व्यापार

Mukesh Ambani की Reliance ने अडानी-टाटा को पीछे छोड़ एक और रिकॉर्ड बनाया , अब Forbes की इस लिस्ट में बनी नंबर-1

Mukesh Ambani's Reliance made another record leaving Adani-Tata behind, now number-1 in this list of Forbes

उद्योगपति मुकेश अंबानी Mukesh Ambani की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी है यह सभी जानते है. अब उसके नाम एक और वर्ल्ड लेवल का रिकॉर्ड जुड़ गया है. Forbes ने उसे एक खास लिस्ट में नंबर-1 कंपनी बताया है. फोर्ब्स की दुनिया भर की कंपनियों की नवीनतम ‘ग्लोबल 2000’ सूची में उद्योगपति मुकेश अंबानी

Mukesh Ambani की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance industries Ltd) दो पायदान चढ़कर 53वें स्थान पर पहुंच गई। 

Mukesh Ambani की Reliance ने अडानी-टाटा को पीछे छोड़ एक और रिकॉर्ड बनाया , अब Forbes की इस लिस्ट में बनी नंबर-1
photo by google

Read also-बेहद ग्लैमरस हैं सचिन तेंदुलकर की बेटी Sara Tendulkar,10 वायरल तस्वीरों ने सोशल मीडिया में मचाया धमाल

 मैगजीन Forbes ने जारी की रैंकिंग

फोर्ब्स की दुनिया भर की कंपनियों की नवीनतम ‘ग्लोबल 2000’ सूची में उद्योगपति मुकेश अंबानी Mukesh Ambani की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance industries Ltd दो पायदान चढ़कर 53वें स्थान पर पहुंच गई है। जी नहीं, हम मार्केट कैपिटलाइजेशन (MCap)के हिसाब से नंबर-1 बनने की बात नहीं कर रहे, क्योंकि वो उपलब्धि तो कंपनी के खाते में पहले से है. बल्कि इस बार रिलायंस को ये नई पहचान जानी-मानी मैगजीन Forbes ने दी है।

लिस्ट में SBI, HDFC Bank, ICICI Bank भी

फोर्ब्स की इस लिस्ट में शामिल होने वाली भारतीय कंपनियों में SBI 105वें नंबर पर, HDFC Bank 153वें नंबर पर और ICICI Bank 204वें नंबर पर रहे हैं. भारतीय कंपनियों के हिसाब से ये क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली कंपनी हैं.

फोर्ब्स ने 2022 के लिए शीर्ष 2,000 कंपनियों की रैंकिंग जारी

फोर्ब्स ने बताया कि इस सूची में दुनिया भर की सबसे बड़ी कंपनियां स्थान पाती हैं जिसके लिए उन्हें बिक्री, लाभ, परिसंपत्ति और बाजार मूल्यांकन जैसे मानकों पर परखा जाता है। इस सूची में रिलायंस ने भारतीय कंपनियों में शीर्ष स्थान पाया है। इसके बाद 105वें स्थान पर भारतीय स्टेट बैंक, 153वें स्थान पर एचडीएफसी बैंक और 204वें स्थान पर आईसीआईसीआई बैंक है।

जानें अन्य कंपनियां कितने पायदान पर हैं

इस सूची में शामिल अन्य प्रमुख भारतीय कंपनियों में सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी (228वीं रैंक), एचडीएफसी लिमिटेड (268वीं रैंक), इंडियन ऑयल (357वीं रैंक),टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस लिमिटेड (384वीं रैंक), टाटा स्टील (407वीं रैंक) और एक्सिस बैंक (431वीं रैंक) शामिल हैं। फोर्ब्स ने कहा, ‘‘इस साल सूचीबद्ध कंपनियों की ग्लोबल 2000 सूची में ऊर्जा और बैंकिंग क्षेत्र की कंपनियां सर्वोच्च रैंक पाने वाली भारतीय कंपनियों में शामिल हैं।’

’ रिलायंस की अप्रैल 2021 से मार्च 2022 के बीच बिक्री 104.6 अरब डॉलर रही और यह ऐसी पहली भारतीय कंपनी बन गई है जिसका सालाना राजस्व 100 अरब डॉलर से अधिक है। फोर्ब्स ने कहा, ‘‘ग्लोबल 2000 में दुनियाभर की सभी सूचीबद्ध कंपनियों में से रिलायंस दो पायदान चढ़कर 53वें स्थान पर आ गई। भारतीय कंपनियों में यह पहले स्थान पर है। इस साल की शुरुआत में फोर्ब्स ने अंबानी Mukesh Ambani की कुल संपत्ति 90.7 अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया था जिसके साथ वह इस साल के अरबपतियों की सूची में दसवें स्थान पर हैं।’’

Mukesh Ambani की Reliance ने अडानी-टाटा को पीछे छोड़ एक और रिकॉर्ड बनाया , अब Forbes की इस लिस्ट में बनी नंबर-1
photo by google

अडानी Mukesh Ambani की कंपनी भी लिस्ट में

एसबीआई 56.12 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ भारत की बड़ी कंपनियों के मामले में दूसरे स्थान पर है। उसके बाद निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई और एचडीएफसी हैं। इस सूची में जुड़ने वाली नई कंपनियों में गौतम अडानी की अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अडानी टोटल गैस लिमिटेड शामिल हैं।

सबसे ज्यादा है Reliance Mukesh Ambani का MCap

एमकैप के हिसाब से भी रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है. शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद BSE पर कंपनी का एमकैप 1642568.98 करोड़ रुपये रहा. जबकि इस हिसाब से TCS दूसरे  और HDFC Bank तीसरे नंबर पर है।

Mukesh Ambani की Reliance ने अडानी-टाटा को पीछे छोड़ एक और रिकॉर्ड बनाया , अब Forbes की इस लिस्ट में बनी नंबर-1
photo by google

Back to top button