अनट्रेंड नर्स ने शुरू की डिलीवरी! प्रसूता की मौत,परिजनों ने लापरवाही का लगाया आरोप, पीड़ित को सुनें, - विंध्य न्यूज़

अस्पताल में हर महीने 100 से ज्यादा प्रसव होते है, ऐसे में कई बार प्रसुताओं की हालत बिगडने पर सिंगरौली रेफर करना पडता है

अनुरोध शुक्ला


सिंगरौली/ देवसर – देवसर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को एक डिलीवरी के दौरान महिला चिकित्सक न होने की वजह से एक नवजात की मौत हो गई, जिससे परिजन भड़क गए और डाक्टर पर लापरवाही का आरोप लगाया है। मृतिका के पति सरिमन साकेत ने आरोप लगाते हुए कहा कि जब तक डॉक्टर अपने घर से हॉस्पिटल पहुंचे तब तक पत्नी की मौत हो चुकी थी। प्रसूता के पहुंचते ही एक अनट्रेंड नर्स ने डिलीवरी कराने का प्रयास शुरू किया! अनट्रेंड नर्स शुरू से ही यही कहती रही कि डिलीवरी नॉर्मल हो जाएगी, इतना ही नहीं वह प्रसूता के पति से तिली का तेल लेने के लिए कहा उस समय तक वहां कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था परेशान पति तिली का तेल लेने बाजार चला गया जब तेल लेकर वापस लौटा तो पत्नी की मौत हो चुकी थी।


मिली जानकारी के अनुसार सरिमन साकेत ने बताया कि उनकी पत्नी की डिलीवरी होनी थी लेकिन जब वह पत्नी को लेकर देवसर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे उस दौरान अस्पताल में शिवा एक नर्स के कोई नहींं था। आरोप है कि अस्पताल में बिना चिकित्सक एक अनट्रेंड नर्स से उनकी पत्नी का इलाज शुरू कर दिया।आरोप है कि अनट्रेंड नर्स शुरू से ही यही कहती रही कि डिलीवरी नॉर्मल हो जाएगी ! इतना ही नहीं वह प्रसूता के पति से तिली का तेल लेने के लिए कहा उस समय तक वहां कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था परेशान पति तिली का तेल लेने बाजार चला गया जब तेल लेकर वापस लौटा तो पत्नी की मौत हो चुकी थी। पति ने यह भी आरोप लगाया है कि या तो गलत दवाई या फिर ओवरडोज की वजह से पत्नी की मौत हुई है ऐसे गैर जिम्मेदार स्वास्थ्य कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। 
प्रसव के दौरान कई बार जच्चा-बच्चा की जा चुकी जान—देवसर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पिछले कई साल से बिना महिला चिकित्सक के महिलाओं के प्रसव करवाएं जा रहे हैं। इस अस्पताल में हर महीने 100 से ज्यादा प्रसव होते है, ऐसे में कई बार प्रसुताओं की हालत बिगडने पर उन्हें सिंगरौली रेफर करना पडता है। इसी चक्कर में कई बार जच्चा-बच्चा की मौत भी हो चुकी है। हालात यह है कि महिला डाक्टर नहीं होने से स्टाफ नर्स प्रसव करवा रही है। जच्चा-बच्चा की मौत पर कई बार हंगामा भी हो चुका है, लेकिन इसके बाद भी यहां महिला चिकित्सक की व्यवस्था नहीं की गई है। 

4 thoughts on “अनट्रेंड नर्स ने शुरू की डिलीवरी! प्रसूता की मौत,परिजनों ने लापरवाही का लगाया आरोप, पीड़ित को सुनें,

Comments are closed.