अवैध रेत से भरे ट्रैक्टर रात भर लगाते हैं गश्त - विंध्य न्यूज़

अवैध रेत से भरे ट्रैक्टर रात भर लगाते हैं गश्त

कहने को बंद है रेत उत्खनन, बड़े पैमाने पर देवरा से हो रही रेत की तस्करी

बैढ़न- संवाददाता,दीपक वर्मा की रिपोर्ट

विंध्य न्यूज़
बैढ़न(सिंगरौली)। कहने को तो सिंगरौली जिले में रेत का अवैध उत्खनन पूरी तरह से बंद हो गया है। रेत उत्खनन का ठेका नयी कंपनी को दे दिया गया है जिसने अभी तक कार्य शुरू नहीं किया है। बावजूद इसके जिले के देवरा स्थित काचन नदी, सिंगरौलिया, बिलासपुर, मयार नदी, बलियरी डैम, कांदोपानी से बेखौप दिन ही नहीं रात में भी अवैध रेत का उत्खनन जारी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टरों द्वारा पूरी रात रेत की अवैध निकासी की जाती है। रात में 12 बजे से ट्रैक्टरों की धमाचौकड़ी तेज हो जाती है। सैकड़ो की संख्या में टै्रक्टर बीजपुर गनियारी रोड से वैढ़न की ओर आते हैं जो सन साईन स्कूल के बगल से घुसकर बलियरी की ओर निकल जाते हैं। बताया जाता है कि बलियरी में इस समय मुआवजे के लिए मकान बनाये जा रहे हैं जिसमें रेत की आवश्यकता बढ़ गयी है। अवैध रेत से लदे ट्रैक्टर ज्यादातर उन्हीं स्थानों पर रेत अनलोड कर रहे हैं। इसके साथ ही वैढ़न के विभिन्न इलाकों में अवैध रेत की बिक्री की जा रही है। 

पुलिस का गश्त मात्र दिखावा
मिली जानकारी के अनुसार वैढ़न के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहती है, रात भर पुलिस की गश्त भी जारी रहती है इसके बावजूद भी पुलिस के नाक के नीचे से अवैध रेत से भरे सैकड़ो ट्रैक्टर निकल रहे हैं जो आम जन को हजम नहीं हो रहा है। 

रात भर लोगों की होती है नींद खराब
अवैध रेत परिवहन कर रहे ट्रैक्टरों की रात भर धमाचौकड़ी से लोगों की नींद खराब हो रही है। स्थानीय रहवासियों का कहना है कि अवैध रेत उत्खनन परिवहन का खामियाजा उन्हें रात भर जागकर उठाना पड़ रहा है। पुलिस की मिलीभगत से हो रहे रेत के अवैध ब्यापार के कारण तेज रफ्तार से रात को ट्रैक्टर दौड़ते हैं जिस कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। स्थानीय रहवासियों ने शासन प्रशासन का इस ओर ध्यान आकृष्ट कराया है।