राष्ट्रीय

IPS Success Story: IPS Navjot Simi किसी मॉडल से नही है कम,जानिए इसकी सक्सेस स्टोरी

IPS Success Story :IPS ऑफिसर्स (IPS) की लिस्ट में नवज्योत सिमी का नाम एक ऐसे मुकाम पर है जहां पहुंचकर लोग दूसरों के लिए प्रेरणा बन जाते हैं. नवजोत की आईपीएस अफसर बनने की ख्वाहिश ऐसी थी कि उन्होंने अपना पेशा बदलने के लिए कदम उठाए और आखिरकार आईपीएस बनकर ही दम लिया.

IPS Success Story :  कोशिश और मेहनत दो ऐसी चीजें हैं जिनसे इंसान सब कुछ हासिल कर सकता है, सपना कितना भी बड़ा क्यों न हो हम आपके सामने कुछ ऐसे ही कोशिश की कहानी लेकर आए हैं और यह कहानी है आईपीएस नवज्योति सिम्मी की। अफसर बनने का सपना हर किसी का होता है। हर साल छात्र यूपीएससी की परीक्षा देते हैं ज्यादातर बच्चे परीक्षा क्वालीफाई नहीं कर पाते हैं जबकि कुछ छात्र परीक्षा भी पास करते हैं।

दूसरी तरफ कई छात्रों को असफलता भी मिलती है और फिर वही छात्र लगातार कोशिश और कड़ी मेहनत के फलसवरूप सफल हो अपने सपनों को जीना शुरू करते है। आज हम आपको एक ऐसी अफसर की सफलता की कहानी बताने जा रहे है । आईपीएस नव ज्योति अपने काम के साथ साथ अपने लुक्स के लिए भी काफ़ी फेमस है. ये आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए अपनी डॉक्टर की नौकरी को भी छोड़ दिया था।

img 20220106 wa00076197328492929261204

पहले डॉक्टर बनी फिर आईपीएस
आईपीएस अधिकारी सिमी का पूरा नाम नवज्योत सिमी है। वह पंजाब के गुरुदासपुर के रहने वाली हैं। आईपीएस सिमी का जन्म 21 दिसंबर 1987 को हुआ था। सिमी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा पंजाब मॉडल पब्लिक स्कूल, पखोवाल, पंजाब से की। 2010 में, IPS नवज्योत सिमी बाबा ने जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, लुधियाना से बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी के साथ स्नातक किया और डॉक्टर बन गई। डॉक्टर बनने के बाद भी यहां रहना अच्छा नहीं लग रहा था। उसका बचपन का सपना था आईपीएस बनने का।

पहले प्रयास मे उनको असफलता मिला आईपीएस सिम्मी का बचपन का सपना आईपीएस बनने का था इसलिए वह अपने सपने को पूरा करने के लिए दिल्ली आ गई। दिल्ली से सिम्मी ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की। 2016 में सिमी ने पहली बार सिविल सर्विस की परीक्षा पास की लेकिन इंटरव्यू में फेल हो गई। लेकिन कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। इसी तरह सिमी ने फिर कोशिश की और 2017 में आईपीएस बन गई। वे 735वें स्थान पर IPS अधिकारी बनी।

MP- इस गांव के रोज बदल जाते हैं रास्ते,NCL-CISF फोर्स लगाकर करती है निगरानी,शाम 7 बजे बंद हो जाता है रास्ता,यह है वजह – विंध्य न्यूज़

नवज्योत सिमी की खूबसूरती एक अच्छी आईपीएस ऑफिसर होने के अलावा नवज्योत सिमी भी कम खूबसूरत नहीं हैं। नवजोत सिमी बेहद खूबसूरत (खूबसूरत नवजोत सिमी आईपीएस ऑफिसर) हैं या यूं कहें कि वह किसी मॉडल से कम नहीं हैं। अक्सर वह सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें और वीडियो शेयर करने से नहीं हिचकिचाती। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उनके लाखों फॉलोअर्स हैं।

शादी में बेहद करीबी लोग हुए शामिल

आईपीएस नवजोत सिमी ने 14 फरवरी 2020 को आईएएस ऑफिसर तुषार सिंगला (नवजोत सिमी के पति तुषार सिंगला) से शादी की। यह शादी वैलेंटाइन डे के दिन हुई थी और काफी चर्चित रही थी। शादी में बेहद करीबी लोग ही शामिल हुए थे। शादी को लेकर नवज्योत सिमी ने कहा कि वह काम में इतने व्यस्त हैं कि उन्हें शादी के लिए समय ही नहीं निकल पाई।

MP में रहस्यमयी गांव,जहां रोज बदल जाते है रास्ते,गांव वाले घर का भूल जाते है रास्ता,यह है रहस्य – विंध्य न्यूज़

कौन हैं तुषार सिंगला?
आईपीएस नवज्योत सिमी के पति तुषार सिंगला पश्चिम बंगाल कैडर के 2015 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। तुषार सिंगला पंजाब के रहने वाले हैं। नवज्योत और तुषार (आईएएस तुषार सिंगला और आईपीएस नवज्योत सिमी) दोनों देश में प्रतिष्ठित पदों पर कार्यरत हैं और देश की सेवा कर रहे हैं। दोनों को अक्सर साथ में टाइम स्पेंड करते देखा जाता है।

Back to top button