राष्ट्रीय

IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi 2020 दोनों हैं बला की खुबसूरत,अब इसके चलते है सुर्खियों में हैं

IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi ; आईएएस टॉपर(IAS Topper) टीना डाबी की बहन रिया भी हैं आईएएस अफसर, कम खूबसूरत नहीं, देखें फोटो (photo)आईएएस टॉपर टीना डाबी और रिया डाबी (IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi) 2020 में आईएएस अधिकारी बनीं। उसने परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की थी

आईएएस टॉपर टीना डाबी और रिया डाबी IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi 

IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi  IAS परीक्षा में टॉपर रह चुकीं टीना डाबी की दूसरी शादी हाल ही में चर्चा में रही थी। टीना डाबी सोशल मीडिया (social media )पर भी सुर्खियों में रहती हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी भी एक आईएएस ऑफिसर ( IAS officer )हैं और वह अपनी बहन से कम खूबसूरत नहीं हैं। टीना डाबी जहां भारत की सबसे प्रसिद्ध आईएएस अधिकारियों में से एक हैं, वहीं उनकी छोटी बहन भी अब सुर्खियों में हैं। आइए जानते हैं 23 साल की रिया डाबी के बारे में -IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi

रिया डाबी का जन्म भोपाल में हुआ था IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi

IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi टीना डाबी की बहन रिया डाबी का जन्म 12 जुलाई 1998 को भोपाल में हुआ था। जब उनकी बड़ी बहन टीना 7वीं क्लास( class )में थीं, तब उनका पूरा परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था और आगे की पढ़ाई दोनों बहनों ने दिल्ली में की। रिया ने अपनी स्कूली शिक्षा कॉन्वेंट जीसस एंड मैरी स्कूल, दिल्ली से पूरी की। फिर उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज, दिल्ली से राजनीति विज्ञान में बीए किया और आईएएस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। उल्लेखनीय है कि इन दो अधिकारी बहनों के पिता जसवंत डाबी बीएसएनएल दिल्ली के महाप्रबंधक हैं, जबकि उनकी मां हिमानी डाबी भारतीय इंजीनियरिंग( engineering) सेवा की पूर्व अधिकारी रह चुकी हैं।

Read also – Kareena Kapoor अब सैफ अली खान के साथ नहीं बल्कि आमिर खान के साथ बिता रही समय! तस्वीरों ने खोल दी पोल ?

रिया डाबी सोशल मीडिया पर भी एक्टिव (active)रहती हैं IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi

IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi दोनों हैं बला की खुबसूरत,अब इसके चलते है सुर्खियों में हैं
IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi दोनों हैं बला की खुबसूरत,अब इसके चलते है सुर्खियों में हैं

IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi अपनी बड़ी बहन Tina Dabi की तरह रिया डाबी  Reya dabi भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपनी तस्वीरें और वीडियो शेयर( video share) करती रहती हैं. रिया भी कम खूबसूरत नहीं हैं। इंस्टाग्राम( instagram)पर उनके 374k फॉलोअर्स हैं। हाल ही में जब उनकी बड़ी बहन टीना डाबी ने दूसरी शादी की तो रिया ने पीच कलर का लहंगा पहना था जिसमें वह बेहद खूबसूरत लग रही थीं और उनकी फोटो को इंस्टाग्राम पर 1.25 लाख से ज्यादा लोगों ने लाइक किया था.

रिया डाबी साल 2020 में आईएएस बनीं IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi

IAS Topper Tina Dabi and Riya Dabi — रिया डाबी 2020 में आईएएस ऑफिसर बनीं। उसने परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की थी, जबकि बहन टीना डाबी 2015 की यूपीएससी टॉपर है। रिया ने एक इंटरव्यू (interview) दौरान कहा था कि उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर दी थी। रिया ने कहा कि यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत, अनुशासन और काफी धैर्य की जरूरत होती है।

कोरोना में ऑनलाइन कोचिंग( online coaching) से पढ़ाई

रिया का कहना है कि जब कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में यूपीएससी की परीक्षाएं स्थगित की गईं, तो उन्होंने ऑनलाइन कोचिंग कक्षाओं के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रखी और 2021 में यूपीएससी को क्रैक किया। उन्होंने कोरोना काल में काफी मेहनत की थी। रिया डाबी राजस्थान कैडर की आईएएस हैं। उनकी बहन टीना और बहनोई प्रदीप गावंडे भी राजस्थान कैडर के अधिकारी हैं।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker