MP News

Singrauli News: POS मशीन का सर्वर बार-बार हो रहा फेल, खाद्यान्न वितरण करने में सैल्समैनो को हो रही परेशानी;उपभोक्ताओं से हो रहा वाद-विवाद, बेपरवाह विभाग.

snn

सिंगरौली। शासन के द्वारा खाद्यान्न वितरण अब पीओएस मशीन से कराने का निर्देश मिला है। लेकिन यह मशीन अब जी का जंजाल बन चुकी है। क्योंकि इस मशीन का सर्वर बार-बार फेल हो जाता है। एक उपभोक्ता के पीछे आधे से एक घंटे का समय लग रहा है। ऐसे में सैल्समैनो को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही है। आए दिन उपभोक्ताओं से वाद-विवाद की स्थिति निर्मित होती रहती है। शिकायत करने के बावजूद पीओएस मशीन के इस सर्वर पर विभाग भी लापरवाह दिखाई दे रहा है।

गौरलतब हो कि जिले भर में शासकीय उचित मूल्य दुकान में पीओएस अंगूठा लगने वाला मशीन का सर्वर रुक-रुककर चलने के कारण  हितग्राही बुजुर्ग,महिलाएं,पुरुष,बच्चे, नौजवान अपना काम बगैरह छोडक़र घंटो लाइन में लगे हुये हैं। प्रति व्यक्ति का अंगूठा लगने में 15 से 20 मिनट लग रहा है और ऐसे में तू-तू ,मैं-मैं की स्थिति बनी हुई है । वहंीं कोटेदार से जानकारी ली गयी तो बताया गया कि सरवर रुक रुककर चलने के कारण एक आदमी का 15 से 20 मिनट अंगूठा लग पा रहा है और ऐसे में हितग्राहियों और कोटेदार तू-तू,मैं-मैं की स्थिति बनी हुई है। क्योंकि खाद्यान्न लेने के चक्कर में मजदूरी का नुकसान हो रहा है और ऐसे में जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी व जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए सर्वर को ठीक कराते हुये हितग्राहियों को सुविधा उपलब्ध हो सके ताकि तू-तू, मैं-मैं की स्थिति बनी न रहे ।

वही बताया जा रहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत खाद्यान्न राशन 1 रुपये किलो वितरण किया जा रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत नि:शुल्क में मिलने वाला खाद्यान्न राशन आवंटन न होने के कारण वितरण नहीं हो पा रहा है,क्योंकि राशन स्टॉक कोटा में उपलब्ध नहीं हो सका है उसके लिये भी हितग्राही और कोटेदार में संघर्ष की स्थिति बनी है। वही कोटेदार से जानकारी ली गयी तो बताया गया कि 28 नवंबर तक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण नि:शुल्क वाला खाद्यान्न राशन उपलब्ध होगा तो 1 दिसंबर से वितरण फिर से किया जायेगा।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker