राष्ट्रीय

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार अलर्ट मोड में, स्कूलों के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. इस बीच सतर्क हुए शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

नई दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों ने एक बार फिर लोगों सहित सरकार की चिंता बढ़ा दी है अब दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूलों के लिए इससे संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. DoE के निर्देश में कहा गया है कि अगर स्कूल में कोरोना का कोई मामला सामने आता है, तो तत्काल शिक्षा निदेशालय को सूचित किया जाए और पूरे स्कूल या फिर उस एरिया की सभी क्लासों को कुछ समय के लिए बंद किया जाए. शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी दिशा निर्देश में स्कूलों को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन की हिदायत दी गई है. 

बता दें कि कोरोना वायरल संक्रमण से जंग अभी खत्म नही हुआ है बल्कि जारी है. लगातार कम हो रहे मामलों के बीच बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं एक रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि नोएडा और गाजियाबाद के बाद अब दिल्ली के स्कूलों में कोरोना ने दस्तक दे दी है. दरअसल  दिल्ली के एक निजी स्कूल में 2 छात्र और शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. जिसके बाद स्कूल प्रबंधन व अभिभावकों में हड़कंप मच गया। वी स्वास्थ्य अमला अब पॉजिटिव आए शिक्षकों व छात्र की कांटेक्ट हिस्ट्री तलाशने में जुट गई है।

शिक्षा निदेशालय ने यह जारी किया दिशा-निर्देश

1. बच्चों, शिक्षकों और अन्य कर्मियों के लिए मास्क को अनिवार्य किया जाए.
2. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो.
3. हाथों को लगातार धोने और सेनेटाइजर के इस्तेमाल को अनिवार्य किया जाए.
4. कोरोना को लेकर बच्चों, शिक्षकों और अन्य कर्मियों को जागरूक किया जाए.

बता दें कि दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, 13 अप्रैल को दिल्ली में कोरोना के 298 न‌ए मामले सामने आए थे जहां संक्रमण दर 2.49% हो गई है. हालांकि राहत की बात यह रही की कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. वहीं दिल्ली के एक स्कूल में एक छात्र और एक शिक्षक के कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य महकमा समेत सरकार की चिंता बढ़ गई है. जिसके बाद संक्रमित छात्र व शिक्षक के सभी साथियों को घर भेज दिया गया है. इससे पहले, नोएडा के चार स्कूलों के 23 स्कूली छात्र कोरोना से संक्रमित पाए गए थे.

Back to top button