खेल

टूट गया 29 साल का रिकॉर्ड, विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में हारने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

snn

T20 World Cup 2021: आखिर वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की भारत से हार का रिकार्ड टूट गया। इसके साथ ही विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में हारने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए। साथ ही दुबई में भारत का विश्व कप में जीतने का विजय रथ भी अब रुक गया है। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली की टीम को करारी शिकस्त मिली. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन बनाए और जवाब में पाकिस्तान ने लक्ष्य 17.5 ओवर में आसानी से 152 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. भारतीय टीम पाकिस्तान का एक भी विकेट नहीं गिरा पाई और बाबर आजम की टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज की.

बता दें कि 1992 के 50 ओवर वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान पहली बार आमने-सामने थे। तब से लेकर रविवार के मुकाबले से पहले कुल 12 बार (7 बार 50 ओवर वर्ल्ड कप और पांच बार 20 ओवर वर्ल्ड कप) में भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी। लेकिन रविवार को दुबई में हुए मुकाबले में यह सिलसिला टूट गया। पाकिस्तान की जीत में बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन अफरीदी का अहम रोल रहा. बाबर आजम और रिजवान ने अर्धशतक ठोका और शाहीन अफरीदी ने गेंद से कहर बरपाते हुए 3 अहम विकेट चटकाए. मोहम्मद रिजवान ने नाबाद 79 और बाबर आजम ने नाबाद 68 रन बनाए. बता दें पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में भारत को पहली बार हराया है. टी20 वर्ल्ड कप में इससे पहले पाकिस्तान लगातार 5 मैच भारत से हारा था लेकिन इस बार बाजी उसके हाथ लगी.

पाटा पिच में पाकिस्तान ने इतिहास

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान 29 साल से लगातार भारत से हारता चला रहा है आज दुबई का पाटा पिच भारत के इस विजय रथ रोकने का गवाह बन गया और विराट कोहली इस मैच के असली मुजरिम बन गएभारतीय बल्लेबाज दुबई की पाटा पिच पर बिल्कुल फ्लॉप साबित हुए. रोहित शर्मा खाता नहीं खोल पाए. केएल राहुल महज 3 रन बनाकर आउट हो गए. सूर्यकुमार यादव ने भी 11 रनों की पारी खेली. तीन विकेट जल्दी खोने की वजह से पहले 10 ओवर में भारत 60 रन ही बना पाया. विराट कोहली और पंत ने जरूर अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया को उम्मीदें दी. पंत ने 30 गेंदों में 39 रन बनाए. इसके बाद विराट कोहली 19वें ओवर तक डटे रहे और उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया. टीम इंडिया किसी तरह 150 के पार पहुंची.

पिच में टीम के अनुभव की कमी

भारत और पाकिस्तान की टीम का हाई वोल्टेज मैच के साथ टूर्नामेंट में अपने-अपने अभियान की शुरुआत की. भारत के इस हार की वजह पिच के अनुभव को कम भी माना जा रहा है अब तक भारत यूएई में एक भी मैच नहीं खेला है। पाकिस्तान की बात करें तो संयुक्त अरब अमीरात में अब तक करीब 36 टी20 मैच खेले हैं इनमें से 25 मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले थे और आज का मैच भी यही हुआ है जबकि भारत ने ना सिर्फ दुबई में बल्कि पूरे यूएई में एक भी T20 मैच नहीं खेला है। हालांकि अभी होने वाले आईपीएल के मैच यूएई में खेले गए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker