व्यापार

Mukesh Ambani को पछाड़कर Gautam Adani बने एशिया के सबसे बड़े रईस, जानिए कैसे हुआ यह कमाल

गौतम अडानी (Gautam Adani) एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ 23.5 अरब डॉलर बढ़ गई। इसके बाद वे 100 अरब डॉलर क्लब में पहुंच गए हैं । अब इस लिस्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ 99 अरब डॉलर है।अडानी ने इस साल के पहले तीन महीनों में दुनिया के किसी भी रईस के मुकाबले ज्यादा कमाई की है।

नई दिल्ली । अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ 1001 अरब डॉलर पहुंच गई है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 10वें नंबर पर आ गए हैं। एशिया में उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पीछे छोड़ा है। अंबानी की कुल नेटवर्थ अब 99 अरब डॉलर रह गई है।

बता दे कि इस साल अडानी की नेटवर्थ 23.5 अरब डॉलर बढ़ गई इसके बाद वे 100 अरब डॉलर क्लब में पहुंच गए हैं। शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ में 2.44 अरब डॉलर यानी 18,532 करोड़ रुपये की तेजी आई। अडानी की नेटवर्थ में इस साल 31 मार्च तक 27% की उछाल आई है। शुक्रवार को उनकी सभी कंपनियों के शेयर तेजी के साथ बंद हुए।

अडानी ने इस साल के पहले तीन महीनों में दुनिया के किसी भी रईस के मुकाबले ज्यादा कमाई की है। इसकी मुख्य वजह अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी आना है। शुक्रवार को अडानी ग्रीन एनर्जी में 1.49 फीसद, अडानी टोटल गैस में 4.78 फीसद, अडानी एंटरप्राइजेज में 1.42 फीसद, अडानी ट्रांसपोर्ट में 2.32 फीसद, अडानी विल्मर में पांच फीसद, अडानी पावर में 9.92 फीसद और अडानी पोर्ट्स में 1.50 फीसद की तेजी आई।अडानी ग्रुप की छह लिस्टेड कंपनियां हैं जिनमें से अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy Ltd) के शेयरों में पिछले एक साल में 77 फीसदी उछाल आई है।

पिछले साल अप्रैल से अडानी की नेटवर्थ करीब दोगुनी हो चुकी है। इस दौरान अंबानी की नेटवर्थ में केवल 6.5 फीसदी तेजी आई है। इस इजाफे के बाद अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले इस पायदान पर मुकेश अंबानी काबिज थे। दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क 273 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस 188 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

टॉप 10 में ये दिग्गज शामिल

वॉरेन बफे 127 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें, अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज 125 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठे नंबर पर हैं। गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 117 अरब डॉलर के साथ सातवें, अमेरिकी बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर 108 अरब डॉलर के साथ आठवें और लैरी एलिसन 103 अरब डॉलर की नेटवर्थ साथ नौवें स्थान पर हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग 85.1 अरब की नेटवर्थ के साथ 12वें नंबर पर हैं। शुक्रवार को अंबानी की नेटवर्थ में 79 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ और वह 99 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 11वें नंबर पर खिसक गए।

दोनों अरबपति एक दूसरे के आगे पीछे होते हैं

अडानी समूह के 59 वर्षीय संस्थापक बंदरगाहों और एयपोर्ट्स से लेकर थर्मल ऊर्जा और कोयले तक की कंपनियों को नियंत्रित करते हैं, और अब उनकी कुल संपत्ति 100 बिलियन डॉलर है। पिछले कुछ महीनों में, अडानी और अंबानी अरबपतियों की लिस्ट टॉप स्थान के लिए एक दूसरे आगे-पीछे होते रहे हैं।

Back to top button