बैतूल में चमगादड़ो की मौत से दहशत,दर्जनों चमगादड़ पेड़ो से गिरकर मृत मिले, - विंध्य न्यूज़


बैतूल(orange zone):बैतूल में चमगादड़ो की मौत से पूरे इलाके में दहशत का माहौल है,दरअसल कोरोना संक्रमण के लिए जिम्मेदार माने जा रहे चमगादड़ो पर मध्य प्रदेश के बैतूल के भीमपुर ब्लाक में किसी अज्ञात बीमारी का कहर टूट पड़ा है ! यहां दर्जनों चमगादड़ो की मौत से ग्रामीणों में दहशत फैल गयी है।

मिली जानकारी के मुताबिक बेहड़ा ढाना इलाके में  नीलगिरी के पेड़ो पर लटके दर्जनों चमगादड़ मरने के बाद पेड़ो के नीचे बिखरे पड़े है तो कई अभी भी पेड़ो पर मृत अवस्था मे लटके हुए है। बताया जा रहा है कि यह सिलसिला बीते तीन चार दिनों से चल रहा है। बेहड़ा ढाना में आज सुबह एक ही जगह इनके मरने के बाद पड़े होने की सूचना से इलाके में दहशत फैल गयी । ग्रामीण इसे कोरोना से जोड़कर देखने लगे है। पंचायत ने चमगादड़ो की मौत के बाद वन और पशु चिकित्सा विभाग को इसकी सूचना दी है।

बताया जा रहा है कि मौके पर पहुंच पशु चिकित्सा दल ने चमगादड़ो के पीएम कर सैम्पल इकट्ठे किये है। जिन्हें जांच के लिए राजकीय प्रयोगशाला भोपाल भेजा जा रहा है। इधर पशु चिकित्सा अधिकारियो ने इस प्रारम्भिक तौर पर तेज गर्मी और हीट वेव की वजह से मौतों का कारण माना है। बताया जा रहा है कि मृत मिले चमगादड़ो के शरीर पूरी तरह से डिहाइड्रेट हो गए थे।इससे संभावना है कि मौतों की वजह तेज गर्मी और पानी की कमी हो सकती है। 

इनका कहना है–चमगादड़ो के मौत कैसे हुई यह बता पाना अभी मुश्किल है चमगादड़ो का पोस्टमार्टम किया गया है और जांच के लिए सैंपल प्रयोगशाला भेजे गए हैं। प्राथमिक तौर लग रहा है कि डिहाईड्रेशन की वजह से भी मौत हो सकती है। जांच के बाद ही मौत की वजह स्पष्ट हो पाएगा। डॉ अरुणा –(पशु चिकित्सक चिचोली)