अज़ब-गज़ब

Gama Pehlwan Birthday: गामा पहलवान की 30 लोगों की थी डाइट, नहीं हारी 1 भी कुस्ती

Gama Pehlwan Birthday: Gama Pehlwan had a diet of 30 people, not even 1 wrestler

भारत में कुश्ती और कुश्ती का सिलसिला सदियों से चला आ रहा है। दारा सिंह, उदय चंदो जैसे कई पहलवान थे जिन्होंने पूरे विश्व में देश को प्रसिद्धि दिलाई ऐसे ही एक भारतीय पहलवान का नाम था ‘गामा पहलवान’ Gama Pehlwan वह 30 लोगों के बराबर का खाना एक बार में खाते थें, उन्होंने अपने जीवन में कभी कोई कुश्ती मैच नहीं हारा हैं. गामा पहलवान का असली नाम गोलम मोहम्मद बख्श बट था.

Shahrukh Khan ने दिया अपनी पत्नी Gauri Khan को धोखा, काजोल के साथ बिस्तर में पकड़े गए ?

Gama Pehlwan Birthday: गामा पहलवान की 30 लोगों की थी डाइट, नहीं हारी 1 भी कुस्ती
photo by google

1200 किलो पत्थर उठाते थे

गामा पहलवान Gama Pehlwan की डाइट जानकर हैरान रह जाएंगे आप

भारत में कई ऐसे पहलवान हैं जिन्होंने दुनिया में देश का नाम रौशन किया और कई नाम कमाए ऐसे ही एक पहलवान का नाम था ‘गामा पहलवान’ Gama Pehlwan उन्हें ‘the great gama और रुस्तम-ए-हिंद के नाम से भी जाना जाता था, 22 मई 2022 को उनका 144वां जन्मदिन था, गूगल ने डूडल बनाकर उनके जन्मदिन को और खास बना दिया है, गामा पहलवान Gama Pehlwan ने अपने जीवन के 50 साल कुश्ती में बिताए हैं और कई खिताब जीते हैं, कहते हैं जिंदगी का आखिरी वक्त बड़ी मुश्किल से गुजरता है, तो आइए जानते हैं गामा पहलवान Gama Pehlwan के जीवन, करियर, डाइट और वर्कआउट के बारे में.

Gama pehalwan का आखिरी समय

Gama pehalwan विभाजन से पहले अमृतसर में रहते थे लेकिन बढ़ते सांप्रदायिक तनाव के कारण लाहौर चले गए। गामा पहलवान ने अपने जीवन में आखिरी बार 1927 में स्वीडिश पहलवान जेस पीटरसन के साथ कुश्ती लड़ी थी, उन्होंने अपने जीवन में 50 से अधिक बार कुश्ती लड़ी है और एक भी हारी नहीं हैं.

कुश्ती छोड़ने के बाद उन्होंने अस्थमा और हृदय रोग की शिकायत की और उनकी हालत बिगड़ गई. कहा जाता है कि वह इतनी आर्थिक तंगी में थे कि उन्हें आखिरी वक्त में अपना मेडल बेचना पड़ा. लंबी बीमारी के बाद 1960 में 82 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया.

‘Sara बिकिनी में भाई इब्राहिम से चिपकी..फोटो हुई वायरल, लोग बोले- कुछ तो शर्म करो

Gama Pehlwan Birthday: गामा पहलवान की 30 लोगों की थी डाइट, नहीं हारी 1 भी कुस्ती
photo by google

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker