शादीशुदा मर्द दूध में मिलाकर खाते हैं ये मीठी चीज,तो बढ़ेगी मर्दाना ‘ताकत’,पत्नियों निकल जाएगी चीख

किशमिश के साथ दूध के फायदे दूध पीने के फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश को मिलाकर खाने से शादीशुदा पुरुषों की सेहत में सुधार आ सकता है।

दूध पीने के कई फायदे,दूध में किशमिश मिलाएं,सेहत बेहतर रहेगी

New Delhi : अगर आप शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो आप दूध और किशमिश (Milk with किशमिश Benefits) को मिला कर खा सकते हैं, इससे कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही अगर आप खून की कमी और कब्ज से पीड़ित हैं तो किशमिश का सेवन करें। इसे गर्म दूध में मिलाकर सेवन करने से कई फायदे हो सकते हैं।

दूध आधारित पोषक तत्व

दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी-2) जैसे पोषक तत्व होते हैं, इनके अलावा इसमें विटामिन ए, डी, के और ई के साथ-साथ फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन सहित कई खनिज और प्राकृतिक वसा होते हैं। दूध में कई एंजाइम और कुछ जीवित रक्त कोशिकाएं हो सकती हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं।

किशमिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व

किशमिश में आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए यह एनीमिया से बचाता है। इसके अलावा इसमें कॉपर होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाता है और एनीमिया का कारण नहीं बनता है। किशमिश में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सेलेनियम होता है, जो कमजोर लीवर, गुप्त रोगों और कमजोर इम्युनिटी को ठीक करने में मदद करता है।

दूध और किशमिश मिला कर खाने के फायदे

  1. पाचन सही रहेगा आप जो भी खाना खाते हैं उसे पचाना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पहुंचना चाहिए। ऐसे में किशमिश और दूध का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि किशमिश फाइबर का समृद्ध स्रोत है।
  2. ब्लड प्रेशर रहेगा नियंत्रित अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो किशमिश आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बहुत से लोगों को यह स्वास्थ्य समस्या होती है जिसका उनके जीवन की गुणवत्ता पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दूध और किशमिश दोनों में ही पर्याप्त मात्रा में सोडियम होता है। सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने में काफी मदद मिलती है और इसके खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
  3. कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव के लिए किशमिश और दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है। किशमिश में उच्च स्तर के कैटेचिन एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल क्षति भविष्य में किसी भी प्रकार के कैंसर का कारण बन सकती है।
  4. शादीशुदा पुरुषों की ‘ताकत’ बढ़ेगी विवाहित पुरुषों के लिए दूध के साथ किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। एक शोध के अनुसार, किशमिश में पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार करने का गुण होता है। किशमिश भी शुक्राणु की गतिशीलता को सक्रिय रूप से बढ़ाती है। इसलिए गर्म दूध के साथ किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  5. आंखों को होगा फायदा किशमिश और दूध का एक साथ सेवन करना आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो आंखों की समस्याओं से बचाने के लिए एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खे और सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह अवश्य लें। VINDHYA NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Back to top button