बैढऩ हल्का में धारणाधिकार के आये 256 आवेदन,एक सैकड़ा भूमि स्वामियों को ऋण पुस्तिका वितरित, जमीन दलाल बेचैन

सिंगरौली 9 नवम्बर। राजस्व शुद्धीकरण पखवाड़ा के तहत तहसील सिंगरौली शहर के बैढऩ हल्का में धारणाधिकार के तहत 256 आवेदन आये हैं। वहीं पटवारी एक सैकड़ा भूमि स्वामियों को ऋण पुस्तिका भी वितरित किया है। तो वहीं अब पटवारी के सख्त रूप से के आगे दलालों की नहीं चल रही है।


दरअसल प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने राजस्व संबंधी शुद्धीकरण पखवाड़ा शुरू किया है। कलेक्टर राजीव रंजन मीना के निर्देशन एवं एडीएम डीपी वर्मन व एसडीएम ऋषि पवार के मार्गदर्शन व तहसीलदार जीतेन्द्र वर्मा के सतत् मानीटरिंग में राजस्व संबंधी फौती नामांतरण, नक्शा तरमीम, सीमांकन, सक्रिय मूल एवं बटांक शाब्दिक सर्वेक्षण, धारणाधिकार के आवेदन पत्रों का निराकरण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक बैढऩ हल्का में नामांतरण के एक सैकड़ा व नक्शा तरमीम तथा सीमाकंन के प्रकरणों का निराकरण राजस्व निरीक्षक व हल्का पटवारी उमेश नामदेव द्वारा किया जा रहा है। वहीं बताया गया है कि सक्रिय मूल एवं बटांक तथा शाब्दिक सर्वेक्षण के 6302, धारणाधिकार के तहत 256 आवेदन प्राप्त हुए हैं। पटवारी के अनुसार धारणाधिकार के तहत म.प्र.शासन में बसने वाले पात्र व्यक्तियों को धारणाधिकार का अधिकार सौंपे जाने के निर्देश हैं। जिसके तहत युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। ताकि पात्र भूमि स्वामियों को इसका लाभ मिल सके। इधर पटवारी की सक्रियता के आगे दलाल भी पस्त होने लगे हैं। आलम यह है कि अब जमीन दलालों को जगह नहीं मिल रही है। लिहाजा वे परेशान होकर पटवारी पर जालसाज रचने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। पटवारी को कैसे बदनाम करें इसके लिए भी सक्रिय जमीन दलाल हर हथकंडे अपना रहे हैं। तो वहीं बैढऩ पटवारी हल्का पर कुछ कथित पटवारी की निगाह है। इस हल्का को पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। तो वहीं सूत्र बताते हैँ कि इन दिनों बैढऩ हल्का पटवारी को लेकर तरह-तरह की बयानबाजी की जा रही है। इसमें कितनी सच्चाई है राजस्व के अधिकारी धीरे-धीरे समझने व जानने लगे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker