पीएम मोदी भोपाल आकर जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन के तर्ज पर बने हबीबगंज रेल्वे स्टेशन का करेंगे उद्घाटन,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 15 नवंबर को मध्य प्रदेश पहुंच रहे हैं. इस दौरान पीएम जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन के तर्ज पर बने देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का शुभारंभ भी करेंगे. अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन को 450 सौ करोड़ की लागत से पीपीपी मोड में नया रूप दिया गया है। एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाए गए भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Habibganj Railway Station) की कई खूबियां हैं, जिसमें हर वो सुविधा मिलेगी, जो किसी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर मिलती है.

बता दें कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन में खास बात यह है कि यहां यात्रियों को हर वो सुविधा मिलेगी, जो किसी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर मिलती है.स्टेशन में कई आधुनिक सुविधाएं होंगी जैसे ‘आगमन और प्रस्थान के आधार पर यात्रियों का अलगाव’, प्लेटफॉर्म, लाउंज, कॉनकोर्स के साथ-साथ डॉर्मिटरी और रिटायरिंग रूम में बैठने की पर्याप्त व्यवस्था, पर्याप्त पार्किंग के साथ-साथ दिव्यांगों के अनुकूल सुविधाएं जैसे लिफ्ट, एस्केलेटर की सुविधा मिलेगी। यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश का अलग मार्ग होगा और बाहर निकलने का अलग.हबीबगंज रेलवे स्टेशन निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की भागीदारी के तहत परिवर्तित होने वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन है (IRSDC) द्वारा रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण किया गया है।

IMG 20211111 WA0007

सुरक्षा से लैस होगा रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशन को नवीनतम सुरक्षा, सुरक्षा और सूचना सुविधाओं (अग्नि सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरे, पर्यवेक्षी नियंत्रण और डेटा अधिग्रहण, पीए सिस्टम, स्कैनिंग मशीन, एक्सेस कंट्रोल, आधुनिक साइनेज और सूचना डिस्प्ले) से लैस किया गया है. सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए स्टेशन पर लगभग 160 सीसीटीवी कैमरे भी असेंबल किए गए हैं, जो स्टेशन के अंदर और बाहरी के चप्पे चप्पे पर 24 घंटे नजर रखेंगे. ऊर्जा-कुशल उपकरण, सौर ऊर्जा, पुन: उपयोग के लिए अपशिष्ट जल उपचार के उपयोग के साथ LEED ‘ग्रीन बिल्डिंग’ मानदंडों के अनुसार रेलवे स्टेशन को नया रूप दिया गया है।

station 5

1000 से ज्यादा लोगों की बैठने की व्यवस्था

स्टेशन पर एयर कॉनकोर बनाया गया है, जिसमें एक साथ 700 से 1100 यात्री बैठकर ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे. इसके साथ पूरे स्टेशन पर अलग-अलग डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं, जिसमें रेल के आवाजाही की जानकारी अलग अलग भाषाओं में दी जाएगी. साथ ही रेलवे स्टेशन पर अपनी ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए मुफ्त वाई-फाई सेवा की व्यवस्था की गई है।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker