पंचांग पुराण

भाग्यशाली होते हैं ऐसे लोग जिनके शरीर पर यहां होता हैं तिल का निशान,पैसो की नहीं होती कमी

भाग्यशाली, तिल, माथे पर तिल, भौंहों पर तिल, होठों पर तिल, आंख पर तिल, जबड़े पर तिल, चेहरे पर तिल, गाल पर तिल, कंधों पर तिल, vindhya news, Singrauli, Sidhi

भोपाल। कोई भी व्यक्ति, चाहे वह महिला हो या पुरुष, उसके शरीर पर कई तरह के निशान हो सकते हैं, जिनमें से कुछ जन्मजात होते हैं लेकिन समय के साथ वे आकार या गहरे और हल्के रंग के हो जाते हैं। इन्हीं निशानों में से एक है तिल, लगभग सभी के शरीर पर तिल होते हैं, लेकिन समुद्रशास्त्र के अनुसार शरीर के किस अंग पर तिल होता है, यह महत्वपूर्ण है। वैसे तो हर इंसान के शरीर में कहीं न कहीं तिल होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके किसी खास अंग पर तिल होते हैं। इस तिल के कारण ही व्यक्ति भाग्यशाली होता है।

तिल हमारे शरीर पर जन्मजात भी हो सकते हैं। किसी के गाल पर होने के कारण यह चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ा देता है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि एक ही तिल कुछ खास लोगों में कुछ खास जगहों पर होता है। तिल आपके भाग्य और चरित्र को भी बताता है। तिल का ज्योतिषीय आधार पर शरीर के अंगों पर कुछ न कुछ महत्व होता है।

आइए जानते हैं शरीर पर तिल के बारे में कई रोचक बातें….

माथे पर तिल: माथे के बीच में तिल शुद्ध प्रेम का प्रतीक है। माथे के दाहिनी ओर का तिल किसी विशेष विषय में निपुणता का प्रतीक है, लेकिन बाईं ओर का तिल अपव्यय का प्रतीक है। माथे या माथे पर तिल के बारे में भी एक मत है कि दाहिनी ओर का तिल धन वर्धक होता है और बाईं ओर का तिल बहुत ही निराशाजनक जीवन का प्रतीक होता है।

माना जाता है कि जिन लोगों के माथे के बाएं हिस्से में तिल होता है वो खर्चीले स्वभाव के होते हैं. जिन लोगों के दाएं हिस्से में तिल होता है तो उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. इसके साथ ही माथे के बीच में तिल होना भाग्यशाली होने का प्रतीक है. जिन महिलाओं के माथे पर तिल होता है वे आत्मविश्वास से भरपूर होती हैं.

भौहों पर तिल: अगर दोनों भौहों पर तिल हो तो जातक अक्सर यात्रा करता है। दायीं ओर का तिल सुखी और बायीं ओर का तिल दुखद वैवाहिक जीवन का संकेत देता है।यदि तिल भौहों के बीच में हो तो जातक का वैवाहिक जीवन सुखी रहता है। दाहिनी आंख पर तिल वाले लोगों को प्यार मिलता है। बायीं आंख पर तिल के साथ पैदा हुए लोग घमंडी और कुटिल होते हैं।

आँख की पुतली पर तिल : यदि दाहिनी पुतली पर तिल हो तो जातक के विचार उच्च होते हैं। बायीं पुतली पर तिल के विचार कुरूप होते हैं। गुड़िया पर तिल वाले लोग आमतौर पर भावुक होते हैं।ऐसे लोग अक्सर अमीर होते हैं। जिन लोगों की बायीं आंख में तिल होता है वे बहुत घमंडी होते हैं। जिन लोगों की बायीं आंख के नीचे तिल होता है वे कामुक होते हैं।

पलकों पर तिल : यदि पलकों पर तिल हो तो जातक संवेदनशील होता है। दायीं पलक पर तिल बायीं ओर की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं।समुद्र विज्ञान में यह माना जाता है कि प्रत्येक तिल व्यक्ति के जीवन, व्यवहार या स्वभाव में एक विशेषता जोड़ता है। इसी तरह पलकों पर तिल बहुत खास माना जाता है। समुद्री विज्ञान में पलकों पर तिल को बहुत खास माना जाता है।

आंख पर तिल – दाहिनी आंख पर तिल महिला के साथ मेल खाने का आभास देता है और बायीं आंख पर तिल महिला के साथ अनबन होने का आभास देता है.ज्योतिषियों के अनुसार जिस व्यक्ति की आंखों के दोनों भौंहों के बीच तिल होता है वह बहुत बुद्धिमान होता है। इन लोगों को बुद्धि से सफलता और धन मिलता है जिनकी बायीं आंख के कोने के पास तिल होता है।इन लोगों के बारे में कहा जाता है कि ये लोग अपने प्यार को पाने के लिए भी लड़ते हैं।

कान पर तिल – कान पर तिल इस बात का संकेत करता है कि व्यक्ति अल्पायु है।समुद्रशास्त्र के अनुसार दाहिने कान पर तिल होना किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसे लोगों को कम काम करने पर ज्यादा फल मिलते हैं। वहीं जिन लोगों के बायें कान पर तिल होता है उन्हें शुभ नहीं माना जाता है

नाक पर तिल – अगर नाक पर तिल हो तो जातक प्रतिभाशाली और सुखी होता है। महिलाओं की नाक पर तिल उनके सौभाग्य का प्रतीक है।अगर नाक पर तिल हो तो जातक प्रतिभाशाली और खुशमिजाज होता है। महिलाओं की नाक पर तिल होना उनके सौभाग्य का संकेत होता है। भौहों पर तिल: अगर दोनों भौहों पर तिल हो तो जातक अक्सर यात्रा करता है। दायीं ओर का तिल सुखी और बायीं ओर का तिल दुखद वैवाहिक जीवन का संकेत देता है।

होठों पर तिल – जिन लोगों के होठों पर तिल होता है उनका दिल बहुत प्यार करने वाला होता है। होठों के नीचे तिल हो तो दरिद्रता दूर होती है।ज्योतिषियों के अनुसार जिस व्यक्ति के होठों पर प्राकृतिक रूप से तिल होता है वह व्यक्ति बहुत ही खास माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होठों पर तिल होना कुछ जगहों पर शुभ माना जाता है, लेकिन कई जगहों पर इसे अशुभ भी माना जाता है। क्या आप ज्योतिष के अनुसार जिस व्यक्ति के होठों पर तिल होता है उसके व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं, अगर नहीं तो आइए यहां चलते हैं।

चेहरे पर तिल – चेहरे के चारों ओर तिल स्त्री और पुरुष दोनों के सुख, समृद्धि और नम्रता का प्रतीक है। मुंह पर तिल व्यक्ति को भाग्य का धनी बनाता है। उनका जीवनसाथी एक सज्जन व्यक्ति है।चेहरे पर तिल होना खूबसूरती का प्रतीक भी माना जाता है और ज्योतिष शास्त्र में तो चेहरे के तिल देखकर ही आपके व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं और आपके मिजाज के बारे में बताया जा सकता है। यही नहीं, तिल यह भी बता देते हैं कि आपकी जिंदगी कैसी है और भविष्य कैसा रहेगा।

गाल पर तिल – गाल पर लाल तिल शुभ फल देता है। बाएं गाल पर कृष्ण वर्ण का तिल व्यक्ति को गरीब, लेकिन दाहिने गाल पर धनी बनाता है।अगर आपके गालों पर तिल है तो यह आपके आकर्षण को मजबूत करता है। ऐसे लोग आकर्षक और बहुत अमीर होते हैं। नाक पर तिल होने से व्यक्ति बहुत अनुशासित होता है। लेकिन इस वजह से आपके जीवन में संघर्ष बढ़ता है।

जबड़े पर तिल – जबड़े पर तिल हो तो स्वास्थ्य के पक्ष-विपक्ष स्थिर रहते हैं.यदि जबड़े पर तिल हो तो स्वास्थ्य के पक्ष-विपक्ष स्थिर रहते हैं। – दाहिने कंधे पर तिल का होना दृढ़ता का सूचक है। – कोहनी पर तिल का दिखना विद्वता का सूचक है। – माथे पर तिल होने से व्यक्ति बलवान बनता है।

ठुड्डी पर तिल – जिस महिला की ठुड्डी पर तिल होता है, उसमें मिलनसारिता का अभाव होता है।होंठों के नीचे का हिस्सा जिसको ठोड़ी कहते हैं पर तिल होना शुभ माना जाता है। जिन लोगों की ठोड़ी पर तिल होता है उनके सारे बिगड़े काम बनते हैं। ऐसे लोगों की फाइनेशियल कंडीशन भी अच्छी रहती है। इनको भाग्यवान कहा गया है।

कंधों पर तिल – दाहिने कंधे पर तिल का होना दृढ़ता का प्रतीक है और बाएं कंधे पर तिल का होना छोटे स्वभाव का संकेत है.समुद्रशास्त्र के अनुसार जिन लोगों के कंधे के सामने तिल होता है उनमें भावनाएं अधिक होती हैं। बल्कि कहा जाता है कि ऐसे लोग भावनात्मक रूप से कमजोर होते हैं। वे छोटी-छोटी बातों पर रोने लगते हैं। इनकी सबसे बड़ी कमजोरी यह होती है कि ये किसी पर भी बहुत जल्दी भरोसा कर लेते हैं।

दाहिने हाथ पर तिल – ऐसे तिल वाला व्यक्ति प्रतिष्ठित और बुद्धिमान होता है। लोग उसका सम्मान करते हैं।वहीं दाहिने हाथ का तिल जातक को धनवान बनाता है। इन लोगों को जीवन में धन के साथ-साथ बहुत सारी खुशियां भी मिलती हैं। साथ ही हथेली के अन्य हिस्सों पर तिल होने के भी अलग-अलग अर्थ होते हैं। अंगुली पर तिल- अगर हाथ की पहली उंगली पर तिल हो तो ऐसे लोगों को मान हानि का सामना करना पड़ता है।

बायें हाथ पर तिल – बायें हाथ पर तिल हो तो व्यक्ति झगड़ालू होता है। हर जगह उनका अपमान किया जाता है। उसकी बुद्धि कुरूप है।जिस व्यक्ति की बायीं हथेली में तेल होता है वह बहुत धन कमाता है लेकिन अपने महंगे स्वभाव के कारण कम बचत कर पाता है। हाथ की सबसे छोटी उंगली पर तिल वाले लोगों के जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है लेकिन उतार-चढ़ाव आते रहते हैं।

कोहनी पर तिल – कोहनी पर तिल होना विद्वता का प्रतीक है।
यदि कोहनी पर तिल है तो उस व्यक्ति को हमेशा जोडो के दर्द की तकलीफ रहेगी। बाएँ हाथ के तिल का असर कभी ख़त्म नही हो सकता है। यदि दाँए हाथ की कोहनी पर तिल है तो पूजा या उपचार करने से कष्ट दूर हो सकता है।

हाथों पर तिल – जिसके हाथों पर तिल होता है वह चतुर होता है। यदि गुरु क्षेत्र में तिल हो तो वह है सन्मार्गी। यदि दाहिनी हथेली पर तिल हो तो वह बलवान और दाहिनी हथेली के पिछले भाग में होता है अमीर है। यदि बायीं हथेली पर तिल हो तो जातक महंगा होता है और बायीं हथेली के पिछले हिस्से पर तिल हो तो कंजूस होता है।

समुद्रशास्त्र के अनुसार व्यक्ति के शरीर पर मौजूद तिल का भी एक विशेष अर्थ होता है। जिस प्रकार ज्योतिष किसी व्यक्ति के जीवन से जुड़े सभी रहस्यों को उजागर करता है, उसी तरह समुद्र विज्ञान भी मनुष्य के शरीर पर मौजूद तिल के महत्व और अर्थ की व्याख्या करता है। समुद्रशास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति को देखकर हम उस व्यक्ति के स्वभाव, उसके जीवन की दिशा को जान सकते हैं।

अंगूठे पर तिल – यदि अंगूठे पर तिल हो तो व्यक्ति कुशल, कुशल और निष्पक्ष होता है।अंगूठे पर तेल के निशान होने से व्यक्ति बातूनी, मेहनती और न्यायप्रिय बनता है। यदि शुक्र पर्वत पर अंगूठे के नीचे गिरे तो बहुत सारे प्रेम संबंध बनते और बिगड़ते हैं, जिसके कारण उन्हें जीवन में कई बार नुकसान उठाना पड़ता है।

तर्जनी पर तिल – जिसकी तर्जनी पर तिल होता है, वह विद्वान, प्रतिभाशाली और धनवान होता है लेकिन शत्रुओं से पीड़ित होता है।जिस व्यक्ति की तर्जनी पर तिल होता है वह धनवान होता है, लेकिन वह शत्रुओं से परेशान रहता है। ऐसे व्यक्तियों को अपने शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए। यदि अंगूठे या अंगूठे पर तिल हो तो व्यक्ति कुशल, कुशल और निष्पक्ष होता है। ऐसे व्यक्ति को हर कोई प्यार करता है।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker