इंदौर सहित 6 शहरों को मिला‘कूड़ा मुक्त फाइव स्टार',विंध्य के कटनी और सिंगरौली को 3 स्टार,जानिए आपके शहर को क्या मिला, - विंध्य न्यूज़

National News केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कचरा मुक्त शहरों की रेटिंग जारी की। इसमें छत्तीसगढ़ का #अंबिकापुर, #गुजरात का #राजकोट और #सूरत, #कर्नाटक का #मैसूर, मध्य प्रदेश का #इंदौर और #महाराष्ट्र का नवी मुंबई को 5 स्टार रेटिंग मिली।

कचरा मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग देखने के लिए यहां क्लिक करे 

स्टार रेटिंग में भी मप्र के 18 शहर हैं  5 स्टार में इकलौता इंदौर,

आज जारी हुई रैंकिंग में 3 स्टार में 10 और वन स्टार में  7 शहरों ने स्थान पाया है। उज्जैन और प्रदेश की राजधानी भोपाल (bhopal) को भी 3 स्टार रेटिंग से संतोष करना पड़ा। 3 स्टार में मालवा-निमाड़ के उज्जैन, खरगोन, बुरहानपुर, ओंकारेश्वर, पीथमपुर, छिंदवाड़ा, कांटाफोड़ जबकि विंध्य क्षेत्र के दो शहर कटनी (katni) और सिंगरौली (Singrauli) इस लिस्ट में हैं।एक स्टार रेटिंग में ग्वालियर, खंडवा, महेश्वर, सरदारपुर, हातोद, बंधनवार और शाहगंज ने सफाई के मामले में फिसड्डी रहे.

कोरोना जब से फैला है तो एक नाम सबकी जुबान पर आ गया वो है ‘वुहान’ जिसे सब जानते है और अगर भारत की बात करें तो सहज ही इंदौर का नाम जुबान पर आ जाता है..जी हां ये वो नाम है जहां कोरोना की मरीजों की संख्या में तेजी से इज़ाफा हुआ और वो अब भी जारी है। वैसे इसके पहले आप इदौर को सफाई में देश में नंबर 1 के रूप में जानते थे, लेकिन अब #इंदौर के साथ एक और उपलब्धि जुड़ गई है वो है इंदौर हो गया है अब फाइव स्टार, जी हां ये रेटिंग आज जारी की है  देश के केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने, जिसमें  कचरा मुक्त शहरों की रेटिंग में इंदौर ने भी बाजी मारी है। आज जारी हुई रैंकिंग में सेवन स्टार रैटिंग तो देश के किसी भी शहर को नहीं मिली पर 6 शहर जरूर इसमें स्थान बना पाए। 

कलयुगी बहू ने अपनी सास को बेहरमी से घसीट कर की मारपीट,मामला दर्ज,वीडियो वायरल,

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी अगर शहरी इलाके में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए पिछले पांच साल में स्वच्छ भारत मिशन की महत्वपूर्ण भूमिका नहीं होती तो मौजूदा (कोविड-19 से पैदा) स्थिति और खराब होती. फिलहाल इंदौर की फाइव स्टार रेटिंग के बाद निश्चित तौर पर आत्मविश्वास बढ़ेगा और कोरोनावायरस को हराऐ आएगा।

इसे एक महज संयोग ही कहा जाएगा कि जहां जहां कोरोना ज्यादा फैला है रेटिंग भी उन्ही शहरों को ही मिली है । देख लीजिए #मध्यप्रदेश के सबसे ज्यादा प्रभावित जिले हैं इंदौर,भोपाल और उज्जैन और तीनों ही शहरों ने कचरा मुक्त शहरों की रेटिंग मे एक ने फाइव स्टार तो दो ने 3 स्टार रैंकिंग पर कब्ज़ा किया है। कहते हैंं कि जैसे ही हमारे जीवन में बुराई रूपी अंधेरे का आगमन होता है विवेक रूपी दिया प्रस्थान कर जाता है बुराई अपना खेल खेलती है मानव को दानों तक बना देती है। यही समय है जब थोड़े धैर्य के साथ उसका मुकाबला किया जाए इस दौरान हमें उस सुहानी सुबह के बारे में सोचना चाहिए जो उस अंधेरी बुराई के ठीक पीछे उजाले के रूप में होती है। 

आवास और शहरी मामलों के सचिव #दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि सितारा रेटिंग आकलन के लिए 1435 शहरों ने आवेदन किया था. उन्होंने कहा कि कवायद के दौरान 1.19 करोड़ नागरिकों की प्रतिक्रिया, 10 लाख से ज्यादा संग्रहित तस्वीरों का मूल्यांकन किया गया. इसके अलावा मूल्यांकन करने वाले 1210 लोगों ने 5175 ठोस #अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्रों का निरीक्षण किया.

मंत्रालय द्वारा जारी  Garbage मुक्त शहरो की रेटिंग मे नगर निगम को 3 स्टार मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए नगर पालिक निगम सिंगरौली #कमिश्नर #शिवेंद्र सिंह ने इसका श्रेय निगम के सभी कर्मचारियों को दिया साथ ही कहां कि कम संशाधन के बावजूद भी निगम अमले के द्वारा इस महा अभियान में 3 Star प्राप्त करने के लिए दिन रात अथक प्रयास किया गया। जिसका परिणाम है कि आज हमारा नगर निगम भोपाल तथा उज्जैन नगर निगम के साथ 3 स्टार का दर्जा प्राप्त करने मे कामयाब रहा है।