व्यापार

Gautam Adani ने कमाई के मामले में मस्क-बेजोस-अंबानी को छोड़ा पीछे,दुनियाभर के अरबपतियों की बड़ी चिंता

रईस अडानी ने इस दौरान कमाई करने में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क, अमेजन के जेफ बेजोस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को भी कहीं पीछे छोड़ दिया। साल 2022 के पहले तीन महीनों में अडानी ने 21.1 अरब डॉलर कमाए हैं और उनकी संपत्ति में 27 फीसदी का इजाफा हुआ है। 

Gautam Adani On 6th Place In top-10 billionaires: अडानी अब टॉप-10 अरबपतियों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. अडानी समूह की कंपनी के शेयरों में सोमवार को तेजी आई, जिससे उनका मुनाफा बढ़ा और उनकी नेटवर्थ बढ़ी। अडानी समूह की सभी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में सोमवार को तेजी रही। रईस अडानी ने इस दौरान कमाई करने में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क, अमेजन के जेफ बेजोस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को भी कहीं पीछे छोड़ दिया। साल 2022 के पहले तीन महीनों में अडानी ने 21.1 अरब डॉलर कमाए हैं और उनकी संपत्ति में 27 फीसदी का इजाफा हुआ है। 

img 20220415 wa00044208988986074109025

साल 2022 देश के जाने-माने उद्योगपति और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी के लिए कमाई के मामले में शानदार साबित हो रहा है। उद्योगपति अडानी ने कमाई करने में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क, अमेजन के जेफ बेजोस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को भी कहीं पीछे छोड़ दिया। अरबपतियों की दौड़ में भारतीय उद्योगपति और अदानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी हर गुजरते दिन के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों को पछाड़ते जा रहे हैं. अडानी अब टॉप-10 अरबपतियों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गया है। समूह की कंपनी के शेयरों में सोमवार को तेजी आई, जिससे उनका मुनाफा बढ़ा और उनकी नेटवर्थ बढ़ी। लिस्ट में 10वें नंबर पर रहने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब 11वें नंबर पर खिसक गए हैं।

एक दिन में कमाए 65 हजार करोड़

बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी के लिए साल 2022 बेहद सफल साबित हो रहा है। कमाई के मामले में उन्होंने इस साल एलन मस्क और जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है। उनकी नेटवर्थ एक रॉकेट की रफ्तार को पार कर रही है और इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अतीत में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच टॉप-10 की लिस्ट में गैप था. कभी अडानी 10वें स्थान पर काबिज होते थे तो कभी अंबानी इस रैंक पर आ जाते थे। लेकिन अब 2022 में अडानी ने इतनी लंबी छलांग लगा ली है कि वह मुकेश अंबानी से काफी आगे निकल गए हैं. अदानी समूह की सभी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में सोमवार को तेजी रही। नतीजतन, अदानी की कुल संपत्ति में 8.57 अरब यानी करीब 65,091 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई।

कंपनी के शेयरों में जोरदार तेजी

गौतम अडानी की अगुवाई में अदानी टोटल गैस के शेयरों में सोमवार को सबसे ज्यादा 10 फीसदी की तेजी देखने को मिली. इसके अलावा उनकी अन्य कंपनियों के शेयर भी हरे निशान पर कारोबार करते रहे। अन्य कंपनियों में अडानी पावर पोर्ट में 1.83 फीसदी, अडानी पावर पावर में 4.78 फीसदी, अडानी विल्मर में 4.99 फीसदी, अडानी एंटरप्राइजेज में 0.37 फीसदी और अडानी ट्रांसमिशन में 8.40 फीसदी की तेजी रही। उल्लेखनीय है कि हाल ही में दुबई स्थित इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (IHC) ने अदानी समूह की तीन कंपनियों में दो अरब डॉलर (15 हजार करोड़ रुपये) के निवेश को सील कर दिया है, इस खबर के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयर आसमान छू रहे हैं। .

अदानी की संपत्ति खूब हुआ इजाफा

रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम अडानी की नेटवर्थ अब ,118 अरब हो गई है। इसी का नतीजा है कि वह टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में छठे नंबर पर आ गए हैं। पिछले दिन तक अडानी आठवें स्थान पर थे. इस उछाल के बाद उनकी संपत्ति एक अन्य भारतीय उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी से भी आगे निकल गई है। मुकेश अंबानी अरबपतियों की सूची में ,97.4 अरब की संपत्ति के साथ 11वें स्थान पर खिसक गए हैं। रिलायंस के शेयर सोमवार को नेट वर्थ में गिरकर 4.82 मिलियन डॉलर पर आ गए। अब गौतम अडानी के बाद दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क, दूसरे स्थान पर जेफ बेजोस, तीसरे स्थान पर बर्नार्ड अरनॉल्ट, चौथे स्थान पर बिल गेट्स और पांचवें स्थान पर वॉरेन बफे हैं। वारेन बफेट की संपत्ति अदानी से सिर्फ नौ अरब डॉलर ज्यादा है।

लैरी पेज-सर्गेई बिन पीछे छूट गए

गौतम अडानी ने जो लंबी छलांग लगाई है, उसके कारण कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी पेज और गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन भी पीछे रह गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक अडानी की संपत्ति में इस साल अब तक 41.6 अरब का इजाफा हुआ है। इस समय सूची में गौतम अडानी और वॉरेन बफेट ही ऐसे अरबपति हैं जिनकी संपत्ति में इजाफा हुआ है, जबकि अन्य अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट देखी गई है। एलन मस्क की संपत्ति में एक दिन में 11.5 अरब की गिरावट आई और उनकी कुल संपत्ति गिरकर 24,249 अरब हो गई। जेफ बेजोस की संपत्ति 3.48 अरब घटकर 17,176 अरब रह गई। साथ ही बर्नार्ड अरनॉल्ट की कुल संपत्ति 2.82 बिलियन से गिरकर 139 अरब डॉलर हो गई, जबकि बिल गेट्स के पास 130 बिलियन की संपत्ति है और 158 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। जबकि वारेन बफेट की बात करें तो उनकी कुल संपत्ति 127 अरब डॉलर है।

Back to top button