पंचांग पुराण

बृहस्पति के उदय से सूर्य की तरह चमकेगी इन राशि वालों की किस्मत, जानिए आपनी राशिफल

देवगुरु बृहस्पति के उदय से सभी 12 राशियों में से कई राशियों के उदय के साथ सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।

ज्योतिष के नौ प्रमुख ग्रहों में से एक देवगुरु बृहस्पति 32 दिन बाद 27 मार्च रविवार को उदय हुआ है। इससे पहले, यह 23 फरवरी, 2022 को अस्त हो गया था। देवगुरु बृहस्पति को विवाह के साथ-साथ शुभता का कारक भी माना जाता है। देवगुरु बृहस्पति के उदय से सभी 12 राशियों में से कई राशियों के उदय के साथ सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।

दरअसल ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक बृहस्पति का उदय सभी राशियों के लिए फायदेमंद रहेगा। वहीं 5 राशि के जातकों को ये विशेष लाभ देने के साथ-साथ उनके भाग्य में मदद करेंगे वहीं कुछ राशि वालों को इस दौरान सावधान रहना होगा।

ज्योतिष के पारखी पंडित एके शुक्ल के अनुसार जब कोई ग्रह नीच का होता है तो उसकी शक्ति घटती है और उसका प्रभाव कम होता है। इस समय गुरु की मृत्यु ने कई तरह की मुसीबतें बढ़ा दीं। पंडित शुक्ल के अनुसार देवगुरु बृहस्पति और दैत्यगुरु शुक्र का निधन ज्योतिष शास्त्र में हमेशा से ही बेहद खास माना गया है। इसका कारण यह है कि इनमें से कोई भी गिरावट आने पर अच्छे कामों को वर्जित माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस स्थिति में कोई भी शुभ कार्य शुभ नहीं होता है।

सभी 12 राशियों पर बृहस्पति के उदय का प्रभाव

  1. मेष राशि (mesh Rashi):
    गुरु का उदय भाग्योदय होगा। आपका भाग्य बृहस्पति है, जो नौवीं इंद्रिय का कारक है, जो अस्त हो रहा था, इसलिए आपका भाग्य अस्त हो रहा था, जिसका लाभ नहीं हो रहा है। पिता के स्वास्थ्य की कमी आपके काम में बाधा बन रही थी। गुरु के उदय से अब आपका भाग्य भी चमकेगा, सुख के साधनों में वृद्धि होगी, संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिलेगा। संतान के विवाह से भी धन लाभ हो सकता है, व्यापार में लाभ हो सकता है। दाम्पत्य जीवन अच्छा रहेगा। कामकाज का टर्नओवर भी अच्छा रहेगा। मेष राशि वालों के लिए यह लुक बेहद खास और शुभ रहेगा। गुरु का उदय आपकी राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा। इस दौरान आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। नौकरी पेशा करने वाले जातकों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। धन लाभ के योग बनेंगे। यह समय आपके लिए किसी वरदान समान होगा। कारोबारियों के लिए यह समय लाभकारी रहने वाला है।
  2. वृषभ राशि( vrish Rashi):
    गुरु का यह उदय आपके लिए मिलाजुला रहेगा। कार्यक्षेत्र में सफलता का सामना चुनौतियों से करना होगा। किसी भी क्षेत्र में लापरवाही न करना ही उचित होगा। लापरवाही आपका बड़ा नुकसान कर सकती है। सुख के साधनों में वृद्धि होगी। व्यापार में लाभ के साथ-साथ आप इस दौरान वाहन भी खरीद सकते हैं। आप जमीन, मकान, दुकान भी खरीद सकते हैं। मान-सम्मान में वृद्धि के बीच यात्राओं के योग भी बनेंगे। लाभ, परिवहन, लेखन सामग्री और धर्म कर्म से संबंधित कार्य करने वालों को शुभ फल की प्राप्ति होगी।इस दौरान वृष राशि के लोग हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे, चाहे वह व्यवसाय से जुड़ा हो या नौकरी से। गुर ग्रह का उदय इन्हें अच्छा मुनाफा दिलाएगा। नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति या तनख्वाह में वृद्धि होने की संभावना है। इसके अलावा नौकरी के बेहतर ऑफर भी सामने आ सकते हैं।
  3. मिथुन राशि (Mithun Rashi):
    गुरु का यह उदय आपके लिए शुभ रहेगा। गुरु सप्तम भाव और दशम भाव का कारक है। वृद्धि के साथ, ये दोनों क्षेत्र मजबूत हो जाएंगे। आपको घर, परिवार और काम पर कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं या कार्य व्यवसाय में सफलता के बीच कोई नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं उनके लिए यह एक अच्छी शुरुआत होगी। इस समय का लाभ उठाएं।
  4. कर्क राशि (kark Rashi):
    इस समय आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। भाग्य रुकेगा और साथ देगा। कार्यों में बाधाएं आएंगी, अभी कोई नया काम शुरू न करें। 13 अप्रैल को बृहस्पति के प्रकट होने के बाद आप इन कार्यों को कर पाएंगे। कोई बड़ा फैसला जल्दबाजी में न करें। धन के योग भी हैं, लेकिन किसी को उधार न दें और बिना सलाह के कहीं भी धन का निवेश न करें।
  5. सिंह राशि( Singh Rashi):
    गुरु के उदय के साथ आपका अच्छा समय शुरू हो रहा है, काम और व्यापार के साथ-साथ सुख के साधनों में भी वृद्धि होगी। दाम्पत्य जीवन में सुख और मान सम्मान की प्राप्ति होगी। यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। अविवाहितों के लिए विवाह के योग बन रहे हैं।जीवनसाथी के साथ संबंध प्रगाढ़ होंगे। सिंह राशि के जातक कोई भी कार्य करेंगे उन्हें पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही यह समय आपके लिए हर लिहाज से अच्छा साबित होगा। इस दौरान किया गया कोई भी कार्य सफल होगा। अगर आप शादी के लिए अच्छे रिश्ते की तलाश में हैं तो आपको अपना पसंदीदा प्रस्ताव भी मिल सकता है। यदि आपने किसी को पैसा उधार दिया है तो वह वापस मिलेगा। वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। युवाओं को नौकरी से संबंधित किसी इंटरव्यू आदि में सफलता मिलने के भी योग्य है।
  6. कन्या राशि (Kanya Rashi):
    गुरु के उदय का यह समय आपके लिए विशेष रूप से लाभकारी रहेगा। परेशानियां कम होने लगेंगी। जो धीरे-धीरे गायब भी हो जाएगा। गुरु अब उदय होते ही आपकी विशेष सहायता करेंगे, कार्य व्यवसाय में सफलता के बीच अविवाहितों के विवाह के योग बनेंगे। धन-धान्य की प्राप्ति के साथ सुख के साधनों में भी वृद्धि होगी। कुल मिलाकर यह समय आपके लिए काफी शानदार रहेगा।इस दौरान कन्या राशि के जातकों को आकस्मिक धनलाभ हो सकता है। यदि आप व्यापार में रुचि रखते हैं तो आपको कोई बड़ी डील फाइनल हो सकती है और इस डील का लाभ आपको भविष्य में मिल सकता है। यदि कहीं कहीं आपका धन अटका हुआ है तो वो गुरु ग्रह के उदय के दौरान आपको वापस मिल सकता है। जो लोग शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उनको अच्छा लाभ हो सकता है।
  7. तुला राशि (tula rashi):
    इस समय गुरु के उदय होने से आपको अपनी मेहनत का शुभ फल मिलेगा। किसी काम में बड़ी सफलता मिलेगी। रुके हुए काम इस दौरान पूरे होते नजर आ रहे हैं। कुल मिलाकर यह समय आपके लिए काफी अच्छा रहेगा, जिसका आपको फायदा उठाना चाहिए।तुला राशि वालों के लिए गुरु का कुंभ राशि में उदय पंचम भाव में हो रहा है। पंचम भाव करियर और विद्या का स्थान होता है। गुरु का उदय आपके लिए लाभकारी रहेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले जातकों के लिए यह समय किसी वरदान से कम नहीं है। नौकरी करने वाले जातकों के लिए यह समय शुभ रहने वाला है।
  8. वृश्चिक राशि (vrishchik Rashi):
    इस गुरु के उदय काल में कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। वहीं इस समय फालतू के वाद-विवाद से बचना होगा। परिवार में आपके बारे में वाद-विवाद हो सकता है। मानसिक तनाव का सामना करना पड़ेगा। सावधान रहें लापरवाही से बचें। वाहन लेने का अच्छा समय है।
  9. धनु राशि (dhanu rashi):
    गुरु का उदय आपके लिए बहुत ही शुभ समय लेकर आ रहा है। वहीं आपकी आधी सती भी जल्द ही समाप्त होने वाली है। ऐसे में यह आपके लिए शुभ मुहूर्त की शुरुआत हो सकती है, जो लंबे समय तक बनी रहेगी। इस समय आप कोई नया कार्य व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। वहीं धन, मान सम्मान और कार्यक्षेत्र के लिए भी यह समय विशेष रहेगा।
  10. मकर राशि( makar rashi):
    यह बहुत अच्छा समय होगा। धन के मामले में समय अच्छा है। मान-सम्मान में वृद्धि के बीच सुख-समृद्धि में वृद्धि के साथ-साथ संतान की ओर से शुभ समाचार भी प्राप्त होगा। व्यापार में भी लाभ होगा। नया काम शुरू करने के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा।
    मकर राशि वालों के लिए गुरु उदय आपकी राशि से दूसरे भाव में होने जा रहा है। आपके लिए आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। इस समय आपको धन लाभ के कई अवसर प्राप्त होंगे। परिवार में चली आ रही परेशानियों का अंत होगा। सेहत के मामले में आपको खुशखबरी मिल सकती है।
  11. कुंभ राशि( Kumbh Rashi):
    इस समय आप कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। सुख के साधनों में वृद्धि, विवाह के योग के अलावा वैवाहिक जीवन भी इस समय विवाहित जातकों के लिए बेहद अच्छा रहेगा। सगाई और रिश्ते की संभावना के बीच जो लोग नौकरी में बदलाव चाहते हैं उन्हें भी इस दौरान सफलता मिलेगी। व्यापार में लाभ, अच्छी आर्थिक स्थिति के साथ-साथ सुख के साधनों में वृद्धि इस समयावधि में देखने को मिलेगी। कुल मिलाकर कुंभ राशि वालों के लिए यह समय अच्छा रहने वाला है।
  12. मीन राशि (mean Rashi):
    बृहस्पति का यह उदय आपके स्वास्थ्य में सुधार करेगा। आलस्य दूर होगा। अच्छे समय के आगमन के साथ धन-धान्य में वृद्धि के बीच सुख के साधनों में वृद्धि होगी। घर से शुभ समाचार मिल सकता है। कुल मिलाकर यह एक अच्छे समय की शुरुआत है।

Back to top button