राष्ट्रीय

Central Minister नितिन गडकरी ने नये युग की शुरुआत, चलाई Swiggy, Zomato की Yulu Miracle इलेक्ट्रिक बाइक

Central Minister Nitin Gadkari ushers in a new era, drives Swiggy, Zomato's Yulu Miracle electric bike

Central Minister Nitin Gadkari ushers in a new drives Swiggy –  भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा हैं बल्कि अब Yulu Miracle इलेक्ट्रिक बाइक की टेस्टिंग करते  देखे गयें. Yulu Yulu एक ऐसा एप्लिकेशन है जो आपको एक विशिष्ट क्षेत्र में एक इलेक्ट्रिक दोपहिया किराए पर लेने की सुविधा देता है.Union Minister

Central Minister मंत्री जी! Yulu Miracle पर आराम से सलीके से बैठ गए और चालने लगे. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की अधिकतम स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. इसमें एक यूनिसेक्स फ्रेम डिज़ाइन है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को आराम से बाइक चलाने की अनुमति देता है. निर्माता ने कार की रोशनी को चालू रखने और गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम रखने पर विशेष ध्यान दिया. सेंटर स्टैंड भी हल्का और उपयोग में आसान है. यह अपने आप लॉक हो जाता है ताकि सवारी करने वाले को कोई दिक्कत या परेशानी न हो.Central Minister

Also Read – Sologamy : हल्दी लगी, मेहंदी सजी, मांग में सिंदूर भरने के लिए नहीं था दूल्हा,गुजरात की क्षमा बिंदु ने की खुद से शादी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नये युग की शुरुआत, चलाई Swiggy, Zomato की Yulu Miracle इलेक्ट्रिक बाइक
photo by google

 

इसमें सिंगल सीट होती है जिसमें सेंसर लगा होता है अगर कोई टू व्हीलर में बैठा हो और बैटरी की स्थिति को दिखाता हो. बैटरी पैक को फुटबोर्ड पर रखा गया है. यह चौड़ा है और इसमें सवार के पैरों के लिए पर्याप्त जगह है. फ्रंट व्हील हार्ड रबर से बना है इसलिए यह पंचर प्रूफ है.

यहां तक ​​​​कि प्रोजेक्टर सेटअप के साथ एक छोटा एलईडी हेडलैंप भी है। यह स्वचालित हेडलैंप ऑन या टू-व्हीलर के लिए AHO अनुरूप है और इसमें एक अंतर्निर्मित LDR है जो स्वचालित रूप से प्रकाश व्यवस्था को नियंत्रित करता है. साथ ही, हेडलैम्प वेदरप्रूफ है. बैटरी इंडिकेटर हैंडलबार पर लगा होता है और इसमें एक मोबाइल होल्डर भी होता है जो राइडर के मोबाइल पर दिशा-निर्देश देखने के लिए उपयोगी होता है. बायीं ओर, हॉर्न के बजाय, एक घंटी होती है और केंद्र में एक क्यूआर कोड होता है जिसे कार का उपयोग करने के लिए युलु एप्लिकेशन का उपयोग करके स्कैन करने की आवश्यकता होती है.

Also Read – kinda weird शौक है इस लड़की का, हर 1 हप्ते बनती है दुल्हन और अनजान लोगों को करती है kiss

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नये युग की शुरुआत, चलाई Swiggy, Zomato की Yulu Miracle इलेक्ट्रिक बाइक
photo by google

इससे पहले नितिन गडकरी को भी सीटी हाइब्रिड टेस्ट करते हुए देखा गया था. यह देश की पहली मास-सेगमेंट फुल-हाइब्रिड कार है. हालांकि इसकी कीमत 19.5 लाख रुपये एक्स-शोरूम है जो काफी कम है लेकिन यह अभी भी एक शक्तिशाली हाइब्रिड सिस्टम के साथ सबसे सस्ती सेडान है.

यह एक 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर प्राकृतिक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो एक एटकिंसन चक्र में चलता है. फिर दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं. संयुक्त बिजली उत्पादन 126 पीएस पर रेट किया गया है और अधिकतम टॉर्क आउटपुट 253 एनएम है. केवल एक ट्रांसमिशन विकल्प है जो एक ई-सीवीटी है और यह केवल आगे के पहियों को चलाता है. होंडा ने 26.5 किमी/लीटर की एआरएआई-प्रमाणित ईंधन दक्षता का दावा किया है.

नितिन गडकरी ने अपने नए पायलट प्रोजेक्ट के लिए टोयोटा मिराई को खरीदा. यह वैकल्पिक ईंधन पर जोर दे रहा है और ट्रकों और बसों जैसे भारी वाहनों के लिए हाइड्रोजन का उपयोग करना चाहता है. मिराई उच्च संपीड़न हाइड्रोजन का उपयोग करता है. कार का पावरट्रेन बिजली पैदा करने के लिए हाइड्रोजन को पानी और ऑक्सीजन में तोड़ देता है। तो, एक छोटा बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर है. मिराई की रेंज प्रभावशाली है, यह एक टैंक में 646 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। हाइड्रोजन के साथ मुख्य समस्या इसकी उपलब्धता है.

Also Read -Collector, एसपी समेत जनप्रतिनिधि सीएम शिवराज के मंसूबों पर फेर रहे पानी ?

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नये युग की शुरुआत, चलाई Swiggy, Zomato की Yulu Miracle इलेक्ट्रिक बाइक
photo by google

Back to top button