 सेकंड के लिए कार को अपने सिर पर रखा।

साथ ही जॉन ने अलग-अलग कैटेगरी में अलग-अलग वजन अपने सिर पर रखकर बैलेंस बनाया है। कभी सिर पर सैकड़ों गिलास बियर ढोते थे तो कभी कुछ और। उनका संतुलन अद्भुत है। जॉन कहते हैं कि उन्हें अपनी ताकत का एहसास तब हुआ जब वह 18 साल की उम्र में एक मजदूर के रूप में काम करने गए।

https://fb.watch/cniSVCCKqn/

Back to top button