व्यापार

Bamboo Farming – इस खेती से किसानों की बदल गई किस्मत एक बार खर्च करें और जीवन भर कमाए मुनाफा

snn

Bamboo Farming – बांस की फसल लगभग 40 से 70 साल तक जीवित रहती है। इस फसल के लिए सरकार सब्सिडी भी देती है। कागज बनाने के अलावा, बांस का उपयोग कार्बनिक कपड़े organic clothing बनाने के लिए किया जाता है, जो कपास की तुलना में अधिक टिकाऊ होते हैं। इसकी लकड़ी से कई सजावटी सामान decorative items भी बनाए जाते हैं।

Bamboo Farming  – देश की एक बड़ी आबादी कृषि पर निर्भर है। एक आम धारणा है कि यह काम बहुत लाभदायक नहीं है। हालांकि, सभी मामलों में ऐसा नहीं होता है। कई किसान लाभदायक फसलें उगाकर अच्छी आय अर्जित कर रहे हैं। हम आपको बता दें कि बाजार में बांस के उत्पादों की भी काफी मांग है। ऐसे में किसान इस पेड़ की खेती कर बंपर मुनाफा कमा सकते हैं।

कई तरह के उत्पाद बनते हैं – Bamboo Farming

इस फसल के लिए सरकार सब्सिडी भी देती है। कागज बनाने के अलावा, बांस का उपयोग जैविक कपड़े बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा, बांस का उपयोग कई सजावटी वस्तुओं में भी किया जाता है।

बांस को कटिंग या राइज़ोम के माध्यम से जमीन में लगाया जाता है। आप प्रति हेक्टेयर लगभग 1500 पेड़ लगा सकते हैं। इसकी फसल तैयार होने में 3 साल तक का समय लगता है। जहां, प्रति पेड़ यह आपको 250 रुपये खर्च करता है। फिर तीन से चार साल में आपको 4 लाख टका तक का मुनाफा हो सकता है।

40 से 70 वर्ष तक लाभ – Bamboo Farming 

बांस की सबसे खास बात यह है कि यह 40 साल तक चलता है। कटाई के बाद भी यह फिर से उगता है। चार साल बाद आपको हर साल लाभ मिल सकता है। अधिक ध्यान देने पर ये पेड़ 70 साल तक जीवित रह सकते हैं।

खेती के लिए भूमि  – Bamboo Farming

इसकी खेती के लिए किसी भूमि की तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है। बस इस बात का ध्यान रखें कि मिट्टी ज्यादा रेतीली न हो। आप इसे 2 फीट गहरा और 2 फीट चौड़ा गड्ढा खोदकर बदल सकते हैं। इसके अलावा बांस की रोपाई करते समय गोबर की खाद का प्रयोग किया जा सकता है। रोपण के तुरंत बाद पौधे को पानी दें और एक महीने तक रोजाना पानी देना जारी रखें। 6 महीने बाद हर हफ्ते पानी दें। ध्यान दें कि इसकी खेती अत्यधिक ठंडे क्षेत्रों में नहीं करनी चाहिए।

लाखों का मुनाफा – Bamboo Farming

बांस के उत्पादों की भारी मांग है। बांस की डंडियां बेचकर आप साल में 4 से 5 लाख रुपये कमा सकते हैं। इसके अलावा लकड़ी के इस्तेमाल से घर पर कई तरह की चीजें बनाई और बेची जा सकती हैं। इससे आपका मुनाफा कई गुना बढ़ जाएगा।

  also read – Singrauli , ज्यादा नशा की चाह ने युवक को गंवानी पड़ी जान, दोस्त ही निकला कातिल 

  Bamboo Farming - इस खेती से किसानों की बदल गई किस्मत एक बार खर्च करें और जीवन भर कमाए मुनाफा
photo by google

also read – CM Shivraj के नाम पर नर्सों के साथ करता था अश्लील हरकत, 50 नर्सों ने छेड़छाड़ के लगाये आरोप, मंत्री ने जाँच के दिए आदेश

Untitled 7 copy 1

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker