राष्ट्रीय

बिना हाथों वाले, पैर से कार ड्राइव करता है यह शख्स, इम्प्रेस हुए Anand Mahindra , वीडियो देख आप भी हो जाएंगे इमोशनल

This person drives a car without hands, with his feet, impressed Anand Mahindra, watching the video you too will become emotional

Anand Mahindra Viral Video : नई दिल्ली: क्या बिना हाथों के कार (Car) चलाई जा सकती है? जाहिर है आप कहेंगे कि बिना हाथों के कार चलाना तो संभव नहीं है. लेकिन ऐसा हो रहा है. कहते हैं कि मन में सच्ची लगन और दृढ़ संकल्प हो हर मुश्किल आसान हो जाती है.

 Anand Mahindra ऐसा ही कुछ कर दिखाएं इंदौर के विक्रम सिंह ने. हालांकि उन्हें अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए दफ्तरों सहित परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात की थी तब कहीं जाकर उनका ड्राइविंग लाइसेंस बना था.

Madhu Sharma का dirty video हुआ वायरल, लोगों ने कहा- टूटा Shilpi Raj का रिकॉर्ड! देखें विडियो

बिना हाथों वाले, पैर से कार ड्राइव करता है यह शख्स, इम्प्रेस हुए Anand Mahindra , वीडियो देख आप भी हो जाएंगे इमोशनल
photo by google

बता दे कि जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा Anand Mahindra सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहते है. और मोटिवेशनल वीडियोज शेयर कर अपनी प्रतिक्रिया देते है. उन्होंने शनिवार सुबह एक वीडयो शेयर किया है. जिसमें एक शख्स बिना हाथों के कार चला रहा है. दरअसल यह शख्स दिव्यांग है और इसके दोनों हाथ नहीं है.

विक्रम अग्निहोत्री (Vikram Agnihotri) नाम के इस शख्स ने करंट से झुलस जाने पर अपने दोनों हाथ गंवा दिये थे. लेकिन विक्रम ने हार नहीं मानी और वह अब अपने पैरों से गाड़ी चलाकर जीवन यापन करता है. उसे सरकार द्वारा पैरों से कार चलाने का लाइसेंस (Driving License) भी मिला हुआ है.

यह चाहते है आनंद महिंद्रा

अब आनंद महिंद्रा Anand Mahindra चाहते हैं कि यह शख्स उनकी गाड़ियां चलाएं. उन्होंने ट्विटर पर यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि अगर विक्रम हमारी कार चलाता है, तो यह उनके लिए बड़े सौभाग्य की बात होगी. महिंद्रा ट्विटर पर ऐसे मोटिवेशनल वीडियोज (Motivational Videos) शेयर करते रहते हैं. महिंद्रा द्वारा शेयर की गई यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल है.

ट्वीट में लिखी यह बात

आनंद महिंद्रा Anand Mahindra ने विक्रम अग्निहोत्री का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘यह एक सम्मान और सौभाग्य की बात होगी कि यह आदमी हमारी कार चलाए. विक्रम, मैं आपको नमन करता हूं. आप वही हैं, जिसे हम राइज स्टोरी कहते हैं. हमें कृतज्ञता के साथ जीवन को अपनाने की प्रेरणा देने के लिए धन्यवाद.’ सोशल मीडिया पर महिंद्रा की इस पेशकश की काफी तारीफ की जा रहा है.

विक्रम के लाइसेंस के लिए कानून में करना पड़ा था बदलाव

विक्रम की परेशानी यहीं खत्म नहीं हुई. जब उन्होंने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया, तो इसे खारिज कर दिया गया क्योंकि भारत का मोटर वाहन कानून उन्हें गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं देता है. विक्रम ने इसके खिलाफ अपील दायर की और आखिरकार 2016 में सरकार को कानून में बदलाव करना पड़ा.

7 साल की उम्र में हुआ था हादसा

विक्रम जब 7 साल के थे, तब वे करंट (Electric Current) से झुलस गए थे। इस दुर्घटना (Accident) से उनके दोनों हाथ खराब हो गए थे. इसके बाद डॉक्टर्स को विक्रम के हाथ काटने पड़े. विक्रम बड़े जिंदादिल हैं. उन्होंने हर वह काम पैरों से करना शुरू कर दिया, जो हाथों से किया जाता था. उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी. कार चलाने के साथ ही वे अच्छी स्विमिंग भी करते हैं. विक्रम पोस्ट ग्रेजुएट हैं। यही नहीं, वे एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं.

रिजेक्ट हो गई लाइसेंस एप्लीकेशन

इंदौर के रहने वाले विक्रम के लिए ड्राइविंग लाइसेंस पाना इतना आसान नहीं था। विक्रम ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जाते, तो कर्मचारियों को लगता कि वे बिना हाथ के कार नहीं चला पाएंगे. वे कई अधिकारियों से भी मिले, लेकिन बात नहीं बनी. उन्होंने दिसंबर 2014 में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ ऑफिस में आवेदन दिया था.

लेकिन उन्हें लाइसेंस नहीं मिला. इसके बाद केंद्रीय परिवहन मंत्री और प्रधानमंत्री तक उन्होंने अपनी बात पहुंचाई. इसके बाद साल 2016 में जाकर विक्रम को ड्राइविंग लाइसेंस मिला. विक्रम भारत के बिना हाथों वाले ड्राइविंग लाइसेंस पाने वाले पहले व्यक्ति हैं.

इस तरह चलाते हैं गाड़ी

विक्रम के पास ऑटोमेटिक गियर शिफ्ट वाली कार है. वे अपने दाएं पैर से कार की स्टीयरिंग पकड़ते हैं और बायां पैर एक्सेलरेटर पर रखते हैं. खास बात यह है कि विक्रम ने खुद से ही कार चलाना सीखा है. वे बताते हैं कि उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो देखकर कार चलाना सीखा. Anand Mahindra

ऑनलाइन वीडियो देखकर सीखी ड्राइविंग

बता दे कि , आनंद महिंद्रा Anand Mahindra ने जो वीडियो शेयर किया है, वह देश में Armless Driver (बिना हाथ के ड्राइवर) का पहला लाइसेंस पाने वाले विक्रम अग्निहोत्री का है. Anand Mahindra

विक्रम किसी पर आश्रित नहीं रहना चाहते थे, इसलिए उन्होंने खुद से ड्राइविंग सीखने का तय किया, लेकिन कोई भी ड्राइविंग स्कूल उन्हें सिखाने के लिए तैयार नहीं हुआ. तब विक्रम ने ऑनलाइन वीडियो देख-देख कर ड्राइविंग करना सीखा.

विक्रम ने आनंद महिंद्रा Anand Mahindra को बताया ‘Icon’

सरकार को बदलना पड़ा मोटर वाहन कानून क्या आपने कभी किसी को बिना हाथ के कार ड्राइव करते हुए देखा है. आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर Anand Mahindra अकाउंट पर ऐसे ही एक शख्स का वीडियो शेयर किया है. साथ में लिखा है कि अगर ये इंसान उनकी कंपनी की गाड़ी चलाएगा तो उनके लिए बहुत सम्मान की बात होगी.Anand Mahindra

विक्रम ने आनंद महिंद्रा को अपना आइकन बताया है. देखें उनका ट्वीट…

Mr. Mahindra sir, you’ve been my icon and an source of inspiration for millions of Indians. I’m on top of the world to be recognised by my icon. You’ve made my life. Can’t express how grateful I am. I’d be honoured if I could meet you in person someday.

— Vikram Agnihotri (@Vikram70) May 21, 2022

Amitabh ही नहीं Rekha के रहें 7 अफेयर, मुकेश अग्रवाल बिजनेस मैन ने की शादी लेकिन फिर कर ली आत्महत्त्या,यह रही वजह

बिना हाथों वाले, पैर से कार ड्राइव करता है यह शख्स, इम्प्रेस हुए Anand Mahindra , वीडियो देख आप भी हो जाएंगे इमोशनल
photo by google

Back to top button