MP News

MP के सतना में कैदी ले रहे हायर एजुकेशन, कोई MBA तो कोई कर रहा सोशल वर्क में मास्टर डिग्री 

Prisoners in MP's Satna are taking higher education, some are doing MBA and some are doing master's degree in social work

Prisoners in MP’s Satna – मध्य प्रदेश की सतना क्रेंदीय जेल के 59 कैदी जेल से ही उच्च शिक्षा ले रहे हैं. भोज और इग्नू पाठ्यक्रम के माध्यम से कोई एमबीए कर रहा है तो कोई मास्टर इन सोशल वर्क की तैयारी कर रहा है. कुल मिलाकर 120 कैदी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. MP

MP Satna News : जेल में सजा काट रहे कैदियों के लिए यह किसी सुधारगृह से कम नहीं होता. शायद यही कारण है कि जेल को सुधार गृह भी कहा जाता है. जेल में सजा काट रहे कई कैदी ऐसे भी हैं जो कि उच्च शिक्षा ग्रहण कर अपने जीवन की दशा और दिशा दोनों बदल रहे हैं या फिर ये कहे कि मध्य प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप जेल की चार दीवारी में बंद कैदियों को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने का प्रयास किया जा रहा हैं. (MP) 

Also Read – Miss World ने आज तक नही दिया आमिर खान को भाव ! यह रही बड़ी वजह

MP के सतना में कैदी ले रहे हायर एजुकेशन, कोई MBA तो कोई कर रहा सोशल वर्क में मास्टर डिग्री 
photo by google

बता दे कि जेल में बंद छोटे-बड़े अपराध में बंद कैदियों को पढ़ने के समान अवसर दिए जा रहे हैं. जेल के अंदर ही पठन पाठन की व्यवस्था की जा रही है. सतना क्रेंदीय जेल में भी यह प्रयास जारी है. यहां बंद कैदियों में प्रोफेशनल डिग्री लेने का क्रेज बढ़ रहा. इस सत्र में 59 कैदी उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. ये शिक्षा भोज और इग्नू के माध्यम से मिल रही है. (MP)

मिली जानकारी के अनुसार सतना क्रेंदीय जेल में 2000 से ज्यादा कैदी बंद हैं. कुछ सजायाफ्ता तो कुछ विचाराधीन बंदी. जेल सुधार विभाग की योजना के तहत साक्षरता अभियान चल रहा है. ऐसे में यहां बंद बंदियों को पठन पाठन की सुविधा है. वर्तमान सत्र में यहां 59 बंदी उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं. एक कैदी एमबीए कर रहा है तो 12 बंदी ऐसे हैं जो रामचरित मानस से सामाजिक विकास में डिप्लोमा कर रहे हैं. (MP)

 Aslo Read – Kiara and Varun ने की सारी हदें पार तो सिद्धार्थ मल्होत्रा को आया गुस्सा! देखिये इनकी बोल्ड तस्वीरें

MP के सतना में कैदी ले रहे हायर एजुकेशन, कोई MBA तो कोई कर रहा सोशल वर्क में मास्टर डिग्री 
photo by google

कुछ ग्रामीण विकास पर डिप्लोमा कर रहे हैं तो कुछ एमएसडब्ल्यू कर रहे हैं. कई ऐसे भी बंदी हैं जो स्नातक की डिग्री लेना चाहते हैं. सतना क्रेंदीय जेल में ऐसे 120 बंदी हैं जो  पठन-पाठन कर रहे हैं. जेल के अंदर ही इन्हें पठन पाठन की सुविधा है. पठन सामग्री इन्हें मुक्त में मिलती है और एक शिक्षक की नियुक्ति है जो इन्हें उचित मार्गदर्शन करता है.

सहायक जेल अधीक्षक राम कृष्ण चौरे ने बताया कि कैदियों का जीवन सुधारने के लिए उन्हें शिक्षा की ओर मोड़ना जरूरी है. जो कैदी पढ़ना चाहते हैं हम उन्हें पूरी मदद कर रहै हैं. शिक्षा से कैदियों का ना केवल आने वाला जीवन सुधरेगा बल्कि अपराध में कमी आएगी.

केस- 1 नाम- योगेन्द्र सिंह 32 वर्ष अपराध- हत्या सजा- आजीवन कारावास, 13 साल से जेल में हिंदी साहित्य में एमए, रामचरित मानस से सामाजिक विकास का डिप्लोमा कर रहे हैं.

केस- 2 नाम- सुजीत गौतम 30 वर्ष अपराध- हत्या सजा- आजीवन कारावास, 12 साल से जेल में बंद भोज विश्वविद्यालय से एमबीए कर रहे हैं.

Also Read : Pregnancy के चलते Deepika Padukone की सेट पर बिगड़ी तबीयत ? ले जाना पड़ा अस्पताल

MP के सतना में कैदी ले रहे हायर एजुकेशन, कोई MBA तो कोई कर रहा सोशल वर्क में मास्टर डिग्री 
photo by google

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker