सामान्य ज्ञान

रात भर सोने नहीं देते मच्छर तो आजमा कर देखें यह 5 घरेलू आसान उपाय

मच्छरों ने नाक में दम कर दिया है पूरी रात आपको परेशान करते हैं, जिसके कारण आप ठीक से सो नहीं पाते हैं, गर्मी का मौसम आते ही घरों में मच्छरों की तादाद बढ़ने लगती है। फिर चाहे दिन हो या रात 24 घंटे मच्छर जीना दूभर कर देते हैं। ऐसे में बाजार में मौजूद केमिकल्स, स्प्रे और रिफिल्स भी काम नहीं आती हैं। ऐसे में हम आपके लिए 5 घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिससे आप मच्छरों को भगा सकते हैं।

New Delhi : इस समय ऐसा मौसम है, जिसकी वजह से हर जगह मच्छर नजर आते हैं और समय-समय पर काटते रहते हैं. ऐसे में अगर आप मच्छर को मारने के लिए कॉइल को जला भी देते हैं, तो भी मच्छरों का हमला खत्म नहीं होता है। गर्मियों में मच्छर आपको गर्मी से ज्यादा परेशान करते हैं, आप कितनी भी कोशिश कर लें, मच्छर किसी कोने में छिपे रहते हैं। तो आइए जानते हैं मच्छरों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय क्या हैं। आज हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बताएंगे जो मच्छर आपको काटने से पहले सोचेंगे।

  1. लहसुन के रस से भाग जाएंगे मच्छर सबसे पहले आप लहसुन का इस्तेमाल मच्छरों को भगाने के लिए कर सकते हैं। दरअसल, लहसुन का रस मच्छरों के लिए अच्छा नहीं होता है। आपको बस इतना करना है कि लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर पानी में उबाल लें। अब इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर पूरे कमरे में स्प्रे कर दें। ऐसा करने से कमरे के सारे मच्छर दूर भाग जाएंगे।
  2. कॉफी से करीब नहीं आएंगे मच्छर मच्छर भगाने के लिए आप कॉफी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको कभी लगे कि मच्छर अंडे दे सकते हैं तो कॉफी पाउडर या कॉफी डाले। ऐसा करने से सारे मच्छर और उनके अंडे मर जाएंगे।
  3. पुदीने की गंध मच्छरों को परेशान करती है तीसरी विधि है पुदीना। बता दें कि पुदीने की गंध से मच्छर परेशान होते हैं। अगर आप घर पर पुदीने का तेल छिड़केंगे तो मच्छर भाग जाएंगे।
  4. नीम का तेल मच्छरों को भी दूर भगाता है नीम का तेल मच्छरों को भगाने में भी मददगार होता है। अगर आपको कभी भी मच्छर ने काटा हो तो उसे दूर करने के लिए नीम के तेल में पानी या लोशन मिलाकर शरीर पर लगाएं। यह मच्छरों को आपके आसपास घूमने से रोकेगा।
  5. शरीर पर सोयाबीन का तेल लगाएं साथ ही सोयाबीन का तेल मच्छरों को भगाने में भी मददगार होता है। इसके लिए आपको इस तेल को रात को शरीर पर लगाकर सोना है।

(अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह अवश्य लें। VINDHYA NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Back to top button