ऑटो

Car Comparison: इन छ: फीचर्स के वजह से Kia Sonet आगे हैं Maruti Brezza से, पढ़ें पूरी खबर

snn

Car Comparison: इन छ: फीचर्स के वजह से Kia Sonet आगे हैं Maruti Brezza से, पढ़ें पूरी खबर

जहां दोनों कारें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती हैं, वहीं सॉनेट में रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर मिलता है, जिससे कार के इंजन को बाहर से स्टार्ट किया जा सकता है. इसे एक खाश फीचर भी माना जा रहा हैं.

Maruti Brezza vs Kia Sonet: कार निर्माता मारुति सुजुकी की हाल ही में लॉन्च की गई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट, ब्रेज़ा एक भीड़ पसंदीदा है. यह पिछले महीने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही. किआ मोटर्स भी इस सेगमेंट में अपनी एक कार सॉनेट के साथ बाजार में मौजूद है. हालांकि यह उतना बिकता नहीं है, लेकिन कुछ विशेषताओं में यह मारुति ब्रेज़ा से आगे है. और इसके फीचर भी काफी अच्छे माने जाते हैं. तो आइए जानते हैं क्या हैं ये फीचर्स.

टायर प्रेशर निगरानी तंत्र

किआ सॉनेट एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम से लैस है, जो वाहन के चारों टायरों के लिए रीयल-टाइम प्रेशर की जानकारी प्रदान करता है. यह फीचर केबिन में ड्राइवर को अलर्ट करने का काम करता है. अगर टायर में हवा कम है या उसमें पंचर है. जबकि यह सुविधा केवल सॉनेट के टॉप एंड वेरिएंट पर उपलब्ध है, ब्रेज़ा पर ऐसी कोई सुविधा नहीं दी गई है.

फ्रंट पार्किंग सेंसर

Kia Sonet में फ्रंट पार्किंग सेंसर्स भी देखने को मिलते हैं. इस कार के अलावा यह फीचर इस सेगमेंट में सिर्फ XUV 300 में ही उपलब्ध है. जो इसे खाश कारो की श्रेणी में लाता हैं. ब्रेज़ा में चेतावनी प्रणाली के साथ 360-डिग्री पार्किंग कैमरा मिलता है, लेकिन फ्रंट पार्किंग सेंसर गायब है. जिसे इसका दोष भी माना जा रहा हैं.

सामने हवादार सीटें

किआ अपने सोनाटा पर फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें भी प्रदान करता है, एक ऐसी सुविधा जो यात्रियों को गर्मी के मौसम में पीछे से ठंडी हवा प्राप्त करने की अनुमति देती है. मारुति ने ब्रेजा में यह फीचर नहीं दिया है.क्युकी इसकी फीचर कुछ और ही अलग हैं.

रिमोट इंजन स्टार्ट

जहां दोनों कारें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती हैं, वहीं सॉनेट में रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर मिलता है, जिससे कार के इंजन को बाहर से स्टार्ट किया जा सकता है. यह सुविधा मारुति ब्रेज़ा पर उपलब्ध नहीं है.

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker