व्यापार

Motors Tata: Nexon EV के लंबी रेंज वाली वेरिएंट को 2022 में 400 किमी की रेंज के साथ करेगा लॉन्च ! जानिए फीचर्स और कीमत

Tata Motors के इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो में वर्तमान में दो इलेक्ट्रिक कारें, Tata Nexon EV और Tigor EV शामिल हैं। एक यात्री इलेक्ट्रिक कार भी है जिसे XPRES-T EV कहा जाता है, लेकिन यह Tigor EV का ही एक प्रकार है। नेक्सॉन ईवी को भारतीय बाजार मे लोग काफी पसंद कर रहे है और अब एक नवीनतम मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अगले साल नेक्सॉन ईवी का एक लॉन्ग रेंज वेरिएंट लॉन्च करने की योजना बना रही है। जिसका लोग बेसबरी से इंतजार कर रहे है।

Autocar India की रिपोर्ट के अनुसार, Tata Motors Nexon EV 2022 लॉन्च करने के लिए पूरी तैयारी कर रही है, जो मौजूदा मॉडल की तुलना में बड़े बैटरी पैक से लैस होगा। क्या आपको पता है , टाटा की यह बेहद लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार 30 kWh क्षमता के बैटरी पैक से लैस है, जिसकी मानक रेंज 312 किमी है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नए मॉडल में 40 kWh क्षमता का बैटरी पैक शामिल होगा और इसमें 400 किमी की सिंगल चार्ज रेंज होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि बड़े बैटरी पैक की वजह से नए मॉडल में बूट स्पेस कम मिलेगा और कार का वजन भी करीब 100 किलो ज्यादा हो सकता है । इसके अलावा, नए Nexon EV मॉडल में एक नया री-जेन मोड होने की बात कही गई है, जिसमें ड्राइवर मैन्युअल रूप से ब्रेकिंग की तीव्रता को एडजस्ट व कंट्रोल कर सकता है। इससे रेंज में सुधार होगा। वर्तमान मॉडल में रीजेन एडजेस्टेबल नहीं है और यह बहुत हल्का है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कॉस्मेटिक बदलावों का भी जिक्र किया गया है। नया मॉडल नए अलॉय व्हील्स के साथ आ सकता है। इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) को भी जोड़ा जा सकता है। एक नए मॉडल की अनुमानित लागत मौजूदा मॉडल से 3-4 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। इस रिपोर्ट की मानें तो नए मॉडल की कीमत करीब 17-18 लाख रुपये होगी, जो कि मार्केट प्राइस-टू-रेंज रेशियो को देखते हुए एक अच्छा मिड-रेंज विकल्प होगा।

Back to top button