व्यापार

WhatsApp Payment: चैटिंग के साथ कर सकेंगे पैसे का लेन-देन,जानें कैसे काम करता है यह फीचर

WhatsApp Payment: WhatsApp पर पेमेंट का फीचर काफी समय से मौजूद है. इस फीचर का इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। तो आपको सेटिंग्स में जाकर अपना बैंक अकाउंट ऐड करना होगा। आइए जानते हैं इस फीचर का इस्तेमाल कैसे करें।

भुगतान सुविधा WhatsApp पर उपलब्ध है

केवल UPI सपोर्ट वाले बैंक ही जोड़ सकते हैं

WhatsApp भुगतान विकल्प बहुत आसान है

व्हाट्सएप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। इस ऐप पर पेमेंट का विकल्प भी उपलब्ध है यानी आप व्हाट्सएप पे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर से आप चैटिंग के दौरान भी पेमेंट कर सकते हैं। यह आपको पैसे भेजने और प्राप्त करने का विकल्प देता है। आइए जानते हैं कि आप व्हाट्सएप के इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको एक बैंक खाता जोड़ना होगा

व्हाट्सएप के लिए, उपयोगकर्ताओं के पास एक भारतीय बैंक के साथ एक खाता होना चाहिए जो यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का समर्थन करता हो। जिस फोन नंबर से आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसके अलावा नंबर आपके बैंक अकाउंट से भी जुड़ा होना चाहिए।

बैंक खाता कैसे जोड़ें?

सबसे पहले आपको वॉट्सऐप ओपन करना है और फिर दायीं तरफ दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना है। यहां आपको सेटिंग> पेमेंट्स> ऐड पेमेंट मेथड> कंटिन्यू पर जाना होगा।

अब आपको एक्सेप्ट एंड कंटिन्यू पर क्लिक करना है। बता दें कि इस पर क्लिक करने के बाद आप व्हाट्सएप की पेमेंट टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार कर लेंगे। इसलिए आपको टर्म और पॉलिसी पढ़नी चाहिए।

यहां आपको बैंकों की लिस्ट मिलेगी, जिसमें से आपको अपने बैंक के नाम पर टैप करना है।

अब आपको Verify by SMS> Allow पर क्लिक करना है। अगर व्हाट्सएप के पास पहले से ही फोन कॉल्स तक पहुंच है, तो आपको अनुमति देने की आवश्यकता नहीं होगी।

इसके बाद आपको उस बैंक अकाउंट पर टैप करना है जिसके जरिए आप व्हाट्सएप के जरिए पेमेंट करना चाहते हैं।

अब आपको Send a Payment पर Tap करना है या Done पर क्लिक करना है।

इन बातों का रखें ध्यान

बता दें कि पेमेंट करने से पहले आपको अपना यूपीआई पिन डालना होगा। यदि आपके पास UPI पिन नहीं है, तो आपको अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और समाप्ति तिथि दर्ज करनी होगी। अगर आपको व्हाट्सएप की लिस्ट में अपना बैंक नहीं मिलता है, तो हो सकता है कि बैंक सपोर्ट न हो। भुगतान सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप के नवीनतम संस्करण का उपयोग करना चाहिए।

WhatsApp Pay: वॉट्सऐप ने अपनी पेमेंट सर्विस WhatsApp Pay भारत में शुरू कर दी है. इससे अब आप चैट की तरह वॉट्सऐप पर पैसे का भी लेनदेन कर सकते हैं. WhatsApp Payment से UPI के माध्यम से पैसे भेजे जाएंगे. यह किसी भी दूसरे UPI पेमेंट ऐप की तरह काम करता है. हालांकि, वॉट्सऐप पेमेंट का यूज करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. यहां हम आपको ऐसी ही 6 बातों के बारे में बता रहे हैं, जिनका ध्यान वॉट्सऐप पेमेंट यूज करने के दौरान जरूर रखना चाहिए.

वॉट्सऐप कभी भी आपसे वॉट्सऐप नंबर पर पेमेंट सेट करने के लिए पेमेंट संबंधी या बैंकिंग से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मांगेगा. अगर किसी कॉल या मैसेज के माध्यम से कोई आपको वॉट्सऐप पेमेंट सेट करने के लिए मदद करने का दावा करता है, तो ऐसे कॉल-मैसेज से सावधान रहें. यह कॉल या मैसेज धोखाधड़ी के लिए हो सकती है.

वॉट्सऐप पेमेंट का कोई ऑफिशियल कस्टमर केयर नंबर नहीं है, इसलिए गूगल पर वॉट्सऐप पेमेंट से जुड़ी किसी समस्या के लिए कस्टमर केयर का नंबर न सर्च करें. वॉट्सऐप पेमेंट पर ट्रांजेक्शन से जुड़ी किसी समस्या के लिए अपने बैंक से संपर्क करें. साथ ही अगर किसी कॉल या मैसेज में वॉट्सऐप पेमेंट का कस्टमर केयर होने का दावा किया जाता है, तो उससे सावधान रहें. यह फ्रॉड हो सकता है.

Pay’ बटन पर टैप करने पर आपके बैंक खाते से पैसे कट जाएंगे. ऐसे में अगर आपको वॉट्सऐप पर कोई पेमेंट रिक्वेस्ट आती है, तो ‘Pay’ बटन पर क्लिक करने से पहले यह देख लें कि उस रिक्वेस्ट को पैसे ट्रांसफर करने हैं या नहीं. अगर आप ‘Pay’ पर क्लिक कर देंगे, तो आपके बैंक खाते से पैसे कट जाएंगे.

वॉट्सऐप पर पेमेंट के लिए किसी के साथ भी अपने कार्ड की डीटेल, OTP या UPI पिन शेयर न करें. इससे आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड हो सकता है.वॉट्सऐप पर टेक्स्ट मैसेज के साथ मिलने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें. इन लिंक का यूज करके आपके बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

Back to top button