व्यापार

BMW निर्माता का धांसू प्लान,बनाई गई रंग बदलने वाली गाड़ी, बटन दबाते ही सफेद से हो जाएगी काली

BMW iX Flow नाम की इस कार में इलेक्ट्रॉनिक इंक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। यह तकनीक आमतौर पर ई-पाठकों के बीच पाई जाती है। यह ग्रे और सफेद रंग से बने विभिन्न पैटर्न में कार के बाहरी हिस्से को भी बदल सकता है।

जर्मन कार निर्माता बीएमडब्ल्यू ने दुनिया की पहली रंग बदलने वाली कार पेश की है। लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रिक शो (सीईएस) में इस कार का अनावरण किया गया। BMW iX Flow नाम की इस कार में इलेक्ट्रॉनिक इंक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। यह तकनीक आमतौर पर ई-पाठकों के बीच पाई जाती है। यह ग्रे और सफेद रंग से बने विभिन्न पैटर्न में कार के बाहरी हिस्से को भी बदल सकता है।

ऐसे काम करेगी ये तकनीक
बीएमडब्ल्यू बनाने बाले इंजीनियर स्टेला क्लार्क ने कहा, “यह तकनीक वास्तव में ई-इंक का उपयोग करके रंग बदलती है। हमने जिस सामग्री का इस्तेमाल किया वह कागज की एक पतली शीट की तरह थी और हमारी चुनौती कारों जैसी 3डी वस्तुओं में इसका इस्तेमाल करना था।” दरअसल, कार की सतह को ई-इंक से कोट किया गया है। इसमें सफेद रंग का ऋणात्मक आवेश और काले रंग का धनात्मक आवेशित वर्णक होता है। जब फोन ऐप के जरिए इन पिगमेंट को सिग्नल भेजा जाता है, तो वे सतह का रंग बदल देते हैं।

क्लार्क ने कहा, “मुझे लगता है कि इस तकनीक का सबसे अच्छा उपयोग सूरज की रोशनी को बदलने के लिए कर सकते है। गर्म या धूप के दिनों में आप सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करने के लिए कार को सफेद कर सकते हैं। ठंड के दिनों में आप गर्मी को अवशोषित करने के लिए इसे काले रंग में रंग सकते हैं।” आने वाले दिनों में कार का रंग बदलने के लिए डैशबोर्ड में बटन प्रदान किए जाएंगे। इसे हाथ के इशारों से भी नियंत्रित किया जा सकता है।

Back to top button