राष्ट्रीय

क्या आ गई COVID-19 की तीसरी लहर? 23 राज्यों में आंशिक पाबंदी,8 में Lockdown जैसी पाबंदी, विशेषज्ञों ने कही है ये बात

नई दिल्ली — क्या आपको पता है कोरोना की तीसरी लहर की आहट हो चुकी है ? तमिलनाडु,केरल,महाराष्ट्र में लगातार पॉजिटिव रेट बढ़ रहे हैं । संक्रमण को देखते हुए कुछ राज्यों में लॉकडाउन वापसी कर रहा है? 3 अगस्त को देश में कोरोना के 42,530 केस आए, इससे पहले 2 अगस्त को 30,029 मामले दर्ज हुए थे। 31 जुलाई को देश में कोरोना के 41,786 नए मामले दर्ज किए गए कोरोना संक्रमण के चलते 542 मरीजों की जान गई,बीते 24 घंटे में 36,552 संक्रमित ठीक हुए हैं , इस दौरान 561 की मौत भी हो गई. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक कुल 4.24 लाख लोगों की जान जा चुकी है.

बता दें कि कई विशेषज्ञों (Experts) ने अगस्‍त (August 2021) में भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने की चेतावनी भी दे दी है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में हैदराबाद और कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के प्रमुख शोधकर्ताओं का हवाले से कहा गया है कि COVID-19 की संभावित तीसरी लहर (Third Wave) अगस्‍त में ही भारत (India) में दस्‍तक दे सकती है. ये चेतावनी डराने वाली है क्‍योंकि देश अभी कोरोना की दूसरी लहर से ही ठीक ढंग से उबर भी नहीं पाया है कि 3 से मिले हैं दरवाजे पर खड़ी है ?

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के कुल 10 राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसमें केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर शामिल हैं। हैदराबाद और कानपुर आईआईटी के शोधकर्ताओं का मानना है कि कोरोना के मामलों में हो रही बढ़ोतरी ही महामारी की तीसरी लहर को आगे बढ़ाएगी और साथ ही उनका यह भी कहना है कि यह लहर अक्तूबर में अपने पीक पर पहुंच सकती है। अगस्त में तीसरी लहर के चलते देश में रोजाना कम से कम एक लाख या फिर उससे अधिक मामले दर्ज होंगे। इसलिए यह जरूरी है कि समय रहते सभी लोग सतर्क हो जाएं और कुछ बातों का ध्यान रखें, जिससे आप संक्रमित न हों। 

संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का अवश्य ख्याल रखें

मास्क ही कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय है। इसलिए इसका इस्तेमाल तो भूलकर भी न छोड़ें। घर से बाहर जाते हैं तो डबल मास्किंग करके यानी एक साथ दो मास्क पहन कर बाहर निकलें, ताकि संक्रमण का खतरा कम से कम हो। अगर एन-95 मास्क पहनते हैं तो यह सबसे बेहतर है। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचे। कोरोना से बचाव के लिए मास्क के साथ-साथ सोशल डिस्टेंस रखना बहुत जरूरी है चूंकि कोरोना के कई मरीज बिना लक्षण वाले भी होते हैं, ऐसे में उनसे संपर्क आपको संक्रमित कर सकता है। क्रोनो संक्रमण से बचने के लिए नियमित रूप से हाथ धोना भी शामिल है अगर घर में है तू जरूरी है कि साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से हाथ धो है और यदि घर के बाहर गए हैं तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल अवश्य रूप से करें।

वैक्सीनेशन की दोनों खुराक अवश्य लें

वैक्सीन लगवाने के बाद भी बहुत से लोग संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन विशेषज्ञो को मानना है कि इसके बावजूद वैक्सीन लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह आपको संक्रमण से भले ही न बचा पाए लेकिन गंभीर रूप से बीमार होने से जरूर बचा सकती है। इसलिए सभी लोग समय पर वैक्सीन की दोनों खुराक जरूर लें और सभी को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करें

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker