अवैध रेत निकासी रास्तों पर जियावन पुलिस की चली जेसीबी, रास्ता बंद,माफियाओं में हड़कंप,   - विंध्य न्यूज़

संवाददाता,के.एस पाठक,लकी

थाना प्रभारी जियावन का चला अवैध रेत कारोबारियों पर चाबुक,अवैध रेत कारोबारियों पर नकेल कसेगी जियावन पुलिस, ड्रोन व सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी,वैधानिक कार्यवाही के लिए पुलिस तटस्थ


देवसर- जिले के थाना क्षेत्र जियावन में लगातार रेत के  अवैध खनन परिवहन की सूचना आ रही थी।  जियावन पुलिस को अवैध रेत का उत्खनन परिवहन बड़ी परेशानी के साथ-साथ एक बड़ी चुनौती बनी भी थी। जहाँ पुलिस ने अवैध रेत कारोबारियों की बढ़ती सक्रियता को देख जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर थाना प्रभारी निरीक्षक नेहरू सिंह खंडाते ने रेत के इस अवैध कारोबार के रोकथाम के लिए कड़ा  कड़ा कदम उठाया है। थाना क्षेत्र के अवैध रेत निकासी के चिह्नित स्थान मजौंना,जियावन ढोंगा,सहुआर खदान की पहुंच मार्ग जहां से रेत की अवैध निकासी होती है उसे जेसीबी लगाकर बंद कराया है। इस कार्यवाही से रेप कारोबारियों पर हड़कंप मच गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक थाना प्रभारी ने पंचायतों के प्रधानों व  पुलिस जवानों के की मदद से जेसीबी मशीन से गहरा गड्ढा खोदकर कर रास्ते को अवरुद्ध करा दिया गया। गड्ढा हो जाने से अवैध रेत माफियाओं के मंसूबे पर पानी फिर गया और उनके हर मंसूबों को नाकामयाब करने में जिया मन पुलिस पूर्ण रूप से तटस्थ होकर लगातार अवैध कारोबारियों पर जियावन पुलिस शिकंजा कसती नजर आ रही है।

गौरतलब है कि जियावन पुलिस को अवैध निकासी की सूचना आए दिन मिलती थी तो वहीं दूसरी तरफ इस अवैध उत्खनन परिवहन से राजस्व को करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा था। जिस बात को लेकर थाना प्रभारी आए दिन तंग रहते थे किंतु अब उन्होंने एक नई रणनीति तैयार कर रेत कारोबारियों के इस खेल से जुड़े संबंधित सभी संभावित रास्तों को शुक्रवार शाम महानदी से अवैध रेत निकासी रास्तों को जेसीबी मशीन से गड्ढा खुदवाकर अवरुद्ध कर दिया गया। ताकि रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन ना हो सके। तथा रेत माफियाओं यह संदेश देने का कार्य किया है कि अगर अपने आदतों से बाज नहीं आए तो उनको किसी भी प्रकार बख्शा नहीं जाएगा यदि अवैध उत्खनन व परिवहन करते ट्रैक्टर, ट्रक,हाईवा, चार सौ सात गाड़िया एवं पाया जाता है तो उनके विरुद्ध गम्भीर धाराओं के तहत वैधानिक दंडात्मक कार्रवाई कर अपराधी दृष्टिकोण के श्रेणी से जियावन पुलिस की भूमिका से नवाजा जाएगा। यह संदेश व कार्रवाई से रेत कारोबारियों में हड़कंप सा मच गया और उनके हाथ पाव व मंसूबे शिथिल होता प्रतीत दिखा।


ड्रोन व सीसीटीवी कैमरा से होगी निगरानी— रेत की अवैध निकासी को लगाम लगाने के लिए थाना प्रभारी श्री खंडाते  ने बताया कि पुलिस द्वारा कड़े रुख अपनाए गए हैं जिसमें विशेष दस्ता दल गठित कर पेट्रोलिंग करेगा। सीसीटीवी व ड्रोन नाईट विजन कैमरे से महान नदी की रेत की रखवाली व निगरानी की जाएगी ताकि रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन ना हो सके जिसके लिए जियावन पुलिस सक्रिय और रेत माफ़ियाओं को निष्क्रिय करने का कार्य करेगी।

 
विगत दिनों रेत माफियाओं पर हुई थी कार्रवाई
जियावन पुलिस की सक्रियता का नतीजा रंगलाई विगत दिनों चर्चित रेत माफिया व कारोबारी के ऊपर पुलिस की गाज गिरी जिससे चार ट्रैक्टरों को जप्त कर वैधानिक व दंडात्मक कार्यवाही की गई थी जिससे अन्य अवैध रेत कारोबारियों पर अवैध उत्खनन करने को लेकर पुलिस की दहशत का माहौल व्याप्त हो गया। और टीआई ने कहा कि इसी तरह के अवैध रेत माफियाओं व कारोबारियों का सिलसिला जारी रहा तो इस तरह से ही कार्यवाही की जाएगी और जियावन पुलिस के हत्थे से नहीं बक्से जायेगे। अब तो हमारे क्षेत्र के अवैध कारोबारी अधिकांश निष्क्रिय दिखाई क्षेत्र में दे रहे हैं।

2 thoughts on “अवैध रेत निकासी रास्तों पर जियावन पुलिस की चली जेसीबी, रास्ता बंद,माफियाओं में हड़कंप,  

  1. certainly like your web site however you have to take a look at the spelling on quite a few of your posts. Many of them are rife with spelling issues and I to find it very bothersome to tell the reality on the other hand I¦ll surely come back again.

  2. Enjoyed examining this, very good stuff, thankyou. “It is well to remember that the entire universe, with one trifling exception, is composed of others.” by John Andrew Holmes.

Comments are closed.