MP News

MP Weather : मध्य प्रदेश में 11 जिलों में लू का येलो अलर्ट, 10 के बाद मानसून देगा दस्तक!

MP Weather: Yellow alert of heat wave in 11 districts of Madhya Pradesh, monsoon will knock after 10!

MP Weather Update Today 3 June 2022 : मध्य प्रदेश में गर्मी सितम ढाने लगी है। पड़ोसी राज्यों से आ रही गर्म हवाओं से प्रदेश का पारा लगातार चढ़ रहा है. मौसम विभाग ( Madhya Pradesh Today Weather Update News ) के अनुसार, पूरे मध्य प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कई हिस्सों में सीवियर लू चलने की आशंका है. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है.

MP Weather Update Today 3 June 2022 : भोपाल – नौतपा  2 जून को समाप्त हो गया और इसके साथ ही प्री-मानसून गतिविधियों के कारण मौसम बदल रहा है. मई माह में सूरज जिस तरह से तप रहा है, उससे लोगों को रात में भी राहत नहीं मिल रही है. म.प्र. मौसम विभाग (MP Weather Department) ने शुक्रवार, 3 जून, 2022 को किसी भी प्रकार के बरसात का अनुमान नहीं लगाया था, वहीं 11 जिलों में येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई थी. कि सतर्क रहे मौषम कभी भी बदल सकता है. इसका कोई भरोषा नही हैं.

Mouni Roy ने पैरेट ग्रीन आउटफिट में दिखाया सिजलिंग अवतार, तो पति भी हो गए रोमैंटिक

MP Weather : मध्य प्रदेश में 11 जिलों में लू का येलो अलर्ट, 10 के बाद मानसून देगा दस्तक!
photo by google

MP में मौसम विज्ञान कार्यालय (MP Weather Update) के मुताबिक, एक पश्चिमी तूफान इस समय अफगानिस्तान-पाकिस्तान के ऊपर सक्रिय है और एक चक्रवात दक्षिणपूर्वी उत्तरी प्रांत में सक्रिय है. यह पूर्व-पश्चिम घाटी दक्षिणी बिहार और झारखंड से पूर्वी बांग्लादेश तक फैली हुई है. एक और चक्रवात दक्षिण बांग्लादेश की ओर सक्रिय है। इस चक्रवात के कारण पाकिस्तान और राजस्थान में गर्म तेज हवाएं चल रही हैं। इसे सीधे ग्वालियर के चंबल खंड में सक्रिय हो रहा है. MP Weather

एमपी मौसम विज्ञान (MP Weather Today ) कार्यालय के अनुसार, खजुराहो और दतिया में पिछले 24 घंटों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसा ही प्रभाव खजुराहो, नौगांव, दतिया और ग्वालियर जिलों में देखा गया है। आज, शुक्रवार, 3 जून, 2022 को सागर संभाग के 11 जिलों सीधी, सिंगरौली,सतना, राजगढ़, गुना, ग्वालियर, दतिया और मुरैना में पीली गर्मी की चेतावनी जारी की गई. singrauli में जहाँ तेज गर्मी पड़ रही हैं  तो वहीं उमस से लोंगो को खासी फजीहत हो रही है.

Video – Disha Patani का नएयरपोर्ट पर दिखा अंडरबूब ,फोटोज देख फैंस बोले-पटानी पटाखा नहीं बम हैं 

MP Weather : मध्य प्रदेश में 11 जिलों में लू का येलो अलर्ट, 10 के बाद मानसून देगा दस्तक!
photo by google

म.प्र. मौसम विभाग (MP Weather alert ) के मुताबिक, 9 जून तक खंडवा में उत्तर और पश्चिमी हवाओं का प्रभाव दिखाई देगा। 6-7 जून को महाराष्ट्र के आसपास एक सिस्टम सक्रिय हो सकता है। 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने व गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। प्री-मानसून का आगमन 10 जून को खंडवा और उसके आसपास के इलाकों में शुरू होगा और राज्य में मानसून 15 जून तक शुरू हो सकता है। मानसून के 10 जून के बाद इंदौर पहुंचने की उम्मीद है.

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast)  ने इस साल 15 जून को बारिश होने का अनुमान जताया है. मानसून की पहली बारिश जबलपुर, सागर और अलीराजपुर से शुरू हो सकती है. ग्वालियर संभाग में 1 जून से 30 सितंबर के बीच मानसून के मौसम के साथ सामान्य वर्षा होने की संभावना है. 24 से 26 जून के बीच मॉनसून के ग्वालियर-चंबल सेक्शन में पहुंचने की संभावना है. राज्य के चंबल, शहडोल और नर्मदापुरम संभागों में 103% बारिश होने की संभावना है, जबकि भोपाल, सागर, जबलपुर, रीवा, ग्वालियर संभाग में जुलाई-अगस्त में 120% बारिश होने की संभावना है.

MP Weather : मध्य प्रदेश में 11 जिलों में लू का येलो अलर्ट, 10 के बाद मानसून देगा दस्तक!
photo by google

Back to top button