अज़ब-गज़ब

एक गांव ऐसा जहां कोख में ठहरती है सिर्फ लड़की, 12 साल से नहीं पैदा हुआ एक भी Ladka

Such a village where only a girl stays in the womb, not a single son born for 12 years

पोलैंड में एक ऐसा अनोखा गांव है जहां पिछले 12 सालों में एक भी लड़का Ladka पैदा नहीं हुआ है। यहां गर्भवती महिला गर्भ से ही बेटी को जन्म देती है।दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं, जिनके पीछे का तर्क विज्ञान भी नहीं बता सकता। लोग ऐसी चीजों को चमत्कार कहते हैं।

अगर यह अच्छी बात है तो लोग इसे चमत्कार कहते हैं और अगर कुछ बुरा है तो इसे अभिशाप कहते हैं। आज हम जिस गांव की बात कर रहे हैं, वहां जो हो रहा है उसके पीछे का कारण विज्ञान भी नहीं जानता।

आमतौर पर यह कहा जाता है कि समाज में लड़का Ladka-लड़की के भेदभाव की बड़ी वजह अशिक्षा और जागरूकता की कमी है, लेकिन मेरा मानना है की इस भेदभाव की वजह सिर्फ यही नहीं है। पढ़े-लिखे लोग भी यह भेदभाव करते हैं। दहेज प्रथा, भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियां शिक्षित घरों में भी हैं। समाज में लड़का-लड़की को लेकर भेदभाव अब भी बरकरार है।

एक गांव ऐसा जहां कोख में ठहरती है सिर्फ लड़की, 12 साल से नहीं पैदा हुआ एक भी Ladka
photo by google

इस गांव में अहिला के गर्भ से सिर्फ बेटी ही पैदा होती है । पिछले 12 सालों में यहां एक भी लड़का Ladka पैदा नहीं हुआ है। इसका कारण क्या है, यह आज तक कोई नहीं जान पाया है। लेकिन ये बिल्कुल सच है. महान वैज्ञानिक भी इस रहस्य को नहीं सुलझा पाए हैं।

Read also-Urfi Javed के नये विडियो पर मचा हंगामा, ब्रा व पैरों में लपेटा पारदर्शी कपड़ा,यूजर्स बोले-“कुछ नहीं पहना अल्लाह से डरो “

पोलैंड में है यह रहस्यमयी गांव। यहां बसे मिजेस्के ओड्राजेन्स्की गांव में बारह साल से एक भी लड़का Ladka पैदा नहीं हुआ है। यहां एक गर्भवती महिला हमेशा कन्या को जन्म देती है लड़का नहीं Ladka ऐसा क्यों होता है यह विज्ञान भी नहीं जानता। जानकारी के मुताबिक इस गांव के मेयर ने 2019 में ऐलान किया था कि अगर इस गांव में बेटा पैदा होता है तो उसे बहुत बड़ा इनाम दिया जाएगा. लेकिन आज तक किसी को ये अवॉर्ड नहीं मिल पाया है.

एक गांव ऐसा जहां कोख में ठहरती है सिर्फ लड़की, 12 साल से नहीं पैदा हुआ एक भी Ladka
photo by google

कई शोधकर्ता विफल रहे हैं

जब इस गांव की पहली बार चर्चा हुई थी तब वैज्ञानिकों ने इसकी अफवाह उड़ाई थी। लेकिन इसके बाद कई वैज्ञानिकों ने यहां आकर शोध किया और पाया कि यह खबर सच है। इस गांव में कई पत्रकार और टीवी पत्रकार भी रिपोर्ट करने आए थे। लेकिन इस रहस्य को कोई नहीं सुलझा पाया। अभी तक कोई भी सही समाधान नहीं भेज पाया है, जो अजीब नहीं है

एक गांव ऐसा जहां कोख में ठहरती है सिर्फ लड़की, 12 साल से नहीं पैदा हुआ एक भी Ladka
photo by google

कोई निष्कर्ष नहीं निकला

Mjeske Odrajensky गाँव में लगभग तीन सौ लोग रहते हैं। एक स्थानीय प्रतियोगिता के दौरान दुनिया के सामने इस बात का खुलासा हुआ कि यहां सिर्फ लड़कियों का जन्म होता है। मेयर ने ऐलान किया था कि जिस परिवार में लड़का Ladka पैदा होगा, उस परिवार को इनाम दिया जाएगा. अब तक किए गए शोध में यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ऐसा क्यों होता है। कई शोधकर्ता अभी भी इस कारण का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि लड़का Ladka एक महिला के गर्भ में क्यों नहीं रह पाता है। उम्मीद है कि जल्द ही कारण का पता चल जाएगा।

Back to top button