पूरी तरह बदल जाएगी रीवा एयरपोर्ट की सूरत,भोपाल, इंदौर, नई दिल्ली, मुंबई सीधी फ्लाइट से होंगी कनेक्ट

रीवा के चोरहटा एयरपोर्ट पर रनवे एक्सटेंशन का निर्माण एयरपोर्ट हब बनाने का कार्य जोरों पर है। जल्द ही रीवा से भोपाल, इंदौर, नई दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू होगी।

विंध्य क्षेत्र रीवा व्हाइट टाइगर के लिए मशहूर है यहां देश-विदेश से सैलानी पहुंच रहे थे लेकिन कनेक्टिविटी नहीं होने के चलते पर्यटन के क्षेत्र में कुछ खास पहचान नहीं बन पाई थी लेकिन अब वह सीधे एयर कनेक्टिविटी के साथ जुड़ने जा रहा है यह सब मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री व विधायक राजेंद्र शुक्ला सार्थक पहल मानी जा रही है अब रीवा जल्द ही इंदौर, भोपाल, नई दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू करेगा। इसके लिए चोरहटा हवाई पट्टी एयर स्ट्रिप पर रनवे एक्सटेंशन का काम जोरों पर है।

हवाईअड्डा और उड़ान सेवा के संबंध में पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि विंध्य की रीवा हवाई पट्टी के विस्तार के साथ वाणिज्यिक हवाई सेवा शुरू हो जाएगी. अब मौजूदा रनवे में सुधार करें और इसे 72 सीटर विमानों के उतरने और उड़ान के लिए तैयार करें। पूर्व मंत्री ने बताया कि हवाई सेवा के लिए 80% राशि केंद्र सरकार और 20% राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। चोरहटा हवाई पट्टी के रनवे की लंबाई 2300 मीटर करने की योजना है। ताकि जरूरत पड़ने पर बड़े विमान भी उतर सकें। प्रस्ताव में रनवे के साथ-साथ टर्मिनल, बाउंड्री वॉल, सड़क और अन्य निर्माण कार्य शामिल करें। हवाई पट्टी के विस्तार के लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तत्काल शुरू करें।

रणबीर-आलिया की शादी में शशि कपूर की नहीं पहुंची पोती,अगर आती तो ग्लैमरस के मामले में करीना करिश्मा मांगती पानी

रीवा से इन शहरों के लिए शुरू होगी हवाई सेवा

हवाई पट्टी में रनवे के विस्तार से रीवा से भोपाल, इंदौर, नई दिल्ली, मुंबई आदि बड़े शहरों के लिए हवाई सेवा उपलब्ध होगी। इस मौके पर मौजूद कलेक्टर ने कहा कि हवाई पट्टी के विस्तार की पूरी कार्ययोजना तैयार कर शासन को भेज दी गई है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की एक टीम रनवे का सर्वेक्षण कर आवश्यक निर्माण कार्य का आकलन कर रही है। आवश्यक भूमि अधिग्रहण पर भी कार्रवाई की जा रही है।

UP: शराबियों ने युवक के प्राइवेट पार्ट में डाली शराब की बोतल, हालत नाजुक,F.I.R दर्ज – विंध्य न्यूज़

पहले चरण में 1800 मीटर रनवे का होगा विस्तार

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रतिनिधि शिवम सिंह ने बताया कि पहले चरण में मौजूदा रनवे को 1800 मीटर तक बढ़ाया जाएगा। इसके साथ 75 मीटर की जगह की जरूरत होगी। हवाई पट्टी के चारों ओर 10 फीट ऊंची बाउंड्री वॉल बनाई जाएगी। विमानन प्राधिकरण द्वारा निर्धारित तकनीकी मानकों के अनुसार बड़े विमानों की लैंडिंग के लिए कई सुधारों की आवश्यकता है। इनकी तकनीकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

Back to top button