Lockdown 3: 17 मई तक जारी, जानिये क्‍या खुलेगा और बंद रहेगा, कहां होगी छूट - विंध्य न्यूज़


इन इलाकों में शर्तों के साथ शराब और पान की दुकानें खुलेंगी !

Lockdown 3:  देश में लॉकडाउन 3 का एलान कर दिया गया है. अब 17 मई तक #Lockdown लागू रहेगा।Lockdown अवधि को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। 3 मई को Lockdown पूरा होने जा रहा था और आज सरकार ने अहम घोषणा करते हुए इसे दो हफ्तों तक यानी 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। लेकिन इस दौरान सभी कुछ बंद नहीं रहेगा। निश्चित क्षेत्रों में कुछ शर्तों के साथ संस्‍थान, सेवाओं को खुले रखने की अनुमति दी गई है। आज ही सरकार ने देश में कोरोना संक्रमण हॉटस्‍पॉट के रेड जोन, ग्रीन जोन और ऑरेन्‍ज जोन की पूरी सूची जारी की है। जानिये 17 मई तक किस जोन में किस चीज को छूट है और क्‍या बंद रहेगा। केंद्रीय गृहमंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन के मुताबिक, शराब की दुकानों और पान की दुकानों को ग्रीन जोन में खोलने की अनुमति दी गई है. इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई है.


इन इलाकों में शर्तों के साथ शराब और पान की दुकानें खुलेंगी !

#ग्रीन जोन में लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने, पान, गुटखा, तंबाकू आदि खाने की इजाजत नहीं होगी हालांकि, न्यूनतम छह फुट की दूरी ग्राहकों के बीच सुनिश्चित करने के बाद शराब, पान, तंबाकू की बिक्री करने की इजाजत होगी तथा दुकान पर एक समय में पांच से अधिक लोग नहीं होंगे.

रेड जोन के अंदर रहेगा प्रतिबंध

कोविड-19 रेड जोन के अंदर और निषिद्ध क्षेत्र (Prohibited Area) के बाहर रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, सैलून के खुलने पर प्रतिबंध रहेगा. लॉकडाउन के दौरान रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में सामजिक दूरी बनाए रखते हुए ओपीडी, मेडिकल क्लीनिक संचालित करने की इजाजत दी जाएगी।


– लॉकडाउन की अवधि पूरी होने तक शॉपिंग मॉल, पब्‍स, सिनेमाघर, धार्मिक स्‍थल, जिम, पार्क आदि भी पूरी तरह बंद रहेंगे।
– 17 मई तक एक जिले से दूसरे जिले में जाने की फिलहाल कोई परमिशन नहीं मिलेगी। यदि कोई राज्‍य पूर्ण रूप से ग्रीन जोन में आता है तो ऐसे में वहां स्‍थानीय प्रशासन एक जिले से दूसरे जिले में जाने की अनुमति दे सकता है। – गृह मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान विमान, रेल, मेट्रो से यात्रा और सड़क मार्ग से अंतर-राज्यीय आवागमन और स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे.

2 thoughts on “Lockdown 3: 17 मई तक जारी, जानिये क्‍या खुलेगा और बंद रहेगा, कहां होगी छूट

  1. I’ve been browsing on-line greater than 3 hours as of late, but I never found any interesting article like yours. It is beautiful value sufficient for me. Personally, if all webmasters and bloggers made just right content material as you did, the web can be a lot more helpful than ever before.

Comments are closed.