MP News

Katni News: माउंट एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचे कटनी के अमित, साझा किया अपना अनुभव, सुनें

snn

Katni News: बरही के लाल ने इंटरनेशनल माउंट एवरेस्ट बेस कैंप किया फतह, दुनिया की सबसे ऊंची चोटी में फहराया तिरंगा, बढ़ाया जिले का मान…

Katni News: मध्यप्रदेश में कटनी जिले के बरही में रहने वाले अमित विश्वकर्मा ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप नेपाल को फतह किया है. अमित विश्वकर्मा माउंट एवरेस्ट बेस कैंप में फतह हासिल करने वाली पांच सदस्यीय टीम का हिस्सा रहे हैं ।अमित पर्वतारोही संस्था से जुड़े रहे हैं और इसके पहले भी बड़े माउंटेन पर अनेक बार देश का तिरंगा फहरा चुके हैं.

20221016 194438

बता दें कि अमित विश्वकर्मा ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट बेस कैंप पर नेपाल में तिरंगा फहरा कर कटनी सहित मध्यप्रदेश का नाम रोशन किया है । दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट बेस कैंप की हाइट 17598 फीट है । अमित और उसकी टीम ने इसके साथ ही नेपाल की बड़ी चोटी कालापट्ठर ट्रैक जिसकी हाइट 18192 फीट और गोक्यों पीक जिसकी हाइट 17929 फीट को भी फतह किया.बारह दिनों में अमित विश्वकर्मा ने 33 चोटी माउंटेन को पार करके माउंट एवरेस्ट बेस कैंप फतह किया उसके बाद नेपाल की जानी मानी कालापट्ठर ट्रैक और गोक्यो पीक भी फतह किया है ।

20221016 194359

अमित के साथ इस टीम में तीन लड़कियां और एक लड़का भी शामिल रहे हैं । माउंट एवरेस्ट बेस कैंप में शामिल होने अमित कटनी से 16 सितंबर को नेपाल के लिए रवाना हुए थे । अमित ने टीम सहित 27 सितंबर को माउंट एवरेस्ट बेस कैंप पर फतह किया और कालापट्ठर ट्रैक भी फतह किया । अमित और उनकी टीम ने 28सितंबर को गोक्यो पीक को भी फतह किया था। अमित कुमार पहले भी यूनान पीक 20118फीट , फ्रेंशिप पीक 17952फीट फतह कर चुके हैं । साथ ही 15अगस्त 2021 को यूनान पीक फतह भी किया था ।

20221016 194113

अमित ने अटल बिहारी इंस्टीट्यूट आफ माउंटेनिग एंड एलाड स्पोर्ट्स मनाली से पर्वतारोही का कोर्स किया है और हिंदुस्तान एडवेंचर फाउंडेशन से जुड़े रहे हैं । वर्तमान में अमित बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से पीटीआई का कोर्स कर रहे हैं । कटनी जिला के कस्बे बरही तहसील से निकलकर अमित विदेशों में भी भारत का परचम फहराने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं । एवरेस्ट बेस कैंप पर शामिल होने के लिए अमित को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है ,

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker