uncategorized

अहमदाबाद में बन रहा विश्व का सबसे बड़ा नरेंद्र मोदी स्टेडियम,बारिश का नहीं होगा असर,जानिए इसकी खासियत

अहमदाबाद  — गुजरात के अहमदाबाद में बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृह मंत्री अमित शाह ने उद्घाटन किया. राष्ट्रपति ने 233 एकड़ में बनने वाले सरदार पटेल स्पोर्ट्स कांप्लेक्स की भी नींव रखी। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अहमदाबाद को स्पोर्ट्स सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि यहां पर कामनवेल्थ एशिया तथा ओलंपिक गेम्स भी कराई जा सके उन्होंने यह भी कहा कि जो सपना बतौर सीएम नरेंद्र मोदी ने देखा था, वो आज पूरा हो गया है.

CM शिवराज के मंसूबों पर पानी फेर रहें बरगवां थाना प्रभारी, शिकायत के बाद भी नहीं करते कार्रवाई,एसपी के पास पहुंचा वीडियो,

बता दें कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसकी बैठने की क्षमता करीब एक लाख 32 हजार है। जानकार बताते हैं कि एफिल टावर से 10 गुना एसटी इसको बनाने में लगे है तथा बिना एक भी पिलर के 1400 स्टील के सपोर्ट से इसे बनाया गया हैगृह मंत्री ने कहा कि सरदार पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव, नरेन्द्र मोदी स्टेडियम और नारायणपुरा में बनने वाला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ये तीनों मिलाकर किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने वाले सभी खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने की पूरी व्यवस्था एक ही शहर में एक ही स्थान पर होगी, स्पोर्ट्स एंक्लेव में विश्व की सभी खेलों की व्यवस्था यहां होगी.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ की यह मांग मानी,बनाई समिति,अब हो रहा तारीफ

मिली जानकारी के मुताबिक है नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मुख्य पिच के अलावा 10 और पिच बनाए गए हैं इसमें 76 अति महत्वपूर्ण लोगों के लिए कारपट बॉक्स फाइल ड्रेनेज सिस्टम के कारण बारिश होने की आधा घंटा बाद फिर से मैच शुरू किया जा सकता है। स्टेडियम की खूबियों के बारे में बताते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस स्टेडियम की क्षमता 1.32 लाख है, जिससे यह न केवल दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स स्टेडियम भी है. यह एक ही दिन में 2 अलग-अलग खेलों की मेजबानी कर सकता है.

8 साल से लापता पति को ढूंढ रही महिला को भोपाल में मिला पति,बन गया था 2 बच्चों का पिता

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है,  इसे बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपये लगे हैं. मैदान में कुल 11 पिच तैयार की गई हैं, जिसमें लाल और काली मिट्टी से बनी अलग-अलग पिच हैं. खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम तैयार किए गए हैं, जिसमें जिम भी है. एकसाथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह पहला स्टेडियम होगा.

सीएम शिवराज का राहुल गांधी पर बड़ा हमला, बोले जहां-जहां पांव पड़े राहुल के तहां-तहां कांग्रेश बंटाधार, सुनें

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि अहमदाबाद भारत का स्पोर्ट सिटी के रूप में उभरता नया शहर बन गया है सरदार पटेल स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के शिलान्यास तथा नरेंद्र मोदी स्टेडियम के निर्माण पर गुजरात व देश को गर्व होगा। इस दौरान राष्ट्रपति नरेंद्र मोदी स्टेडियम की खूबियों के बारे में बताते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस स्टेडियम की क्षमता 1.32 लाख है, जिससे यह न केवल दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स स्टेडियम भी है.

थाने से चंद कदम दूर मसाज पार्लर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट,2 विदेशी लड़कियां सहित 13 पकड़ाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button