Cow News - पशुपालकों के लिए वरदान है यह गाय,रोज देती है 80 लीटर तक दूध,होता है लाखों का मुनाफा - विंध्य न्यूज़
Cow News - पशुपालकों के लिए वरदान है यह गाय,रोज देती है 80 लीटर तक दूध,होता है लाखों का मुनाफा

photo by google

Cow News – कई बार किसान कम दुधारू नस्ल(Dairy breed) की गायों को चुन लेते हैं जिससे उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। यहां हम आपको गायों की कुछ ऐसी नस्लों(breeds) के बारे में बता रहे हैं जिनका पालन करने पर गाय पालने (rearing cows)वालों को हमेशा फायदा होगा।

Cow News – भारत में डेयरी व्यवसाय(Dairy business) बहुत तेजी से विकसित हो रहा है। यह ग्रामीण क्षेत्रों(rural areas) में लाखों लोगों के लिए आय का एक अच्छा स्रोत है। कुछ गायें प्रतिदिन 50 लीटर से अधिक दूध देती हैं। ऐसी गायों को पालने से किसानों को अच्छा मुनाफा (good profit)होता है। किसानों को हर महीने लाखों रुपए का मुनाफा होता है।

Cow News – गाय पालने से पहले अधिकांश किसान गायों की नस्ल को लेकर झिझकते हैं। ऐसे में वह कम दुधारू नस्ल की गायों को चुनते हैं, जिससे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। यहां हम आपको गायों की कुछ ऐसी नस्लों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें घर लाने के बाद आपको हमेशा फायदा होगा।

गीर गाय – Cow News

किसानों को मिलेगा एक लाख रुपये का इनाम, इस तारीख से पहले करें आवेदन
गिर गाय को भारत की सबसे दुधारू गायों में से एक माना जाता है। इसके स्तन बहुत बड़े होते हैं. गुजरात के गिर के जंगलों में पाई जाने वाली इन गायों को पूरे भारत में पाला जाता है। इसके अलावा इस गाय को इजराइल और ब्राजील जैसे देशों में भी पाला जाता है। यह प्रतिदिन 50 से 80 लीटर दूध देती है। इसकी क्षमता करीब 2400 लीटर दूध प्रति माह की है।

लाल सिंधी गाय – Cow News

अधिक लाभ के लिए किसान लाल सिंधी गायों का प्रजनन भी कर सकते हैं। यह गाय सिंधु क्षेत्र में पाई गई थी। तभी से इसका नाम लाल सिंधी गाय पड़ा। वर्तमान में, यह पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और ओडिशा में व्यापक रूप से प्रचलित है। दूध उत्पादन क्षमता में यह गाय गिर गाय से कम नहीं है। यह गाय प्रतिदिन 50 से 80 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है यानी प्रति माह 200 से 2500 लीटर दूध देने की।

साहीवाल गाय – Cow News

साहीवाल मवेशी हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में पाले जाते हैं। यह गाय प्रतिदिन 50 लीटर से अधिक दूध देने की क्षमता भी रखती है। इस गाय की दुग्ध क्षमता प्रति वर्ष 2000 हजार लीटर से अधिक है। यह गाय हमेशा किसानों और डेयरी मालिकों की पसंदीदा रही है।

प्रति माह लाखों का मुनाफा – Cow News

अगर इन तीनों में से दो से तीन गाय भी रख दी जाएं तो भी हर महीने 4 से 6 हजार लीटर दूध मिल जाएगा। बाजार में बेचकर आप घर बैठे लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं। इसके अलावा दूध से घी, दही और पनीर बनाना भी लाभदायक होता है।

also read – most expensive vegetable : दुनिया की सबसे 6 महंगी सब्जियों की खेती से किसानों की बदल जाती है किस्मत,होता है डबल मुनाफा,जानें इनकी कीमतऔर खासियत

Cow News - पशुपालकों के लिए वरदान है यह गाय,रोज देती है 80 लीटर तक दूध,होता है लाखों का मुनाफा
photo by google

also read – Winter Saree Style : वेलवेट फैब्रिक साड़ी में दिखेंगी बेहद स्टाइलिश, देखें कलेक्शन

Cow News - पशुपालकों के लिए वरदान है यह गाय,रोज देती है 80 लीटर तक दूध,होता है लाखों का मुनाफा
photo by google