राष्ट्रीय

Mukesh Ambani को पीछे छोड़ Gautam Adani बनी एशिया के सबसे अमीर सख्स

नई दिल्ली, 24 नवंबर:  इंफ्रास्ट्रक्चर से रीन्‍यूबल एनर्जी जैसे तमाम बिजनेस करने वाले अडानी ग्रुप (Adani Group) के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडाणी ने बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को पछाड़ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। विशेषज्ञों के अनुसार यह ग्रुप मार्केट कैप पर आधारित है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल 2020 के बाद से अडाणी की कुल संपत्ति में काफी बढ़ोतरी हुई है। 18 मार्च 2020 को उनकी कुल संपत्ति 4.91 अरब डॉलर थी।इसके साथ ही अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें और अंबानी 14वें नंबर पर आ गए हैं. 

अडानी की संपत्ति में 1808% की वृद्धि

इससे पहले ब्लूमबर्ग के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक 91 अरब डॉलर से 88.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी मुकेश अंबानी से पीछे थे. पिछले 20 महीनों में गौतम अडानी की कुल संपत्ति में 1808 फीसदी या 83.89 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का इजाफा हुआ है. वहीं मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 250 फीसदी यानी 54.7 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है.

अडानी के स्टाक आसमान छू रहे

जानकारों के मुताबिक अदानी टोटल गैस, अदानी पोर्ट्स और अदानी ग्रीन जैसी कंपनियों समेत अदानी कंपनियों के शेयर आसमान छू रहे हैं. गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी की 14.3 अरब डॉलर की तुलना में अपनी संपत्ति में 55 अरब सालाना जोड़ा है। दूसरी ओर, पिछले O2C सौदे के रद्द होने के बाद अबानी की कंपनी के शेयर दबाव में हैं। यही कारण है कि वे लाल धब्बे के साथ व्यापार कर रहे हैं।

अंबानी थे एशिया के सबसे अमीर शख्स

BSE के आंकड़ों के मुताबिक अडानी की किस्मत मई 2020 के बाद से ही चमक रही है. पिछले एक साल में अडानी ग्रुप की 6 लिस्‍टेड कंपनियों के शेयर में खासी बढ़ातरी हुई. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक अंबानी 96.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर थे। इस साल उनकी नेटवर्थ में 19.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। हाल में अंबानी 100 अरब डॉलर के एलीट क्लब में शामिल हो गए थे लेकिन इसके बाद से उनकी नेटवर्थ में गिरावट आई है। लेकिन अब उनके सिर से एशिया के सबसे बड़े रईस होने का ताज छिन गया है।अडानी टोटल गैस के शेयर में 1,145% की बढ़ोतरी हुई है. वहीं अडानी इंटरप्राइजेज के शेयरों में 827%, अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में 617%, अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 433% और अडानी पावर के शेयरों में 189% की उछाल आई है. इस बीच सबसे कम उछाल अडानी पावर के शेयर में केवल 142% का देखा गया।

अडानी की अंबानी से ढाई गुना से ज्यादा बढ़ी

वहीं गौतम अडानी की नेटवर्थ में पिछले 2 सालों में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार अडानी 84.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में 14वें नंबर पर थे। चूंकि उनसी संपत्ति में इस सप्ताह काफी इजाफा हुआ है तो उनकी पोजिशन में इजाफा हुआ है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 50.7 अरब डॉलर की तेजी आई है। यानी इस साल उनकी नेटवर्थ अंबानी से ढाई गुना से ज्यादा बढ़ी है।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker