राष्ट्रीय

IAS Success Story : मिलिए उस कुली से, जिसे रेलवे स्टेशन के Free WiFi ने बना दिया आईएएस अधिकारी

IAS Success Story : Meet the porter whom the free WiFi at the railway station made an IAS officer

IAS Sreenath K Success Story : कहते है कि यदि मन में सच्ची लगन और कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है फिर आदमी को सक्सेस होने में कोई भी चुनौती लाख है लेकिन वह हर मुश्किल को आसानी से पार कर जाता है. (IAS)

सफलता ही नियति तय करती है, इच्छा शक्ति हो तो मंजिल खुद ब झुक जाती है, एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करने वाले युवक की इतनी प्रबल इच्छा थी कि वह अपने घर की जिम्मेदारियों के अलावा अपनी किस्मत खुद लिखकर यूपीएससी की परीक्षा में सफल हो हुए, कुछ साल पहले तक कुली का काम करने वाले शख्स ने आईएएस अफसर बनकर दुनिया में कामयाबी की नई मिसाल कायम की है. (IAS)

Also Read – Urfi Javed : बोरे की ड्रेस में उर्फी ने दिखाया बूब्स, नेटिजन्स बोले-“इस बार टारजन बन गई देखें वीडियो

IAS Success Story : मिलिए उस कुली से, जिसे रेलवे स्टेशन के Free WiFi ने बना दिया आईएएस अधिकारी
photo by google

Teconology की कमी को अपनी सफलता में बाधा न बनने दें.

अक्सर आप लोगों को सफलता की कमी के बारे में शिकायत करते हुए देखते हैं, ज्यादातर लोग अपनी विफलताओं के लिए संसाधनों की कमी को जिम्मेदार ठहराते हैं, उनका मानना ​​​​है कि अगर उनके पास सभी सुख-सुविधाएं होतीं, तो वे जीवन में बेहतर कर पाते, लेकिन श्रीनाथ को इस बारे में कोई शिकायत नहीं थी, उन्होंने आपदा को अवसर में बदलकर नई ऊंचाइयां हासिल कीं, उन्होंने कभी भी संसाधनों की कमी को अपनी सफलता के आड़े नहीं आने दिया हैं. (IAS)

बिना कोचिंग के Upsc की कठिन परीक्षा पास की

बता दे कि संघ लोक सेवा आयोग की इस परीक्षा को हर साल लाखों लोग पास करने के एक से बढ़ कर एक कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा लेते हैं औरलाखों रुपये पानी की तरह बहाते हैं. वहीं केरल के श्रीनाथ ने इस कठिन परीक्षा को बिना किसी कोचिंग के ही पास कर लिया था. इससे भी बड़ी बात ये है कि श्रीनाथ ने जब इस कठिन परीक्षा की तैयारी शुरू की तब वह रलवे स्टेशन पर कुली का काम करते थे. पहले केरल पब्लिक सर्विस कमीशन और फिर UPSC में कामयाबी पाने वाले श्रीनाथ मुन्नार के मूल निवासी हैं.

रेलवे के फ्री WiFi का सही तरीके से किया इस्तेमाल

श्रीनाथ कोचिंग सेंटर की फीस नहीं भर सकते थे, और उनके दिमाग में एक ही बात थी कि कोचिंग सेंटर के बिना वह इस कठिन परीक्षा को पास नहीं कर पाएंगे, इसलिए उन्होंने KPSC की तैयारी शुरू कर दी. रेलवे स्टेशन पर फ्री WiFi लगने से उनका मुश्किल रास्ता आसान हो गया, इस वाई-फाई से उन्होंने अपने स्मार्ट फोन पर पढ़ाई शुरू की

रेलवे का यह फ्री WiFi जोन उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं था, वह कुली के रूप में काम करते थें, और जब भी उन्हें ख़ाली  समय मिलता था वह ऑनलाइन व्याख्यान सुनते थे श्रीनाथ समर्पण और कड़ी मेहनत के दम पर KPSC में सफल हुए, यहीं से उन्हें विश्वास हो गया कि वे इसी तरह मुफ्त वाई-फाई की मदद से यूपीएससी की परीक्षा पास कर सकते हैं. और उसने किया. (IAS)

Also Read – पिता के इन दो शर्तो के कारण 47 साल की Ekta Kapoor ने आज तक नही की शादी,पढिये वजह ;

IAS Success Story : मिलिए उस कुली से, जिसे रेलवे स्टेशन के Free WiFi ने बना दिया आईएएस अधिकारी
photo by google

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में जन्मे श्रीनाथ ने अपना परिवार चलाने के लिए एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम किया. परिवार के इकलौते कमाऊ श्रीनाथ ने साल 2018 में ये फैसला लिया कि वह कड़ी मेहनत कर के कोई बड़ा पद पाएंगे जिससे कि उनकी आय बढ़े और वह अपनी बेटी का भविष्य उज्ज्वल बना सकें. इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा देने का मन बनाया लेकिन उनकी आर्थिक कमजोरी उनके राह का सबसे बड़ा रोड़ा बन कर खड़ी थी. (IAS)

तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की तारीफ

तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कुली श्रीनाथ को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता के लिए बधाई देते हुए ट्वीट किया. रेलवे के निःशुल्क WiFi से केरल में कुली का कार्य करने वाले श्रीनाथ के जीवन में एक बहुत बड़ा परिवर्तन आया है, स्टेशन पर उपलब्ध WiFi के उपयोग से उन्होंने तैयारी कर प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त की है, मैं उनकी सफलता पर उन्हें बधाई और भविष्य के लिये शुभकामनाएं देता हूँ. (IAS)

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker