कोरोना वायरस की दवा तैयार !  मरीजों की मृत्यु दर एक तिहाई तक घटी, - विंध्य न्यूज़

लंदन: कोरोना वायरस संक्रमण मैं लगातार क्या हो रहा है ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए दुनिया भर में इसकी दवा या वैक्सीन के आने का सभी इंतजार कर रहे । इस बीच लोगों के लिए एक राहत भरी खबर आई है। कोविड-19 की दवा की खोज में वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता मिली है। इंग्लैंड के वैज्ञानिकों का दावा है कि ऐसे प्रमाण मिले हैं कि डेक्सामेथासोन (Dexamethasone) नाम  की दवा के इस्तेमाल से कोरोना के मरीज स्वस्थ हो रहे हैं। सूत्रों की माने तो एक रिचर्स में दावा किया गया है कि डेक्सामेथासोन नाम के स्टेराइड से गंभीर मरीजों की मृत्यु दर में कमी आई है  यह कमी एकतिहाई तक घट गई है। जल्द ही इस दवा को लेकर एक रिसर्च पेपर भी प्रकाशित किया जाएगा।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी नतीजे में यह कहा गया है कि सस्ते और आसानी से उपलब्ध डेक्सामेथासोन से कोरान संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित लोगों की जान बचती है। इसके साथ ही, कहा गया है कि जो लोग वेंटिलेटर पर थे उसमें इस दवा के इस्तेमाल से मौत की संभावना एक तिहाई तक कम हो गई।अगर कोविड-19 के मरीज में ऑक्सीजन की कमी है और वह वेंटिलेटर पर है, ऐसे मरीज को अगर डेक्सामेथासोन दिया जाता है तो उसके बचने के उम्मीद ज्यादा रहती है और इस पर खर्चा भी बहुत कम आता है।

2 thoughts on “कोरोना वायरस की दवा तैयार !  मरीजों की मृत्यु दर एक तिहाई तक घटी,

  1. Thanks on your marvelous posting! I truly enjoyed reading it, you might be a great author.I will remember to bookmark your blog and will come back at some point. I want to encourage you to continue your great writing, have a nice weekend!

Comments are closed.