सीधी में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान- 18000 से अधिक व्यक्तियों को लगा टीका

सीधी — कोरोना संक्रमण के प्रभावी रोकथाम तथा जीवन रक्षा के लिए सबसे सुरक्षित एवं कारगर उपाय कोविड वैक्सिनेशन है। शासन द्वारा अभियान चलाकर 18 वर्ष से अधिक के सभी व्यक्तियों को कोरोना सुरक्षा कवच प्रदान करने का अभियान चलाया गया है।कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान के निर्देशन में जिले में कोविड वैक्सिनेशन महाअभियान चलाया जा रहा है, जिसमें प्राथमिकता पर कोविड वैक्सीन के द्वितीय डोज लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही टीकाकरण से वंचित लोगों का सर्वे कर उन्हें समझाईस देकर टीकाकरण किया जा रहा है।

जिले में अभी तक 8 लाख 28 हजार के लक्ष्य के विरुद्ध 6 लाख 81 हजार व्यक्तियों को कोरोनारोधी वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा चुका है, जबकि 2 लाख 58 हजार व्यक्तियों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं। शेष लक्षित व्यक्तियों को टीकाकृत करने के लिए ग्राम पंचायत वार कार्ययोजना तैयार की गई है, जिसके अनुसार लोगों की सुविधा को देखते हुए उनके गांव के समीप ही टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जा रहा है। द्वितीय डोज को ध्यान में रखकर सत्रों को निर्धारित किया जा रहा है, अभी भी जिले में द्वितीय डोज के लिए एक लाख 60 हजार लोग ड्यू हैं।

कलेक्टर श्री खान द्वारा जिले के जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संगठनों, धर्मगुरुओं, गणमान्य एवं प्रबुद्ध नागरिकों तथा मीडिया के प्रतिनिधियों से टीकाकरण महाअभियान में सहभागिता की अपील की गई है। कलेक्टर ने कहा कि जिले को कोरोना संक्रमण के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए आवश्यक है कि सभी व्यक्तियों को कोरोनारोधी वैक्सीन के दोनों डोज निर्धारित अंतराल में लग जाएं। वैक्सीन के लगने से जिले में एक सुरक्षा चक्र निर्मित होगा और कोरोना की तीसरी संभावित लहर से हम सभी की सुरक्षा हो सकेगी। लोगों को वैक्सीनशन के प्रति जागरूक करने और उन्हें वैक्सिनेशन के लिए प्रेरित करने के लिए सभी से सहभागिता की अपील की गई है।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नागेंद्र बिहारी दुबे ने बताया कि महाअभियान अंतर्गत बुधवार को जिले में 195 वेक्सीन सेंटर पर टीकाकरण हुआ तथा प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 18 हजार से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि जिले में आज 10 नवंबर की स्थिति में भारत सरकार के कोविन पोर्टल पर एंट्री के अनुसार अब तक 9 लाख 39 हजार से अधिक डोज लगाये जा चुके हैं। 6 लाख 81 हजार व्यक्तियों को प्रथम डोज तथा 2 लाख 58 हजार से अधिक लोगों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker