व्यापार

TATA Nexon EV Max इंडिया में हुआ लांच , सिंगल चार्ज में चलेगी 437 KM तक ,देखिये कीमत और फीचर

TATA Nexon EV Max launched in India, will run up to 437 KM on a single charge, see price and features

TATA Nexon EV Max: TATA मोटर्स ने भारतीय ग्राहकों के बीच बेहद लोकप्रिय नेक्सॉन ईवी मैक्स को लॉन्च किया है जिसे एक विस्तृत श्रृंखला के साथ पेश किया गया है। अब नई इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 437 किमी तक चल सकती है। नई ईवी की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 17.74 लाख रुपये है।

TATA Nexon EV Max: Tata Motors ने भारत में लोकप्रिय Nexon इलेक्ट्रिक SUV Nexon EV Max का नया वर्जन लॉन्च कर दिया है जिसे लंबी रेंज के साथ पेश किया गया है। नई Nexon EV Max की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 17.74 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल की 19.24 लाख रुपये तक जाती है। लंबी रेंज वाली नई इलेक्ट्रिक एसयूवी अब और भी दमदार विकल्प बन गई है जो भारत में Hyundai Kona और MG ZS EV जैसी कारों को टक्कर देने वाली है।

TATA Nexon EV Max इंडिया में हुआ लांच , सिंगल चार्ज में चलेगी 437 KM तक ,देखिये कीमत और फीचर
photo by google

Read also-सलमान खान को किस करके बुरी फंसी Shehnaaz Gill, यूजर्स ने किया ट्रोल्स, कहा ‘चंद दिनों में भूल गई ना सिद्धार्थ को’

चार वेरिएंट में लॉन्च

टाटा ने नई ईवी को 2 वेरिएंट्स जेडएक्स प्लस और जेडएक्स प्लस लक्स में लॉन्च किया है जो आगे चार ट्रिम्स में विभाजित हैं। कंपनी ने नए EV को ZX Plus 3.3 kWh-hour चार्जर, ZX Plus 7.2 kWh AC फास्ट चार्जर, ZX Plus LUX 3.3 kWh-hour चार्जर और ZX Plus LUX 7.2 kWh घंटे फास्ट चार्जर में लॉन्च किया है।

पिछले मॉडल की तुलना में 30% बड़ी बैटरी

पिछले मॉडल के मुकाबले Tata Nexon EV Max में 30 फीसदी ज्यादा पावरफुल बैटरी दी गई है। नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में 40.5 kWh की बैटरी लगी है जो कार को लंबी रेंज देती है। Nexon EV Max वाले इस बड़े आकार के बैटरी पैक से इसके बूट स्पेस पर कोई फर्क नहीं पड़ा है और यह अभी भी 350 लीटर की क्षमता पर बना हुआ है।

Naxon EV Max कितना शक्तिशाली है?

नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को अब सामान्य रूप से 3.3 kWh चार्जर और 7.2 kWh चार्जर से अलग कीमत पर चार्ज किया जा सकता है। इस ईवी को ज्यादा पावरफुल एसी फास्ट चार्जर से 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। Nexon EV Max को मानक Nexon EV में मानक 136 हॉर्सपावर की तुलना में 143 bhp की हॉर्सपावर दी गई है, अब यह 250 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसकी अधिकतम गति 140 किमी / घंटा है और प्रभावी ब्रेक ऊर्जा रीसाइक्लिंग के लिए कई मोड के साथ आता है।

एक बार चार्ज करने पर 437 किमी तक चलेगी

Nexon EV Max की सबसे दिलचस्प बात इसकी रेंज है। एआरएआई के अनुसार, नई ईवी को एक बार चार्ज करने पर 437 किमी तक चलाया जा सकता है और यह रेंज कार को नियंत्रण और आदर्श स्थिति में चलाकर प्राप्त की जाती है। पिछली दुनिया में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज 300 किमी तक होने का अनुमान है। पहले Nexon EV की पिछली दुनिया की रेंज लगभग 210 किमी थी और यह नया आंकड़ा काफी प्रभावशाली है।

TATA Nexon EV Max इंडिया में हुआ लांच , सिंगल चार्ज में चलेगी 437 KM तक ,देखिये कीमत और फीचर
photo by google

केबिन में क्या मिला?

नए टाटा नक्सो ईवी मैक्स के केबिन में हवादार फ्रंट सीट, एयर प्यूरीफायर, हारमोन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मॉड के लिए नक्काशीदार डायल नॉब, वायरलेस फोन चार्जर और कई अन्य सुविधाएँ हैं। कंपनी ने Nexon EV Max के साथ एक नया रंग भी दिया है जो कि Intensity-Teal है, इसके अलावा कार को डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट में उपलब्ध कराया गया है।

कितने में मिलेगी ये कार

इस कार को कंपनी ने दो वैरियंट XZ+ और XZ+ Lux में पेश किया है। वहीं इसमें चार्जिंग के दो ऑप्शन मिलेंगे। इसकी एक्स शोरूम कीमत 17.74 लाख से शुरू होगी और ये 19.24 लाख रुपए तक जाएगी।

140 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी टॉप स्पीड

ये गाड़ी 143 PS की मैक्स पॉवर जेनरेट करती है। इसके अलावा इसमें आपको 250 Nm का इंसटेंट टॉर्क मिलता है। ये कार 0-100 किमी की रफ्तार महज 9 सेकेंड में पकड़ लेती है। वहीं इसकी टॉप-स्पीड भी 140 किमी प्रति घंटा रहेगी।

Back to top button