MP News

Singrauli Election: नगर सरकार बनाने के लिए हुई बंपर वोटिंग, बरगवां में 86 व सरई में 82.3 फीसदी हुआ मतदान

snn

नगर सरकार बनाने के लिए बरगवां व सरई में हुई बम्फर वोटिंग,सरई में 86 व बरगवां में 82.3 फीसदी हुआ मतदान,कलेक्टर व एसपी ने मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण, कहा-सुनी के बीच शांतिप्रिय तरीके से हुआ मतदान,पहली बार मतदान कर खुश दिखीं युवतियां


सिंगरौली 27 सितम्बर। जिले में दो नगर परिषद में मंगलवार यानी 27 सितंबर को मतदान संपन्न हुआ है। नगर सरकार के लिये बरगवां में 82.3 व सरई में 86 फीसदी मतदान युुवा व बुजुर्गो ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुये अपने मताधिकार का सदुपयोग किया है। वहीं कलेक्टर, एसपी ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया है। बताया जाता है कि छिटपुट कहा-सुनी के बीच शांति प्रिय तरीके से दोनों नगर परिषदें में मतदान संपन्न हुआ। ईव्हीएम में प्रत्याशियों की किस्मत कैद हो चुकी है और दोनों नगर परिषदो की गणना 30 सितंबर को होगी.


गौरतलब हो कि नगर परिषद बरगवां व सरई में 27 सितंबर को मतदान संपन्न हुआ है। दोनो परिषदो में 15-15 वार्ड बनायें गये थे। सरई नगर परिषद में कुल 158 प्रत्यााशी चुनाव मैदान में थे। वही बरगवां नगर परिषद चुनाव में 102 प्रत्याशी चुनाव लड़े थे। सभी प्रत्याशियों ने चुनाव में जोर आजमाइश की है। साथ ही जानकारी के अनुसार नगर परिषद सरई में 15 वार्ड संख्या में 15 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इन वार्डों में 7279 पुरुष मतदाता व 7029 महिला मतदाता कुल 14308 मतदाता हैं। इधर नगर परिषद बरगवां में 15 वार्ड हैं जहां 15 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

वहीं इस नगर परिषद् में 5913 पुरुष मतदाता व 5498 महिला मतदाता कुल 11411 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इधर बतातें चले कि दोनो नगर परिषद सरई 86 फीसदी व बरगवां में 82.3 फीसदी मतदान हुआ है। ऐसे में दोंनो नगर परिषद में मतदाताओं ने बढ़-चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया है। मतदाताओं ने सुबह 7 बजे से कतार बद्ध लाइन लगाकर मतदान किया है। किसी मतदाता को परेशानी न हो इसके लिये प्रशासन के द्वारा व्यवस्था के इंतजाम किये गये थे। दोनो नगर परिषदो में शांतिप्रिय तरीके से मतदान हुआ है। जहा मतदान केन्द्रो पर पुलिस प्रशासन की व्यवस्था चुस्त दुुरुस्त रही।

पहली बार मतदान कर रातिनी व रागिनी हुई गदगद नगर परिषद बरगवां के वार्ड क्रमांक 13 पोलिंग बूथ पर मतदान करने पहुची रातिनी तिवारी व राखी तिवारी ने मतदान केन्द्र पहुचने के बाद काफी खुश नजर आ रही थी। उनके दिमाग में सवाल चल रहा था कि आखिर मतदान कैसे करना है। लेकिन मतदान करने के बाद जैसे ही बाहर आई तो काफी खुश थी। उनसे पुछा गया कि मतदान करने में कैसा लगा तो दोनो ने बताया कि अपने हमे अपने मताधिकार प्रयोग करने में अच्छा लगा यह समझ में आया कि यह गुप्त दान है। मतदान के दौरान जब नाम आते है तो लगता है किस को वोट दे जो हमारे क्षेत्र का विकास कर सके.

IMG 20220927 WA0019


दिव्यांगों व वृद्धों ने किया मतदान
अपने जनप्रतिनिधि को चुनने के लिये वृद्धो ने भी बढचढ कर मतदान किया है। बरगवां कई ऐसे वृद्ध मतदान करने आये हुये थे जो किसी अन्य के सहारे चल रहे थे। लेकिन मतदान करने का उनका अलग जज्बा था। जहां अपने आप मतदान केन्द्र में पहुच मतदान गुप्त तरीके से किया है। वही दिव्यांग भी ट्राईसाइकल से पहुचकर मतदान किये। जब उनसे पुछा गया कि आखिर इस स्थिति में मतदान करने क्यो आये तो उनका जबाब था कि हमे भी अपना जनप्रतिनिधि चुनने का हक है अच्छा प्रतिनिधित्व करने वाले को चुनेंगे।


कलेक्टर व एसपी पहुंचे मतदान केन्द्रों पर
नगर परिषद बरगवां व सरई मेंं आज मंगलवार को मतदान हुआ है। मतदान केन्द्रो पर व्यवस्था चुस्त दुरुस्त बनाये रखनें के लिये काफी पुलिस बल तैनात किये गये थे। ताकि मतदान के दौरान मतदाताओं को मत का उपयोग करने के दौरान किसी तरह की कोई बाधा उत्पन्न न होने पाये। वही व्यवस्था का जायजा लेने कलेक्टर राजीव रंजन मीणा व पुलिस कप्तान वीरेंन्द्र सिंह पहुचे हुये थे। जहां शांतिप्रिय तरीके से दोनो नगर परिषदो में मतदान संपन्न हुआ है.


इस बार महिलाओं को पछाड़ पुरूष मतदान में निकले आगे
महिलाओं को पछाड़ते हुए पुरूष मतदाता ज्यादा वोटिंग किया है। आंकड़े के अनुसार बरगवां में जहां पुरूष मतदाता 5913 थे जिसमें से 4435 ने मतदान किया है। वहीं महिला मतदाता 5913 थीं जिसमें से 4926 ने किया है। वहीं सरई में महिला मतदाता 7029 थी। जिसमें से 6002 ने मतदान किया। इसी तरह पुरूष मतदाता 7229 थे जिसमें से 6288 ने मतदान किया.

सरई में मतदान के दौरान हुआ विवाद
नगर परिषद् सरई मेें आज मंगलवार को नगर सरकार बनाने के लिए मतदान हो रहा था कि इसी दौरान वार्ड क्र.13 में मतदान को लेकर दो पक्षों में काफी कहा-सुनी होने लगी। विवाद गहराता देख पुलिस ने मोर्चा संभाला और किसी तरह से विवाद को टाला गया। बताया जाता है कि वोटिंग के दौरान भाजपा और निर्दलीय प्रत्याशी के बीच हाथापाई हो गयी थी। मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने के लिए कहा जा रहा था इस बात की जानकारी निर्दलीय प्रत्याशी को लगी तो तत्काल मतदाता के पास पहुंच गया। इसी को लेकर दोनों में काफी बात-विवाद होने लगी। वहीं बरगवां के दो मतदान केन्द्रों में मामूली कहा-सुनी की बात कही जा रही है.


प्रेक्षक ने मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण
मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सिंगरौली जिले के लिए नियुक्त प्रेक्षक नरेन्द्र त्रिवेदी के द्वारा आज 27 सितम्बर को को नगर परिषद् बरगवां एवं सरई में चल रहे मतदान केन्द्रों निरीक्षण किया गया। विदित हो कि दोनो नवगठित नगर परिषदों में चल रहे मतदान कार्य का जायजा लेने के लिए आज प्रात: मतदान समयानुसार प्रेक्षक श्री त्रिवेदी के द्वारा मतदान केन्द्रों में पहुंचकर माकपोल एवं मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया गया।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker