पंचांग पुराण

Buri Nazar Ka Dosh: बच्‍चे को लगती है बार-बार बुरी नजर,1 रूपए से टोटका कर पाए छुटकारा

Buri Nazar Ka Dosh: बच्‍चों को बुरी नजर (Buri Nazar) बड़ों के मुकाबले जल्‍दी लगती है। ऐसे में आप यहां दिये कुछ आसान से उपाय आजमा सकते हैं।

Buri Nazar Ka Dosh: नजर दोष होने के कारण मानव जीवन में अचानक ही अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। हर तरफ निराशा है। ऐसा कहा जाता है कि जब आपके आस-पास के लोग आपकी सफलता के लिए जलते हैं, तो उनके खराब लुक के कारण व्यक्ति की सकारात्मक ऊर्जा नकारात्मक ऊर्जा में बदलने लगती है। ऐसे में लोग दृष्टि दोष को दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। आइए दृष्टि समस्याओं को ठीक करने के कुछ तरीकों पर एक नज़र डालेंआपने कई बार लोगों को यह कहते सुना होगा कि उन्हें किसी की बुरी नजर लग गई है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये नजर लगना या नजरदोष होता क्या है. दरअसल, दुनिया में कई तरह की ऊर्जा काम करती हैं जैसे सकारात्मक, नकारात्मक आदि. यह ऊर्जा हमारी सोच, व्यवहार, आदत और शब्दों से बनती है. हमारे अपने शरीर और घर में आम तौर पर सकारात्मक ऊर्जा होती है.

बच्चों पर नजर रखने के उपाय


पहला उपाय
अगर किसी बच्चे को नजर लग जाए तो वह अचानक रोने लगता है और दूध खाना-पीना बंद कर देता है। ऐसे में दो सूखी लाल मिर्च, थोडा सा सेंधा नमक और थोड़ी सी राई लें. फिर बच्चे को ऊपर से नीचे की ओर तीन बार घुमाएं। फिर सबको जला दो। जब यह जलने लगता है, जब धुंआ उठने लगता है तो कुछ ही देर में दृष्टि का बुरा प्रभाव दूर हो जाता है
रात को सोते समय बच्चे के सिर के दायीं तरफ पानी का एक लोटा या गिलास रखें। इससे रात को सोते समय कुविचार उसके मस्तिक पर कोई असर नहीं कर पाएंगे। – बच्चा हर समय बीमार व परेशान रहता है तो साबुत डंठल वाली 7 लाल मिर्च लेकर नजर लगे बच्चे के ऊपर से 9, 11, 21 बार वार कर आग में डाल देने से नजर उतर जाती है।

दूसरा उपाय
एक रुई लें और उसे सरसों के तेल में डुबोएं और फिर उस बत्ती को बच्चे से तीन बार उतारें और बिना टांके लगाए जला दें। जब वह बाती पूरी तरह जल जाएगी तो बच्चे पर बुरी नजर का असर भी खत्म हो जाएगा।बच्चे बड़े कोमल होते हैं इसलिए उनकी नजर भी कोमल और मीठी चीजों से ही उतारी जाती है। पानी, दूध, फूल या शकर से बच्चों की नजर ऊतारना सही होता है।

व्यापार पर बुरी नजर डालने के उपाय


पहला उपाय
यदि आपके व्यापार में आपकी नजर लग जाए तो शनिवार के दिन एक हरे नींबू को अपने कार्यालय की चारदीवारी को छूने दें और फिर उस नींबू को चार टुकड़ों में काटकर चारों दिशाओं में फेंक दें। इससे आपके व्यापार में लगी बुरी नजर जल्द ही दूर हो जाएगी।

दूसरा उपाय
यदि आपके व्यापार में आपकी नजर लग जाए तो आप लोहे की चार कीलें लेकर अपने व्यवसाय के स्थान के चारों कोनों में चिपका सकते है

घर की बुरी नजर के उपाय
पहला उपाय
अगर आपके घर पर किसी की नजर लग गई है तो शुक्रवार के दिन अशोक के पत्तों का बंधन बनाकर घर के मुख्य द्वार पर लटका दें। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और बुरी नजर का दोष दूर होता हैहर किसी की यही कामना रहती है कि उनके घर को किसी की भी बुरी नजर नहीं लगे और घर में सुख शांति, समृद्धि हमेशा बनी रहे और इसके लिए घर के लोग तरह तरह के उपाय, टोने टोटके करते रहते हैं । घर की सुख-समृद्धि में मुख्य भूमिका रहती हैं घर के मुख्य द्वार की यहीं से ही समृद्धि, सुख, दुख, बुरी नजर, क्लेश घर के अंदर प्रवेश करते हैं, द्वार अगर शुभ लक्षणों वाला होगा तो घर में दरिद्रता का आगमन नहीं होता है, सफलता मिलती है, सकारात्मकता रहती है और वातावरण भी पवित्र बना रहता है, शुभ दरवाजा देवी-देवताओं को भी आकर्षित करता है, अगर आपको लगता है कि आपके घर में सुख शांति नहीं रहती, लड़ाई झगड़े होते रहते है, पैसों की किल्लत बनी ही रहती है तो एक बार इन टोटकों को जरूर आजमा कर देखे, निश्चिच ही घर की सभी समस्या होगी दूर ।

दूसरा उपाय
शनिवार के दिन काले घोड़े के खुर को सरसों के तेल में भिगो दें और शनिदेव के मंत्रों का जाप करके उसकी पूजा करें और फिर इसे घर के मुख्य द्वार पर लटका दें ताकि आपका घर खराब न लगे।सूर्योदय से पूर्व स्नान करके कोरे लाल कपड़े में एक नारियल और कुछ सिक्के बांधकर पोटली बना लें, ये पोटली दरवाजे पर सूर्य मंत्र “ऊँ सूर्याय नम:” मंत्र का 21 बार जप करते हुए अभिमंत्रित कर बांध दें, इसको करने से घर में पवित्रता बनी रहेगी और दरिद्रता घर से कोसो दूर रहेही ।

Back to top button