व्यापार

Anand Mahindra की कंपनी ला रही ये शानदार इलेक्ट्रिक कार, 12 सेकेंड में 300 Kmph की रफ्तार, जानिए कीमत और खासियत

खास बात आनंद महिंद्रा ने एक शानदार इलेक्ट्रिक कार की तस्वीर शेयर की। इस कार की खासियत यह है कि यह महज 12 सेकेंड में 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Mahindra & Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Ananda Mahindra) सोशल मीडिया ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं. वे ट्विटर के माध्यम से अपने विचार व्यक्त करते हैं और अपने विचारों को अपने अनुयायियों के साथ साझा करते हैं। वे अक्सर ट्विटर पर अनोखी जानकारी और वीडियो शेयर करते हैं। अब उन्होंने एक शानदार इलेक्ट्रिक कार की तस्वीर शेयर की है. इस कार की खासियत यह है कि यह महज 12 सेकेंड में 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

हाइपर इलेक्ट्रिक कार बतिस्ता

महिंद्रा एंड महिंद्रा जल्द ही जर्मनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता ऑटोमोबाइल पिनिनफेरिना की इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार बतिस्ता का उत्पादन शुरू करेगी। एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए हाल ही में यह बात सामने आई थी कि कंपनी ने इसके लिए फंड जुटाने के विकल्प तलाशने शुरू कर दिए हैं। बतिस्ता एक हाइपर इलेक्ट्रिक कार है। 2019 जिनेवा ऑटो शो में इस कार के पहले प्रोटोटाइप का अनावरण किया गया था। अब आनंद महिंद्रा ने इस आकर्षक कार की तस्वीर को रीट्वीट और शेयर किया है।

बैटरी और स्पीड की खासियत
Pininfarina Battista इलेक्ट्रिक कार में 120kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है। यह कार 1900hp की पावर जेनरेट करती है। इस कार में 4 इलेक्ट्रिक मोटर लगेंगी जो कार के चारों पहियों को अलग-अलग पावर प्रदान करती हैं। इसी वजह से स्पीड के मामले में ये इलेक्ट्रिक कारें ओवरटेक कर सकती हैं। कंपनी के मुताबिक Pininfarina Batista महज 2 सेकेंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। और यह 12 सेकेंड में 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इस इलेक्ट्रिक कार की अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटा है।

500 किमी की होगी रेंज
कंपनी का दावा है कि पिनिनफेरिना बतिस्ता इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। कंपनी इस कार की सिर्फ 150 यूनिट ही बनाएगी, जिसे ग्लोबल मार्केट में बेचा जाएगा। कंपनी के मुताबिक इस कार की 50 यूनिट यूरोप में, 50 यूनिट अमेरिका में और 50 यूनिट पश्चिम एशिया और एशियाई बाजारों में बेची जाएगी। वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में इसकी सड़कों और पटरियों पर परीक्षण चल रहे हैं।

कीमत क्या होगी
Pininfarina Battista इलेक्ट्रिक कार अपनी खूबियो के अनुसार इसकी कीमत करीब 22 लाख डॉलर (करीब 16.35 करोड़ रुपये) है।

Back to top button