राष्ट्रीय

Heat Wave Alert: भीषण गर्मी के बीच इन 7 राज्यों में हीटवेव की चेतावनी, कई राज्यों मे एलो अलर्ट जारी, बाहर निकलने से पहले हो जाइए सावधान!

Weather Forecast: मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करके बताया है कि कम से कम आठ राज्यों में अगले पांच दिन जमकर हीट वेव चलेगी. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब आदि जैसे राज्य शामिल हैं.जबकि 8 से 11 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है।

Heat Wave Alert: देशभर में गर्मी की तपिश लगातार बढ़ रही है. तापमान में वृद्धि होने की वजह से कई राज्यों की जनता परेशान है.लेकिन अब पूरे देश में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि पश्चिमी राजस्थान सहित कई राज्यों में हीटवेव गर्मी को खत्म कर देगी। जिससे जनता में परेशानी बढ़ेगी। हरियाणा, दिल्ली सहित हिमाचल प्रदेश (HP), मध्य प्रदेश (MP) में हीटवेव अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात और बिहार में भीषण भूकंप के झटके आने की आशंका है. हालांकि, पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में बारिश जारी रहेगी। ओडिशा में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया। वहीं, तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना बताई गई है।

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करके बताया है कि कम से कम आठ राज्यों में अगले पांच दिन जमकर हीट वेव चलेगी. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब आदि जैसे राज्य शामिल हैं. ऐसे में हीट वेव के दौरान घर से बाहर निकलने के लिए कई तरह की सावधानियों को बरतने की जरूरत है. पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की है और अधिकांश स्थानों पर लू की स्थिति होने की संभावना है। दक्षिण हरियाणा-दिल्ली और हिमाचल प्रदेश, यूपी के कुछ हिस्सों और जम्मू संभाग के विभिन्न हिस्सों, दक्षिण पंजाब, एमपी, बिहार, झारखंड और गुजरात राज्य के विभिन्न हिस्सों में हल्की से भीषण गर्मी का अनुमान है।

दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र में लू का अलर्ट जारी किया गया है। लेह लद्दाख में भी तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। इसके अलावा सभी पहाड़ी राज्यों में तापमान में दो से तीन फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा रही है।

मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. कई जिलों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री पहुंच गया है. इसके अलावा बिहार और झारखंड में भी न्यूनतम तापमान 22 से 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। उत्तर प्रदेश के कई जिले लू से प्रभावित हैं। उत्तर प्रदेश में तापमान में भारी उछाल देखने को मिल रहा है.

राजस्थान और गुजरात में भी मौसम गर्म है। गर्म हवाएं चलती हैं। लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसके साथ ही आसमान में धूप खिलती रहेगी। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। लोगों को लू से सावधान रहने की सलाह दी गई है।

हालांकि, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, असम-मेघालय और केरल-माहे और गंगीय पश्चिम में विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ गरज (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ छत्तीसगढ़ में विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़े हैं। बंगाल, ओडिशा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड-मणिपुर, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण-गोवा, तटीय कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बूंदाबांदी की संभावना है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और दक्षिण केरल में विभिन्न स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। आईएमडी का मौसम पूर्वानुमान है कि अगले 5 दिनों के लिए, बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्वी राज्यों में निम्न उष्णकटिबंधीय स्तरों पर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अगले 5 दिनों में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और में गरज / बिजली के साथ चलेगी। त्रिपुरा व्यापक वर्षा हो सकती है।

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम में 8 से 11 अप्रैल तक और असम, मेघालय में भी अगले 3 दिनों के दौरान 9 से 11 अप्रैल 2022 तक पश्चिम-असम मेघालय में भारी बारिश की संभावना है। संभावित।दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत पर ट्रफ रेखा के प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे, लक्षद्वीप, तमिलनाडु-पुदुचेरी-कराइकल, कर्नाटक, तेलंगाना में गरज के साथ छिटपुट / छिटपुट बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को ओडिशा के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ ‘येलो अलर्ट’ जारी किया। अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में, आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान ओडिशा जिलों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की भविष्यवाणी की है।

मौसम पूर्वानुमान

उत्तर तट ओडिशा, क्योंझर, मयूरभंज, ढेंकनाल, अंगुल, सुंदरगढ़, कोरापुट, मलकानगिरी, रायगढ़, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, गजपति, बौध और नुआपाड़ा जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश / गरज के साथ बौछारें पड़ रही हैं।

Back to top button