आम को भूलकर भी न रखें फ्रिज में, स्‍वाद और सेहत दोनों को पहुंचाता है नुकसान , जानिए कैसे करें स्टोर

आम (Mangoes) जब भी बाजार से खरीदकर घर लाते हैं तो इसके स्‍टोर को लेकर असमंजसता बनी रहती है. बहुत से लोग इसे फ्रिज (Fridge) में रखते हैं तो कुछ बाहर. आज हम आपको बताएं अभी शाम को कैसे रिस्टोर किया जा सकता है जिससे ना केवल स्वाद बना रहे बल्कि सेहत को भी नुकसान ना पहुंचे।

गर्मियां आते ही लोग आम का इंतजार करने लगते हैं। जो लोग आम खाना पसंद करते हैं वे गर्मियों में आम खूब खाते हैं। आम सभी के घर में चाव से खाया जाता है। कुछ लोग बड़ी मात्रा में आम खरीद कर फ्रिज में रख देते हैं। वहीं कुछ लोग यह सोचकर आम को बाहर कर देते हैं कि गर्मी में आम अच्छे से पक जाएंगे। ऐसे में बहुत से लोगों के मन में यह दुविधा रहती है कि आम को फ्रिज में कहां रखें या फ्रिज के बाहर। खाद्य विशेषज्ञों का मानना है कि आम को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। यह पोषण मूल्य और परीक्षण दोनों को प्रभावित करता है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आम को फ्रिज में न रखना ही बेहतर है। जानिए आम को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की एक रिपोर्ट के अनुसार आम और बाकी सभी गूदेदार फलों को रूम टेंपरेटर पर ही रखना अच्छा होता है. फ्रिज के बाहर सामान्य तापमान पर रखने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव रहते हैं और यह हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.  विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि आम  के अलावा अन्‍य ट्रॉपिकल फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि ये ठंड के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं.

अन्‍य फल और सब्जियों के साथ न रखें आम

कई बार हम जगह ना होने पर आम को अन्‍य फल और सब्जियों के साथ रख देते हैं जो सही तरीका नहीं है. अगर आप आम को इस तरह रखेंगे तो इसका स्‍वाद में अंतर आ जाएगा.

1.अगर आपके पास कच्चा आम है तो उसे कभी भी फ्रिज में न रखें. इसे फ्रिज में रखने से यह अच्छे से नहीं पकेगी और स्वाद व सेहत पर भी असर पड़ेगा।
2- आम को हमेशा कमरे के तापमान पर ही पकाना चाहिए। इससे आम मीठे और मुलायम हो जाएंगे।
3- जब आम पूरी तरह से पक जाए तो आप इसे खाने से पहले थोड़ी देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख सकते हैं.
4- पके आम को आप फ्रिज में 5 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं.
5- अगर आप आम को जल्दी पकाना चाहते हैं तो इसे रूम टेंपरेचर पर पेपर बैग में भरकर रख लें. इससे आम जल्दी पक जाएंगे।
6- अगर आप आम को स्टोर करना चाहते हैं, तो आप इसे छीलकर, काटकर किसी एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं. इन्हें आप फ्रीजर में 6 महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं.
7- कभी-कभी जब फ्रिज में जगह नहीं होती है तो आम को अन्य फलों और सब्जियों के साथ रखा जाता है जो कि गलत है।
8- आम को अन्य फलों और सब्जियों के साथ डालने से भी स्वाद में फर्क पड़ता है।

Back to top button