पंचांग पुराण

काले धागे का अचूक टोटका,इन 2 राशियों के लोग कभी नहीं पहनें नही हो जाएंगे कंगाल

हीरो हिरोइन से लेकर आम आदमी कलाई,बाजू या पैरों पर काला धागा बांधते हैं। कुछ लोग इसे अच्छा दिखने के लिए भी पहनते हैं।मान्यताओं के अनुसार जब कोई किसी को बुरी नजर से देखता है तो उसे रोकने के लिए काला टीका या काला रंग बहुत अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि जो लोग काले धागे को देखते हैं उनका ध्यान भंग होता है।इससे व्यक्ति को बुरी नजर के प्रभाव से बचाया जा सकता है। लेकिन ज्योतिषियों का कहना है कि काला धागा सभी को नहीं पहनना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 2 राशि वालों को काला धागा नहीं बांधना चाहिए। तो आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे की जानकारी।

मेष राशि (Aries)- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के स्वामी को मंगल देव कहा जाता है। मंगल को काला रंग पसंद नहीं है। इसलिए अगर इस राशि के लोग काला धागा बांधते हैं तो उन्हें जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है वहीं इस राशि के लोग जब काले रंग का प्रयोग करते हैं तो वे बिना किसी कारण के बेचैन और उदास महसूस करने लगते हैं। इसलिए मेष राशि वालों को काला धागा नहीं पहनना चाहिए। मेष राशि के लिए लाल रंग का प्रयोग काफी शुभ माना जाता है।


वहीं इस राशि के लोग जब काले रंग का प्रयोग करते हैं तो वे बिना किसी कारण के बेचैन और उदास महसूस करने लगते हैं। इसलिए मेष राशि वालों को काला धागा नहीं पहनना चाहिए। मेष राशि के लिए लाल रंग का प्रयोग काफी शुभ माना जाता है।इसलिए वृश्चिक राशि के लोगों को काले रंग से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काला धागा बांधने से मंगल के शुभ प्रभाव का भी नाश होता है। यह आपके जीवन में गरीबी का कारण बन सकता है। इसलिए वृश्चिक राशि वालों को लाल धागा पहनने की सलाह दी जाती है। किस प्रकार के लोगों को काला धागा बांधना चाहिए ये राशि वाले न पहने कभीमेष राशि का स्वामी मंगल होता है। मंगल को काला रंग पसंद नहीं है। काला रंग राहु का होता है। मेष राशि वाले अगर काला रंग का धागा पहनते है तो उनके जीवन में शुभ प्रभाव समाप्त होता है। काले रंग के धागे से एेसे लोगों के उपर खराब शक्तियों का असर तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा जीवन में सुख व शांति की कमी होने लगती है। मेष राशि के लोगों को लाल व पीले रंग का धागा पहनना चाहिए। तुला और कुम्भ को काला धागा पहनना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुंभ और तुला राशि के लोगों पर शनि का प्रभाव पड़ता है।

वृश्चिक राशि (Scorpio)– वृश्चिक मंगल को वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह भी माना जाता है। अगर वृश्चिक राशि के लोग काले रंग का प्रयोग करते हैं तो यह बेहद अशुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि वृश्चिक राशि का व्यक्ति काला धागा बांधता है तो मंगल देव क्रोधित हो जाते हैं। इसका सीधा असर उनके जीवन पर पड़ता है।इसलिए वृश्चिक राशि के लोगों को काले रंग से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काला धागा बांधने से मंगल के शुभ प्रभाव का भी नाश होता है। यह आपके जीवन में गरीबी का कारण बन सकता है। इसलिए वृश्चिक राशि वालों को लाल धागा पहनने की सलाह दी जाती है।वृश्चिक राशि के लोगों को भी काले रंग से दूर रहना चाहिए। क्योकि इस राशि का स्वामी भी मंगल होता है। वृश्चिक राशि के लोग अगर काला रंग का उपयोग करते है तो उनके बनते काम बिगडऩे लगते है। जीवन में धन की कमी होने लगती है। इस राशि के लोगों के लिए लाल रंग शुभ होता है। किस प्रकार के लोगों को काला धागा बांधना चाहिए

इन राशि बालो को बांधना चाहिए काला धागा

तुला और कुंभ राशि को काला धागा पहनना शुभ माना जाता है ऐसा इसलिए है क्योंकि कुंभ और तुला राशि के लोगों पर शनि का प्रभाव पड़ता है। वृश्चिक राशि के लोगों को भी काले रंग से दूर रहना चाहिए। क्योकि इस राशि का स्वामी भी मंगल होता है। वृश्चिक राशि के लोग अगर काला रंग का उपयोग करते है तो उनके बनते काम बिगडऩे लगते है। जीवन में धन की कमी होने लगती है। इस राशि के लोगों के लिए लाल रंग शुभ होता है।

पंडित जी बताते है कि तुला राशि पहली ऐसी राशि हैं जिस राशि के लोगों पर शनि का प्रभाव सबसे ज्यादा होता हैं जिसके कारण इस राशि के लोगों को काला पहनना लकी होता हैं तथा काला धागा पहनने से इनके नसीब खुल जाते हैं और इनके जीवन पर सकारात्मक शक्तियों का असर होने लगता हैं। इसलिए तुला राशि के लोगों को अपने हाथों या पैरों में काला धागा जरूर पहनना चाहिए।

Back to top button